NOIDA METRO NEWS: ग्रेनो वेस्ट के लोगों को मिलेगी राहत, मेट्रो स्टेशनों तक जाने के लिए शुरू होगी फीडर बस

NOIDA METRO NEWS एनएमआरसी ने निजी एजेंसी से मेट्रो रूट को जोड़ने वाले रास्तों और फीडर सेवा के संभावित रूट का सर्वे करवा लिया है। शहर के लोगों को एक्वा लाइन मेट्रो स्टेशनों तक जाने के लिए नोएडा मेट्रो रेल निगम जल्द ही फीडर बसों की सेवा शुरू करेगा।

By Jp YadavEdited By: Publish:Fri, 01 Oct 2021 06:47 PM (IST) Updated:Sat, 02 Oct 2021 09:04 AM (IST)
NOIDA METRO NEWS: ग्रेनो वेस्ट के लोगों को मिलेगी राहत, मेट्रो स्टेशनों तक जाने के लिए शुरू होगी फीडर बस
NOIDA METRO NEWS: ग्रेनो वेस्ट के लाखों यात्रियो के लिए राहत भरी खबर, मेट्रो से जोड़ेगी एनएमआरसी की फीडर बस

नोएडा [कुंदन तिवारी]। राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा और ग्रेटर नोएडा शहर के लाखों लोगों को एक्वा लाइन मेट्रो स्टेशनों तक जाने के लिए नोएडा मेट्रो रेल निगम (Noida Metro Rail Corporation) जल्द ही फीडर बसों की सेवा शुरू करेगा। एनएमआरसी ने एक निजी एजेंसी से मेट्रो रूट को जोड़ने वाले रास्तों और फीडर सेवा के संभावित रूट का सर्वे करवा लिया है। इस एजेंसी ने अपनी सर्वे रिपोर्ट एनएमआरसी को सौंप दी है। रिपोर्ट का अध्ययन करने के लिए एजेंसी के साथ एनएमआरसी ने एक कमेटी गठित की है। कमेटी पहले शुरू किए गए सिटी बस सेवा के तथ्यों का विश्लेषण करेगी। इसके बाद लोगों की राय लेकर रूट तय करेगी। अधिकारियों का कहना है कि जल्द ही रूट तय कर बस सेवा शुरू करवा दी जाएगी।

ग्रेनो वेस्ट की हाईराइज सोसायटियों में रहने वालों को मिलेगा लाभ

बता दें कि पिछले दिनों नोएडा मेट्रो रेल निगम के अधिकारी की एक बैठक हुई थी। इस दौरान एनएमआरसी प्रबंध निदेशक रितु माहेश्वरी ने बैठक में एक्वा लाइन मेट्रो में मुसाफिरों की संख्या बढ़ाने के लिए फीडर बस सेवा शुरू करने का फैसला लिया था। इस सेवा के शुरू होने के बाद सबसे ज्यादा राहत ग्रेटर नोएडा और ग्रेटर नोएडा वेस्ट के लोगों को मिलेगी। इन दोनों शहरों में अभी तक ऐसी सैकड़ों हाईराइज सोसायटी हैं, जहां पब्लिक ट्रांसपोर्ट नहीं है। ऐसे में मजबूरी में यहां के लोग या तो खुद के वाहन से या फिर टैक्सी की सेवाएं लेकर सफर करते हैं। पहले इन सभी की सहूलियत के लिए सिटी बस की सेवा शुरू की गई थी, लेकिन बाद में कोरोना संक्रमण के दौरान इसे बंद कर दिया गया था। इसके बाद से अब तक यह सेवा शुरू नहीं हो पाई है।

इस बाबत प्रवीन कुमार मिश्र (कार्यकारी निदेशक, एनएमआरसी) का कहना है कि फीडर सेवा के लिए एक निजी एजेंसी से सर्वे करा लिया गया है। एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट एनएमआरसी को सौंप दी है। इसका अध्ययन करने के लिए अफसरों और एजेंसी की एक कमेटी गठित हुई है। जल्द ही रूट तय कर फीडर सेवा शुरू की जाएगी। बस के साथ अन्य साधनों पर भी विचार किया जा रहा है। एनएमआरसी शहर के लोगों की सेवा के लिए प्रतिबद्ध है।

मार्च 2020 में बंद हो गई थी सेवा

फीडर बस सेवा शुरू करने के फैसले से लाखों लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। इसके साथ ही एनएमआरसी को भी फायदा होगा। बस सेवा शुरू होने से एक्वा लाइन मेट्रो में मुसाफिरों की संख्या बढ़ेगी। जबकि फीडर बस चालकों को भी इनकम होगी। बड़ी बात यह है कि इससे लाखों निवासियों को यातायात में सहूलियत मिलेगी। सिटी बस सेवा लाकडाउन के दौरान मार्च 2020 में बंद हो गई थी। इसके बाद सात सितंबर से मेट्रो का संचालन शुरू हुआ था, लेकिन सिटी बस सेवा शुरू नहीं की गई थी। दिसंबर 2020 में एनएमआरसी ने बोर्ड बैठक में सिटी बस सेवा को स्थाई तौर पर बंद करने का फैसला लिया था। इसके बाद में एजेंसी के साथ एनएमआरसी ने अपना करार भी समाप्त कर लिया। उसके बाद से लोग इस तरह के किसी फैसले की उम्मीद में थे।

chat bot
आपका साथी