Noida & Ghaziabad School Reopen: नोएडा-गाजियाबाद में आज से खुलेंगे स्कूल, जानें- छात्रों को लेकर क्या है आदेश

Noida Ghaziabad School Reopen एक जुलाई से स्कूल खुलने की स्थिति में फिलहाल सिर्फ शिक्षकों और अन्य कर्मचारी ही जाएंगे। विद्यार्थियों को फिलहाल स्कूल जाने की जरूरत नहीं है। पहले की तरह ही छात्र-छात्राओं की ऑनलाइन क्लासेज जारी रहेंगी।

By Jp YadavEdited By: Publish:Wed, 30 Jun 2021 01:30 PM (IST) Updated:Thu, 01 Jul 2021 06:30 AM (IST)
Noida & Ghaziabad School Reopen: नोएडा-गाजियाबाद में आज से खुलेंगे स्कूल, जानें- छात्रों को लेकर क्या है आदेश
Noida & Ghaziabad School Reopen: नोएडा-गाजियाबाद में 1 जुलाई से खुलेंगे स्कूल, जानें- छात्रों को लेकर क्या है आदेश

नोएडा [सुनाक्षी गुप्ता]। नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में एक जुलाई यानी बृहस्पतिवार से सभी प्राथमिक और उच्च प्राथमिक खोले जा रहे हैं। वहीं, बृहस्पतिवार से स्कूल खुलने की स्थिति में फिलहाल सिर्फ शिक्षकों और अन्य कर्मचारी ही जाएंगे। विद्यार्थियों को फिलहाल स्कूल जाने की जरूरत नहीं है। पहले की तरह ही छात्र-छात्राओं की ऑनलाइन क्लासेज जारी रहेंगी। ऐसा आदेश है कि स्कूलों में जाकर शिक्षक छात्र-छात्राएं की ऑनलाइन क्लास लेंगे, लेकिन माध्यमिक व उच्च माध्यमिक के लिए अलग विचार किया जा रहा है।वहीें, उत्तर प्रदेश सरकारमाध्यमिक विद्यालयों में शिक्षण कार्य शुरू करने पर विचार कर रही है। इस संबंध में अभिभावकों से उनकी राय और सुझाव मांगे जा रहे हैं। अंतिम फैसला होने के बाद स्कूल खुलने की गाइडलाइन (SOP) जारी की जाएगी।

यह होगा इंतजाम

गर्मियों की छुट्टियों के बाद बृहस्पतिवार से सभी स्कूल खुलेंगे, लेकिन ऑनलाइन कक्षाएं लेने के लिए शिक्षक  स्कूल जाएंगे। शिक्षकों के आने से स्कूलों में रुकी दाखिले की प्रक्रिया को भी इससे रफ्तार मिलेगी। आरटीई और अन्य श्रेणी में दाखिले के लिए परेशान हो रहे अभिभावकों को भी राहत मिलेगी। अभी तक स्कूल बंद होने के कारण अभिभावक निराश लौट रहे थे। 

14 दिन बीते, अभिभावकों को नहीं मिली दाखिले के लिए स्कूल की जानकारी

आरटीई के तहत बच्चों का दाखिला कराने के लिए अभिभावक शिक्षा विभाग के कार्यालय से लेकर निजी स्कूलों के चक्कर काट रहे हैं, लेकिन जिला बेसिक शिक्षा विभाग के कर्मचारी अब भी गहरी नींद में हैं। 15 जून को आरटीई की दूसरी लाटरी निकाली गई थी, जिसके 14 दिन बीत जाने के बाद भी बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से अभिभावकों के लिए लिस्ट जारी नहीं की गई है।

अभिभावकों को अभी तक इस बात की जानकारी भी नहीं है कि उनके बच्चे को कौन सा स्कूल आवंटित किया गया है ताकि वह स्कूल में दाखिले की प्रक्रिया के लिए जा सके। यही नहीं अभी तक विभाग की तरफ से स्कूलों को पहली लाटरी की लिस्ट भी नहीं भेजी गई है, जिसकी वजह से दाखिले की प्रक्रिया में विलंब हो रहा है।

तीन महीने में भी स्कूलों को ई-मेल नहीं कर पाए लिस्ट: आरटीई लाटरी निकलने के बाद बेसिक शिक्षा कार्यालय के आरटीई विभाग की ओर से खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में चयनित छात्रों की सूची भेजी जाती है। इस वर्ष आरटीई की पहली लाटरी 30 मार्च को निकाली गई थी। जिसकी लिस्ट विभाग तक तो पहुंची, लेकिन ज्यादातर स्कूलों के पास अब भी विभाग की ओर से लिस्ट ई-मेल नहीं की गई है, जिस कारण वह अभिभावकों को वापस विभाग के पास भेज रहे हैं। दादरी निवासी कविता बताती हैं कि उनके बच्चे का दाखिला दादरी के चिल्ड्रन अकादमी में होना है, पहली लाटरी में नाम आने के बाद जब वह दाखिले के लिए स्कूल गए तो उन्हें यह कहकर वापस भेज दिया गया कि स्कूल के पास लिस्ट नहीं आई है। अब अभिभावक स्कूल को ई-मेल कराने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग कार्यालय के चक्कर काट रहे हैं, यही हाल बाकी अभिभावकों का भी है।

दाखिले में सिर्फ एक दिन शेष अब तक नहीं भेजी लिस्ट

आरटीई की दूसरी लाटरी 15 जून को निकाली गई थी और विभाग को 30 जून तक चयनित छात्रों के दाखिले की जिम्मेदारी दी गई है। जिले के हालात यह हैं कि दाखिला तो दूर, अबतक अभिभावकों को यह तक नहीं बताया गया कि उन्हें कौन सा स्कूल आवंटित किया गया है। बिसरख ब्लाक खंड शिक्षा अधिकारी वेद प्रकाश गुप्ता ने बताया कि अबतक दूसरी लाटरी की लिस्ट उनके कार्यालय पहुंची ही नहीं है, इसके लिए विभाग को अवगत कराया गया है।

chat bot
आपका साथी