Noida Unlock News: दिल्ली के बाद नोएडा-ग्रेटर नोएडा भी होगा अनलॉक, क्या एक्वा लाइन मेट्रो भी भरेगी रफ्तार

Noida Metro Service News एक महीने से भी अधिक वक्त से बंद नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच चलने वाली मेट्रो ट्रेनों के संचालन की भी शुरुआत अगले कुछ दिनों में हो सकती है। इसके साथ नोएडा में दफ्तरों को खोलने के अलावा कई और राहत भी दी जा सकती है।

By Jp YadavEdited By: Publish:Sun, 06 Jun 2021 02:10 PM (IST) Updated:Sun, 06 Jun 2021 02:10 PM (IST)
Noida Unlock News: दिल्ली के बाद नोएडा-ग्रेटर नोएडा भी होगा अनलॉक, क्या एक्वा लाइन मेट्रो भी भरेगी रफ्तार
Noida Unlock News: दिल्ली के बाद नोएडा-ग्रेटर नोएडा भी होगा अनलॉक, क्या एक्वा लाइन मेट्रो भी भरेगी रफ्तार

नोएडा, जागरण संवाददाता। दिल्ली से सटे नोएडा-ग्रेटर नोएडा में तेजी से कोरोना वायरस संक्रमण की रफ्तार घटी है। ऐसे में माना जा रहा है कि नोएडा में सोमवार हर हाल में कर्फ्यू अथवा लॉकडाउन में ढील देने का एलान हो सकता है। इसके बाद दुकानों, मॉल, सिनेमा हॉल, शॉपिंग काम्पलेक्स के साथ और कई तरह की छूट मिलने लगेगी। दफ्तरों को भी खोलने का एलान भी हो सकता है। दरअसल, उत्तर प्रदेश सरकार ने नियम तय किया है कि अगर किसी जिले में कोरोना के 600 से कम मामले सक्रिय हैं तो वहां दिन का कर्फ्यू हटाने के साथ कई तरह की छूट प्रदान की जाएगी। रविवार को लखनऊ, मेरठ, सहारनपुर और गोरखपुर को छोड़कर सभी जिलों से कोरोना कर्फ्यू हटा लिया गया है। उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने जानकारी दी है।ऐसे में सोमवार से गौतमबुद्धनगर और गाजियाबाद में अनलॉक प्रक्रिया शुरू हो सकती है।

नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच चलेगी मेट्रो

एक महीने से भी अधिक वक्त से बंद नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच चलने वाली मेट्रो ट्रेनों के संचालन की भी शुरुआत अगले कुछ दिनों में हो सकता है। इसके पीछे एक बड़ी वजह कोरोना के मामलों में कमी होना है तो दूसरी वजह है दिल्ली मेट्रो रेल निगम की ट्रेनों का परिचालन सोमवार से शुरू होना। दरअसल, दिल्ली मेट्रो के साथ ही एक्वा लाइन मेट्रो का परिचालन बंद हुआ है, ऐसे में दोनों मेट्रो एक साथ शुरू होंगी, तभी आम जनता का लाभ होगा।

बता दें कि नोएडा-ग्रेटर नोएडा जिले में भी कोरोना के नए मामले लगातार तेजी से घट रहे हैं। शनिवार को पिछले 24 घंटे में 101 लोग कोरोना से ठीक हुए। इससे जिले में कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या 61,576 पहुंच गई है। वहीं सक्रिय मरीजों की संख्या भी घटकर 610 हो गई हैं। इससे यह उम्मीद की जा रही है कि रविवार को कोरोना के सक्रिय केस की संख्या 600 से नीचे पहुंच सकती है। इससे शहरवासियों को सोमवार से कोरोना कफ्र्यू की बंदिशों से राहत मिल सकती है।

गौतमबुद्धनगर जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. मनोज कुशवाह ने बताया कि जिले में रोजाना 5,275 एंटीजन टेस्ट एवं 2,700 आरटी-पीसीआर जांच हो रही है। वर्तमान में कोरोना की संक्रमण दर 1.2 फीसद है। जिले में 299 आइसीयू बेड पर मरीज भर्ती हैं, जबकि 714 बेड खाली हैं। आक्सीजन के 2,095 बेड और 1,063 सामान्य बेड खाली हैं। पोस्ट कोविड परेशानी के लिए बने 100 बेड में 49 में मरीज भर्ती हैं।

Unlock June 7: सोमवार से नोएडा-गाजियाबाद को लॉकडाउन से मिल सकती है राहत, हो सकता है छूट का एलान

नोएडा-ग्रेटर नोेएडा में कोरोना वैक्सीन को महिलाओं के लिए अलग बूथ

आने वाले दिनों में नोएडा-ग्रेटर नोएडा में महिलाओं के टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए सेक्टर-30 जिला अस्पताल व भंगेल स्थित स्वास्थ्य केंद्र विशेष बूथ बनेंगे। कल यानि सोमवार से दोनों स्पेशल बूथ पर महिलाओं का टीकाकरण शुरू होगा। बूथ पर केवल महिलाओं का ही टीकाकरण होगा। महिलाओं के लिए बने दोनों बूथों में टीकाकरण को महिलाकर्मी ही तैनात होंगी। टीके लगाने के लिए, वेटिंग रूम व अन्य जगहों पर भी महिलाएं ही तैनात की जाएंगी। अभी स्वास्थ्यकर्मी, फ्रंटलाइन कर्मी, 60 साल से अधिक, 45 साल से अधिक और 18 साल से 44 साल उम्र वालों का ही टीकाकरण हो रहा है। टीकाकरण कार्यक्रम में पुरुषों के साथ महिलाएं भी शामिल हैं। अब शासन के निर्देश पर महिलाओं के लिए दो विशेष बूथ तैयार किए गए हैं। सीएमओ डॉ.दीपक ओहरी ने बताया कि महिलाओं को टीका लगाने के लिए अलग से दो बूथ बनाने के लिए शासन के निर्देश मिले थे। जिला अस्पताल व भंगेल स्वास्थ्य केंद्र पर विशेष बूथ बनाए गए है। बूथ पर केवल महिलाओं का टीकाकरण होगा। सोमवार से इन टीकाकरण बूथ का शुभारंभ होगा। शनिवार को 12 टीकाकरण केंद्रों का भी निरीक्षण किया। यहां व्यवस्थाएं दुरुस्त मिली।

chat bot
आपका साथी