बहलोलपुर गांव में नाली में मिला पैंगोलिन, पुलिस ने कब्जे में लेकर वन विभाग को किया सुपुर्द

बहलोलपुर चौकी इंचार्ज सुरेंद्र सिंह ने बताया कि रविवार रात करीब दो बजे हरनंदी के पास नाली में एक दुर्लभ प्रजाति के जीव के मिलने की सूचना मिली थी। मौके पर पहुंच देखा तो ग्रामीणों के डर से नाली में छिपा हुआ एक पैंगोलिन बैठा है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 08:52 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 08:52 PM (IST)
बहलोलपुर गांव में नाली में मिला पैंगोलिन, पुलिस ने कब्जे में लेकर वन विभाग को किया सुपुर्द
सूचना पर पहुंची फेस-तीन कोतवाली पुलिस ने पैंगोलिन को नाली से निकाला

नोएडा [मोहम्मद बिलाल]। सेक्टर-63 स्थित बहलोलपुर गांव में नाली में दुर्लभ प्रजाति का पैंगोलिन मिला है। ग्रामीणों ने उसे देखा तो फेस-3 कोतवाली पुलिस को सूचना दी। सूचना पर पहुंची पुलिस ने पेंगोलिन को नाली से निकालकर वन विभाग के सुपुर्द किया है।

बहलोलपुर चौकी इंचार्ज सुरेंद्र सिंह ने बताया कि रविवार रात करीब दो बजे हरनंदी के पास नाली में एक दुर्लभ प्रजाति के जीव के मिलने की सूचना मिली थी। मौके पर पहुंच देखा तो ग्रामीणों के डर से नाली में छिपा हुआ एक पैंगोलिन बैठा है। आशंका है कि हरनंदी के किनारे-किनारे पैंगोलिन गांव में पहुंचा हो।

ग्रामीण के डर से वह नाली में छिप गया। किसी तरह पैंगोलिन को नाली से बाहर निकाला। इसके वन विभाग के अधिकारियों को सूचित किया। शनिवार सुबह वन विभाग के अधिकारियों के पहुंचने के बाद पैंगोलिन को उनके सुपुर्द कर दिया गया है। पैंगोलिन का वजन करीब 17 किलो व लंबाई तीन फीट है।

प्रभागीय वनाधिकारी प्रमोद कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि बहलोलपुर गांव से मिले पैंगोलिन को कब्जा में लिया गया है। वरिष्ठ अधिकारियों के आदेश मिलने के बाद ही इसे छोड़ा जाएगा। पैंगोलिन अधिकांंश यमुना खादर क्षेत्र में पाया जाता है। दो माह पूर्व भी एक पैंगोलिन मिला था। राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत ज्यादा होने से इसकी तस्करी होती रहती है। इसलिए जीव की कीमत करीब चार करोड़ रुपये के आसपास है।

30 प्राधिकरण कर्मी हुए सेवानिवृत्त

इधर, नोएडा प्राधिकरण के 30 अधिकारी व कर्मचारी शुक्रवार को सेवानिवृत्त हो गए। इंदिरा गांधी कला केंद्र में नोएडा एंप्लाइज एसोसिएशन की तरफ से सेवानिवृत्त हुए अधिकारी व कर्मचारियों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में ओएसडी अविनाश त्रिपाठी ने सेवानिवृत्त कर्मचारियों को प्राधिकरण की तरफ से सम्मानित किया। इस दौरान एसोसिएशन अध्यक्ष चौधरी राजकुमार सिंह, महासचिव महेशचंद, उपाध्यक्ष धर्मेन्द्र शर्मा, वीरपाल, प्रमोद यादव, रवि गुप्ता, एके चौहान, आरएम कौशिक, दीपचंद, साहब सिंह, जयकिशन सहित काफी प्राधिकरण कर्मी उपस्थित रहे। 

chat bot
आपका साथी