ग्रेटर नोएडा के लाखों लोगों के लिए राहत, अब 12 घंटे होगी पानी की सप्लाईं; इन इलाकों को होगा फायदा

अधिकारियों की मानें तो इस योजना के तहत ग्रेटर नोएडा में सेक्टर 1 से लेकर 122 सेक्टर तक फिर 19 गांवों तक गंगाजल की आपूर्ति की जानी है। इसके तहत अब 6 की जगह 12 घंटे पानी की आपूर्ति की जाएगी इससे लोगों को काफी राहत मिलने जा रही है।

By JP YadavEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 12:29 PM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 12:29 PM (IST)
ग्रेटर नोएडा के लाखों लोगों के लिए राहत, अब 12 घंटे होगी पानी की सप्लाईं; इन इलाकों को होगा फायदा
अब 6 की जगह 12 घंटे पानी की आपूर्ति की जाएगी।

नोएडा, ऑनलाइन डेस्क। ग्रेटर नोएडा में रह रहे लाखों लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है। यहां के कई सेक्टरों और गांवों के लोगों को फरवरी महीने से गंगावाटर/गंगाजल मिलना शुरू हो जाएगा। इसके लिए तैयारी अंतिम चरण में है और फरवरी से यह योजना लागू हो जाएगी। अधिकारियों के मुताबिक, ग्रेटर नोएडा में अगले महीने यानी फरवरी में कुछ इलाकों में 6 की बजाय 12 घंटे गंगा वाटर की आपूर्ति शुरू होने जा रही है। यह योजना 10 साल के बाद धरातल पर उतरने जा रही है।

अधिकारियों की मानें तो इस योजना के तहत ग्रेटर नोएडा में सेक्टर 1 से लेकर 122 सेक्टर तक फिर  19 गांवों तक गंगाजल की आपूर्ति की जानी है। इसके तहत अब 6 की जगह 12 घंटे पानी की आपूर्ति की जाएगी, इससे लोगों को काफी राहत मिलने जा रही है। अधिकारियों का कहना है कि यहां के सभी सेक्टरों के साथ 19 गांवों में पानी आपूर्ति करने पर 300 करोड़ रुपये से अधिक का खर्च आएगा। बता दें कि यह योजना वर्ष 2010 में शुरू हुई थी। ग्रेटर नोएडा तक गंगाजल लाने पर ही तकरीबन 300 करोड़ रुपये का खर्च आया है। 

खारे पानी से मिलेगी निजात

ग्रेटर नोएडा फिलहाल 70 क्यूसेक भूजल की आपूर्ति की जा रही है, लेकिन यह पानी खारा है।  अब योजना के क्रियान्वयन के साथ ही ग्रेटर नोएडा शहर में अब 85 क्यूसेक गंगाजल की आपूर्ति की जाएगी।

गाजियाबाद से गंगाजल आएगा ग्रेटर नोएडा 

गाज़ियाबाद में देहरा के पास से पाइप लाइन डाली गई है, जिसके जरिये ग्रेटर नोएडा तक पानी की आपूर्ति होगी। गंगाजल को ट्रीट करने के लिए जगह-जगह वाटर ट्रीटमेंट प्लांट भी बनाए जा रहे हैं। इसके तहत पहली वाटर ट्रीटमेंट प्लांट देहरा (गाजियाबाद) तो दूसरे पल्ला में बनाया गया है। यह गंगा वाटर मास्टर रिजर्व वायर तक लाया जाएगा। इसके बाद ओवरहेड टैंक के जरिए पूरे ग्रेटर नोएडा शहर में गंगाजल की आपूर्ति की जाएगी। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी