नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास करेंगे पीएम मोदी, जल्द होगा तारीख का एलान

Noida International Airport पीएम के सपने को साकार करने वाले दिल्ली-एनसीआर के इस एयरपोर्ट का शिलान्यास पीएम मोदी के हाथों ही होगा। हालांकि यह बात अभी सामने नहीं आ पा रही है कि पीएम किस दिन इसका शिलान्यास करेंगे।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Sat, 17 Jul 2021 05:05 PM (IST) Updated:Sat, 17 Jul 2021 05:05 PM (IST)
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास करेंगे पीएम मोदी, जल्द होगा तारीख का एलान
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का इंतजार अब जल्द ही खत्म होने वाला है।

ग्रेटर नोएडा, जागरण संवाददाता। Noida International Airport: नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का इंतजार अब जल्द ही खत्म होने वाला है। इसके शिलान्यास की बेला अब नजदीक आ गयी है। सबसे अच्छी बात यह है कि पीएम के सपने को साकार करने वाले दिल्ली-एनसीआर के इस एयरपोर्ट का शिलान्यास पीएम मोदी के हाथों ही होगा। हालांकि, यह बात अभी सामने नहीं आ पा रही है कि पीएम किस दिन इसका शिलान्यास करेंगे।

तकरीबन 30,000 करोड़ रुपये होंगे खर्च

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर कुल खर्च 29,560 करोड़ रुपये आंका गया है। निर्माण कार्य पूरा होने के बाद यह देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा। नोएडा इंटरनेशनल ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट जब पूरी तरह विकसित हो जाएगा तो यह 5,000 हेक्टेयर क्षेत्र में फैला होगा। इसकी अनुमानित लागत 29,560 करोड़ रुपए आंकी गई है।

दिल्ली- एनसीआर के लोगों को फायदा

इस एयरपोर्ट के बनने से दिल्ली सहित एनसीआर के लाखों लोगों को काफी राहत मिलेगी। फिलहाल इंदिरा गांधी एयरपोर्ट दिल्ली का काफी व्यस्त हवाई अड्डा  है। नोएडा एयरपोर्ट के शुरू होने से दिल्ली के एयरपोर्ट का कुछ ट्रैफिक कम होगा। इधर एयरपोर्ट बनने से यहां के आसपास के इलाके का भी विकास होगा जिसका फायदा यहां के स्थानीय लोगों को होगा।

शेयर होल्डिंग एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर

इधर जेवर एयरपोर्ट के लिए शनिवार को लखनऊ में शेयर होल्डिंग एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर होंगे। यह एग्रीमेंट मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में किया जाएगा। इसके लिए नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट कंपनी (नियाल) के अधिकारी शुक्रवार को ही लखनऊ पहुंच गए। शेयर होल्डिंग एग्रीमेंट पर नियाल के सीईओ डा. अरुणवीर सिंह व विकासकर्ता कंपनी यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्रा. लि. के सीईओ क्रिस्टोफ हस्ताक्षर करेंगे।

प्रदेश सरकार ने नियाल सीईओ को अपनी ओर से एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर के लिए अधिकृत किया है। नागरिक उड्डयन विभाग एयरपोर्ट के लिए अधिगृहीत 1334 हेक्टेयर जमीन भी नियाल के नाम पर शनिवार को लीज करेगा। अधिगृहीत जमीन से ग्रामीणों के विस्थापन का काम तकरीबन पूरा हो गया है।

chat bot
आपका साथी