Noida News: नन्हें परिंदे कार्यक्रम के तहत संचालित मोबाइल वैन को हरी झंडी दिखा किया रवाना

कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य जिले में आगामी तीन वर्षों में 5 मोबाइल शिक्षा वैन संचालित कर बच्चों को शिक्षा से जोड़ना एवं उन्हें पढ़ाने के लिए सुरक्षित स्थान प्रदान करना है। जिससे बच्चे सड़क की जगह स्कूलों में जाएं एवं बाल अपराधों में कमी आए।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Sun, 24 Jan 2021 07:07 PM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 07:07 PM (IST)
Noida News: नन्हें परिंदे कार्यक्रम के तहत संचालित मोबाइल वैन को हरी झंडी दिखा किया रवाना
पुलिस आयुक्त कार्यालय में रविवार को एक मोबाइल वैन का भी संचालन शुरू किया गया।

जागरण संवाददाता, नोएडा। सेक्टर-108 स्थित पुलिस आयुक्त कार्यालय से बच्चों के लिए वैकल्पिक शिक्षा (नन्हें परिंदे) कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में रविवार को एक मोबाइल वैन का भी संचालन शुरू किया गया। मोबाइल वैन संचालन के मौके पर राज्यसभा सदस्य सुरेंद्र नागर, गौतमबुद्धनगर के सांसद डॉ. महेश शर्मा, नोएडा विधायक पंकज सिंह, जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह, दादरी विधायक तेज पाल नागर व गौतमबुद्धनगर के पुलिस आयुक्त आलोक सिंह मौजूद थे। इन सभी ने संयुक्त रूप झंडी दिखाकर वैन को रवाना किया। 

पुलिस आयुक्त ने बताया कि कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य जिले में आगामी तीन वर्षों में 5 मोबाइल शिक्षा वैन संचालित कर बच्चों को शिक्षा से जोड़ना एवं उन्हें पढ़ाने के लिए सुरक्षित स्थान प्रदान करना है। जिससे बच्चे सड़क की जगह स्कूलों में जाएं एवं बाल अपराधों में कमी आए। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए एचसीएल फाउंडेशन, नोएडा पुलिस, चाइल्डहुड एनहांसमेंट थ्रू ट्रेनिंग एंड एक्शन (चेतना) संस्था मिलकर काम करेंगे। 

बच्चों की शिक्षा हेतु सुरक्षित स्थान प्रदान कराने के लिए मोबाइल वैन चलाई जाएगी। एक मोबाइल वैन प्रतिदिन दो स्थानों पर जाएंगी और हर स्थान पर अधिकतम 30 बच्चों को शिक्षा से जोड़ा जाएगा। मोबाइल वैन को संचालित करने हेतु तीन लोगों की टीम होगी। जिसमें एक महिला ड्राइवर एक टीचर और एक एक अन्य कर्मचारी होगा। शिक्षा के साथ-साथ बच्चों के लिए खेलकूद, आर्ट एंड क्राफ्ट, अंग्रेजी भाषा का ज्ञान, सेल्फ डिफेंस, जेंडर और अन्य विषयों पर नियमित सेशन कराए जाएंगे एवं डिजिटल शिक्षा की व्यवस्था की जाएगी।

डिजिटल शिक्षा के लिए मोबाइल वैन में साउंड सिस्टम और अन्य आवश्यक सामाग्री की व्यवस्था की जाएगी। बच्चोें के स्वास्थ्य एवं साफ-शफाई का भी ध्यान रखा जाएगा। जिसके लिए हाथ धोने की व्यवस्था, फर्स्ट एड बाक्स एवं सेनिटाइनजेशन की व्यवस्था की जाएगी। समय-समय पर बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखे हुए बच्चों को वैन के बाहर फोल्डिंग टेबल कुर्सी पर बैठाया जाएगा। सुरक्षा की दृष्टि से वैन में कैमरा, जीपीएस सिस्टम, व्हीकल ट्रैकिंग एवं आपातकालीन लाइट लगाई जाएंगी।

कार्यक्रम को सफल बनाने कोे लिए प्रत्येक शिक्षा केंद्र पर पुलिस विभाग के कर्मचारी भी साथ रहेंगे। इस मौके पर अपर पुलिस आयुक्त (कानून एवं व्यवस्था) लव कुमार, डीसीपी महिला सुरक्षा वृंदा शुक्ला व पुलिस प्रशासन के दूसरे अधिकारी मौजूद रहे। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी