सीबीएसई की डेटशीट देख परीक्षार्थियों ने ली राहत की सांस

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा जारी हुई बोर्ड परीक्षा के डेटशीट के बाद से परीक्षार्थियों से लेकर स्कूलों में हलचल शुरू हो गई है। कोरोना महामारी के कारण कई महीनों से पढ़ाई प्रभावित हुई है जिससे सबसे ज्यादा परेशानी बोर्ड परीक्षार्थियों को हुई है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Tue, 02 Feb 2021 08:12 PM (IST) Updated:Tue, 02 Feb 2021 08:12 PM (IST)
सीबीएसई की डेटशीट देख परीक्षार्थियों ने ली राहत की सांस
बोर्ड डेटशीट देख खिले परीक्षार्थियों के चेहरे

नोएडा, सुनाक्षी गुप्ता। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा जारी हुई बोर्ड परीक्षा के डेटशीट के बाद से परीक्षार्थियों से लेकर स्कूलों में हलचल शुरू हो गई है। कोरोना महामारी के कारण कई महीनों से पढ़ाई प्रभावित हुई है, जिससे सबसे ज्यादा परेशानी बोर्ड परीक्षार्थियों को हुई है। ऐसे में बच्चों की परीक्षाएं कराने से पहले उन्हें तैयारी के लिए पूर्ण समय देते हुए बोर्ड ने डेटशीट जारी की है। सीबीएसई परीक्षाएं 4 मई से शुरू होकर 10 जून तक संचालित होंगी। डेटशीट को छात्रों के साथ ही शिक्षक भी पसंद कर रहे हैं, इसके साथ ही सीबीएसई द्वारा किए गए नए बदलावों को भी पसंद कर रहे हैं।

सीबीएसई के इस फैसले से कक्षा 10वीं के छात्रों को मिलेगा लाभ

इस बार शिक्षा मंत्रालय ने कोरोना महामारी को देखते हुए एक बड़ा बदलाव भी किया है, जिससे कक्षा 10वीं के छात्रों को बहुत लाभ मिलेगा। पहली बार छात्र अगर गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान विषय में फेल होते हैं तो उन्हें कौशल के विषय या अतिरिक्त विषय में मिले अंकों के आधार पर उन्हें बोर्ड में अंक दिए जाएंगे, इसे उनकी मार्कशीट में शामिल नहीं किया जाएगा। यह छात्रों को राहत देने वाला कदम है, जिसे कोरोना के कारण प्रभावित हुई शिक्षण गतिविधियों को देखते हुए उठाया गया है।

कक्षा 10वीं और 12वीं दोनों की डेटशीट अच्छी है। परीक्षार्थियों की तैयारी के लिए पूरा समय दिया गया है। इस देखकर कहा जा सकता है कि विभाग छात्रों का पूरा ध्यान रख रहा है।

मंजू गुप्ता, प्रधानाचार्य, कोठारी इंटरनेशनल स्कूल

बोर्ड परीक्षा में प्रत्येक विषय के बीच में अंतर सही है। तैयारी के लिए भी पूरी समय दिया है, सिर्फ एक समस्या है कि परीक्षा समाप्त होने के एक-दो दिन के अंतर में विभिन्न विवि की प्रवेश परीक्षा और कई प्रतियोगी परीक्षा शुरू होंगी।

उदय बंसल, छात्र, लोटस वैली स्कूल

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी