वेेस्ट मैटेरियल से बना सारनाथ बौद्ध स्तूप क्षतिग्रस्त, दोषियों के खिलाफ दर्ज होगा मामला

मौके का निरीक्षण करने पहुंचे अधिकारियों ने बताया कि सारनाथ बौद्ध स्तूप को वेस्ट मैटेरियल से महामाया फ्लाइओवर के पास बने पार्क में लगवाया गया है। बीते कई दिनों से दिल्ली से नोएडा आने वाले लोगों के लिए यह आकर्षण का केंद्र बना हुआ था।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Mon, 05 Apr 2021 08:51 PM (IST) Updated:Mon, 05 Apr 2021 08:51 PM (IST)
वेेस्ट मैटेरियल से बना सारनाथ बौद्ध स्तूप क्षतिग्रस्त, दोषियों के खिलाफ दर्ज होगा मामला
वेस्ट मैटेरियल से तैयार सारनाथ बौद्ध स्तूप को क्षतिग्रस्त कर दिया गया है।

नोएडा [कुंदन तिवारी]। नोएडा प्राधिकरण की ओर से शहर को सुंदर बनाने का प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए प्रतिबंधित प्लास्टिक और वेस्ट टू मैटेयियल से आकर्षित कलाकृतियों का निर्माण करवाकर जगह-जगह लगवाने का काम जारी है लेकिन प्राधिकरण के इस प्रयास को कुछ लोगों पलीता लगाने में जुटे है। सोमवार को ऐसा ही मामला प्रकाश में आया है, जिसमें नोएडा ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे के किनारे महामाया फ्लाइओवर के पास पार्क लगाया गया वेस्ट मैटेरियल से तैयार सारनाथ बौद्ध स्तूप को क्षतिग्रस्त कर दिया गया है।

जबकि इसको हाल ही में नोएडा प्राधिकरण मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु माहेश्वरी के निर्देश पर बनवाकर लगवाया गया था। इस स्तूप को केवल क्षतिग्रस्त ही नहीं किया गया, बल्कि कुछ जगहों से लोहे व अन्य सामग्री से बनी कलाकृतियों को उखाड़कर अराजकतत्व चुरा भी ले गए। मामले की जानकारी के बाद प्राधिकरण का उद्यान विभाग में हड़कंप मच गया है। आनन फानन में उद्यान विभाग में तैनात अधिकारियों ने उद्यान निरीक्षक को जांच व कार्रवाई के निर्देश दे दिए है। साथ ही दोषियों के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराने को कहा है।

मौके का निरीक्षण करने पहुंचे अधिकारियों ने बताया कि सारनाथ बौद्ध स्तूप को वेस्ट मैटेरियल से महामाया फ्लाइओवर के पास बने पार्क में लगवाया गया है। बीते कई दिनों से दिल्ली से नोएडा आने वाले लोगों के लिए यह आकर्षण का केंद्र बना हुआ था, लेकिन साेमवार को पता चला कि स्तूप को क्षतिग्रस्त कर दिया गया है, जल्द इसकी मरम्मत का काम किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी