बिजली उपभोक्ताओं को मोबाइल पर मिलेंगी जानकारी, दो लाख लोगों का हुआ केवाइसी

मुख्य अभियंता वीएन सिंह ने बताया कि सिस्टम में मोबाइल व आधार नंबर दर्ज होने से किसी तरह की दिक्कत होने पर उपभोक्ताओं को एसएमएस अलर्ट भेजा जा सकेगा। इसके अलावा उपभोक्ताओं को ये जानकारी भी मिलेगी की कब मीटर रीडर रीडिंग के लिए आ रहा है।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Tue, 10 Nov 2020 06:43 PM (IST) Updated:Tue, 10 Nov 2020 06:43 PM (IST)
बिजली उपभोक्ताओं को मोबाइल पर मिलेंगी जानकारी, दो लाख लोगों का हुआ केवाइसी
मीटर रीडरों द्वारा रीडिंग के दौरान केवाइसी का कार्य किया जा रहा है।

नोएडा, जागरण संवाददाता। जिले के सभी बिजली उपभोक्ताओं की जानकारी डिजिटल करने के साथ ही सही पता और आनलाइन रिकॉर्ड दुरुस्त का कार्य बिजली निगम कर रहा है। पिछले पांच महीने से नो योर कस्टमर (केवाइसी) की प्रक्रिया हो रही है। अब तक करीब दो लाख उपभोक्ताओं की जानकारी अपडेट कर दी गई है। इसके होने के बाद उपभोक्ता को वाट्सएप व ईमेल आइडी पर बिल के अलावा मीटर रीडिंग की जानकारी उपलब्ध होने लगेगी। जोन में करीब 3,20,280 उपभोक्ता हैं, जिनकी केवाइसी होनी है। मीटर रीडरों द्वारा रीडिंग के दौरान केवाइसी का कार्य किया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (यूपीपीसीएल) ने सभी उपभोक्ताओं के लिए केवाइसी जरूरी कर दिया है। अगले वर्ष की शुरुआत में सभी उपभोक्ताओं का केवाइसी पूरा करने का लक्ष्य रखा है। बिजली निगम के मुताबिक केवाइसी अपडेट होने से उपभोक्ताओं को सुविधाएं मिलेगी। उन्हें मोबाइल पर मैसेज, वाट्सएप या ई-मेल पर हर महीने बिजली बिल मिलेगा।

उपभोक्ताओं को मोबाइल व मेल पर मिलेंगी जानकारी

मुख्य अभियंता वीएन सिंह ने बताया कि सिस्टम में मोबाइल व आधार नंबर दर्ज होने से किसी तरह की दिक्कत होने पर उपभोक्ताओं को एसएमएस अलर्ट भेजा जा सकेगा। इसके अलावा उपभोक्ताओं को ये जानकारी भी मिलेगी की कब मीटर रीडर रीडिंग के लिए आ रहा है। रीडिंग लेने के बाद उसकी जानकारी भी मोबाइल पर आ जाएगी। कितने यूनिट खर्च हुए हैं और बिल की राशि और बिल जमा करने की आखिरी तारीख की जानकारी भी दी जाएगी। इसके अलावा क्षेत्र में लिए जाने वाले कट और विभाग द्वार उपभोक्ताओं से संबंधित अन्य जानकारी भी भेजी जाएगी। इससे उपभोक्ताओं को समय पर बिल न मिलने और बिना बताए बिजली कटौती की शिकायत काफी हद तक दूर हो जाएगी।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी