नोएडाः त्योहारी सीजन में मिलावटी खाद्य पदार्थ बेचने वालों की खैर नहीं, की जा रही छापेमारी

कोरोना संक्रमण काल के चलते इस बार लोगों को शुद्ध खाद्य पदार्थों की आपूर्ति उपलब्ध कराने के लिए चार टीम गठित की गई है। प्रत्येक टीम में दो सदस्य है। सभी सदस्य कार्रवाई के दौरान कोविड नियमों का पालन करते हुए नमूने संग्रहित कर रहे हैं।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 07:04 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 07:04 PM (IST)
नोएडाः त्योहारी सीजन में मिलावटी खाद्य पदार्थ बेचने वालों की खैर नहीं, की जा रही छापेमारी
दुकान से सैंपल लेते हुए। फोटो- जागरण

नोएडा [मोहम्मद बिलाल]। कोरोना संक्रमण काल के बीच ही त्योहारी सीजन की शुरूआत हुई है। डॉक्टर संक्रमण से बचने के लिए मिलावटी खाद्य पदार्थों के सेवन से दूर रहने व प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने की सलाह दे रहे हैं। इसलिए इस बार खाद्य सुरक्षा विभाग ने दो के बजाए चार टीम बनाकर अभियान जांच अभियान शुरू किया है। जांच टीम में पांच के बजाए दो सदस्य संदिग्ध खाद्य पदार्थों के नमूने संग्रहित करके जांच के लिए भेज रहे हैं।

खाद्य सुरक्षा अधिकारी संजय शर्मा ने बताया कि त्योहारी सीजन शुरू हो गया है। इसको लेकर लोगों में उत्साह देखा जा रहा है, लेकिन इस उत्साह में कहीं लोग कोरोना को लेकर लापरवाह न हो जाए, इसको लेकर खास तैयारियां की है। मिठाई बनाने वाले दुकानदारों को निर्देश दिए हैं कि वह मिठाई के डिब्बों पर बाहर से कोविड-19 जागरूकता को लेकर दिशा-निर्देश लगाएंगे। जिससे लोग इसको लेकर जागरूक होने के साथ ही कोविड के नियमों का पालन कर सकें। दुकान में जागरूकता पोस्टर लगाएं व पैकिंग झोला व बिल के ऊपर भी कोरोना से जागरूकता संबंधी निर्देश प्रिंट कराए। कोरोना से बचाव के लिए मास्क का प्रयोग अवश्य करें। दुकान में खाद्य आपूर्ति के समय शारीरिक दूरी का जरूर ध्यान रखा जाए।

कोरोना संक्रमण काल के चलते इस बार लोगों को शुद्ध खाद्य पदार्थों की आपूर्ति उपलब्ध कराने के लिए चार टीम गठित की गई है। प्रत्येक टीम में दो सदस्य है। सभी सदस्य कार्रवाई के दौरान कोविड नियमों का पालन करते हुए नमूने संग्रहित कर रहे हैं। बीत सप्ताह से शुरू हुए अभियान में अबतक एक दर्जन से अधिक नमूनों को संग्रहित करके जांच के लिए भेजा है। लखनऊ प्रयोगशाला से जांच रिपोर्ट प्राप्त होते ही सख्त कार्रवाई की जाएगी।

मिलावटी दूध, मावा, मिठाई के खिलाफ विशेष अभियान

इस बार खासतौर पर मिलावटी दूध, मावा, मिठाई बनाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसके अतिरिक्त व्रत में अन्न के स्थान पर फल और सिंघाड़े व कुट्टू के आटे से बने पदार्थों का ही सेवन किया जाता है। इसके चलते इन दिनों कुटटू के आटे की मांग बढ़ गई है। मांग में बढ़ोतरी होने से इसमें मिलावट की आशंका बढ़ी है। इसलिए कई दुकानों से कुट्टू के आटे का नमूना भी लिया गया है। जरूरी है कि इस समय बाजार में कोई भी खाद्य पदार्थ खरीदने से पहले उसकी गुणवत्ता परख ली जाए। खासकर, उन खाद्य पदार्थों की जिनकी मांग बढ़ी है।

मिलावटी खाद्य पदार्थ के सेवन से बीमारी

जिला अस्पताल के वरिष्ठ फिजिशियन डॉ. संतराम वर्मा ने बताया कि मिलावट एक तरह से धीरे-धीरे असर करने वाले जहर की तरह है। शरीर के अंदरूनी अंगों पर इसका बहुत बुरा असर पड़ता है। मिलावटी चीजें खाने से पेट से संबंधित गंभीर बीमारियां अल्सर, ट्यूमर होने का बहुत ज्यादा खतरा रहता है। फूड प्वाइजनिंग, डायरिया, गैस, एसिडिटी की भी समस्या हो सकती हैं। खासतौर से मिलावटी दूध, मावा, मिठाई का सेवन करने से बचें।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी