Coronavirus Vaccination Drive: कोरोना का टीका लगने के बाद सर्टिफिकेट में दर्ज हो सकेगा पासपोर्ट का नंबर

SupportCovin.Gov.in कोरोनारोधी टीका लगवाने वाले लोग अब अपने सर्टिफिकेट में खुद संशोधन कर सकते हैं। पासपोर्ट का नंबर सर्टिफिकेट में दर्ज हो सकता है। इससे उन्हें काफी राहत मिलेगी जो विदेश जाना चाहते हैं। सर्टिफिकेट पर पासपोर्ट नंबर होने से विदेश जाने के लिए आवेदन के समय आसानी होगी।

By Jp YadavEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 09:29 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 09:29 AM (IST)
Coronavirus Vaccination Drive: कोरोना का टीका लगने के बाद सर्टिफिकेट में दर्ज हो सकेगा पासपोर्ट का नंबर
Coronavirus Vaccination Drive: कोरोना का टीका लगने के बाद सर्टिफिकेट में दर्ज हो सकेगा पासपोर्ट का नंबर

नोएडा [अर्पित त्रिपाठी]। Coronavirus Vaccination Drive: कोरोनारोधी टीका लगवाने वाले लोग अब अपने सर्टिफिकेट में खुद संशोधन कर सकते हैं। पासपोर्ट का नंबर सर्टिफिकेट में दर्ज हो सकता है। इससे उन्हें काफी राहत मिलेगी, जो विदेश जाना चाहते हैं। सर्टिफिकेट पर पासपोर्ट नंबर होने से विदेश जाने के लिए आवेदन के समय आसानी होगी। इस दौरान ये सावधानी रखनी होगी कि पासपोर्ट नंबर गलत न डालें, अन्यथा उसमें बदलाव नहीं होगा। दरअसल, विदेश जाने के लिए कोरोनारोधी टीका लगा होना बहुत जरूरी है। वहीं देश में भी कई अन्य सेवाओं के लिए भविष्य में कोरोनोरोधी टीका लगे होने का सर्टिफिकेट जरूरी होगा।

टीका लगवाने वाले लोग अपने प्रमाण पत्र में खुद कर सकते हैं संशोधन

बताया जा रहा है कि इस सर्टिफिकेट को कोविन पोर्टल से डाउनलोड किया जा सकता है। अब तक इस सर्टिफिकेट पर आधार नंबर, नाम, उम्र, लिंग व लाभार्थी की आइडी ही दर्ज होती थी। अब पासपोर्ट का नंबर भी दर्ज हो सकता है। हालांकि जब आप पासपोर्ट का नंबर अपडेट करेंगे, तो उससे पहले दी गई फोटो आइडी यथा आधार, पेन कार्ड, डीएल आदि नहीं दिखेगा।

ऐसे करें अपडेट

कोविन पोर्टल पर जिस मोबाइल नंबर से पंजीकरण कराया है, उससे लागइन करें। इसके बाद स्क्रीन के दाएं तरफ ‘रेज योर इशु’ लिखा आएगा। इस पर क्लिक करते ही तीन विकल्प आएंगे। सबसे नीचे पासपोर्ट विकल्प होगा। इस पर क्लिक करने पर पासपोर्ट नंबर दर्ज करने का विकल्प आएगा। नंबर दर्ज करने के बाद उसे सबमिट करें। सबमिट करने के पांच से 15 मिनट में मोबाइल पर संदेश से अपडेट की जानकारी आ जाएगी। यदि पासपोर्ट नंबर दर्ज करने में गलती हो जाती है, तो उसमें बदलाव नहीं होगा। हालांकि Support@Covin.Gov.in पर संपर्क कर इसकी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

उम्र व नाम भी करा सकते हैं अपडेट

कोविन पोर्टल से नाम, जन्म का वर्ष, लिंग व फोटो आइडी को भी अपडेट करा सकते हैं। इसके लिए भी रेज योर इशु पर क्लिक कर सर्टिफिकेट करेक्शन विकल्प पर जाना होगा।

पहली डोज के सर्टिफिकेट भी होंगे दुरुस्त

यदि कोरोनारोधी टीके लगवाने के दौरान एक से अधिक मोबाइल नंबरों को दर्ज कराया हैं, तो उसे भी दुरुस्त कर सकते हैं। इसके लिए मर्ज मल्टीपल डोज के विकल्प को चुनना होगा। यहां पहली डोज में बने कई सर्टिफिकेट को एक ही मोबाइल नंबर से अपडेट किया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी