Noida Panchayat Assistant Appointment: 88 ग्राम पंचायतों में तैनात होंगे पंचायत सहायक, ऐसे कर सकेंगे आवेदन

Noida Panchayat Assistant Appointment पंचायत सहायक का काम प्रधान पंचायत सचिव व अधिकारियों के बीच की संपर्क कड़ी का हो जाएगा। पंचायत सहायक गांव की धरोहरों को सहेजने के साथ विकास कार्यों की निगरानी का काम करेंगे।

By Jp YadavEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 09:57 AM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 09:57 AM (IST)
Noida Panchayat Assistant Appointment: 88 ग्राम पंचायतों में तैनात होंगे पंचायत सहायक, ऐसे कर सकेंगे आवेदन
Noida Panchayat Assistant Appointment: 88 ग्राम पंचायतों में तैनात होंगे पंचायत सहायक, ऐसे कर सकेंगे आवेदन

नई दिल्ली/नोएडा, जागरण संवाददाता। दिल्ली से सटे गौतमबुद्धनगर जिले की 88 ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायक तैनात किए जाएंगे। जिनका काम प्रधान, पंचायत सचिव व अधिकारियों के बीच की संपर्क कड़ी का होगा। पंचायत सहायक गांव की धरोहरों को सहेजने के साथ विकास कार्यों की निगरानी का काम करेंगे। शासन से गाइडलाइन जारी हो जाने के बाद पंचायती राज विभाग ने इस दिशा में पहल शुरू कर दी है। जिला पंचायती राज अधिकारी कुंवर सिंह यादव ने बताया कि अगले तीन महीने के अंतराल में ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायक नियुक्त कर दिये जाएंगे। शासन ने पंचायत भवनों को ग्राम सचिवालय के रूप में विकसित करने के निर्देश दिए हैं। यहां ग्राम प्रधान, ग्राम विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत अधिकारी, लेखपाल, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के साथ-साथ अन्य कर्मचारियों के बैठने के इंतजाम किए जाएंगे। सचिवालय में एक पंचायत सहायक तैनात किया जाएगा। पंचायतों की धरोहरों की मरम्मत व विकास कार्यो का कार्य पंचायत सहायक की निगरानी में होगा। ग्रामीणों को जन्म, मृत्यु, जाति व आय प्रमाण पत्र समय पर मिले इसकी जिम्मेदारी भी सहायक पंचायत की होगी। योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए आवेदन पंचायत सहायक के माध्यम से किया जा सकेगा। कुंवर सिंह यादव ने बताया कि पंचायत सहायक को हर महीने छह हजार मानदेय दिया जाएगा।

गौरतलब है कि अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले योगी आदित्यनाथ सरकार युवाओं के लिए बंपर भर्ती का पिटारा खोलने जा रही है। इस कड़ी में सूबे की सभी 58,189 ग्राम पंचायतों में नौकरियां निकाली गई हैं। प्रदेश में जितनी पंचायतें हैं उनमें उतने ही पंचायत सहायक या डाटा एंट्री ऑपरेटर की नियुक्ति की जाएगी। इसके लिए अगले सप्ताह 2 अगस्त से नियुक्ति प्रक्रिया शुरू होगी। सरकार की तैयारी भर्ती प्रक्रिया को 40 दिनों में पूरा करने की है। बता दें कि पंचायत सहायक के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित करने की सूचना 30 जुलाई से 1 अगस्त के बीच जारी होगी और आवेदन पत्र जमा करने की अवधि 2 अगस्त से 17 अगस्त तक रहेगी। वहीं, पंचायत सहायकों को 6 हजार रुपये प्रतिमाह मानदेय दिया जाएगा, जबकि आवेदन करने वाले की अधिकतम आयु 40 वर्ष तक हो सकती है।

chat bot
आपका साथी