नोए़डा-ग्रेटर नोएडा के हजारों छात्रों को मिली राहत, यूपी बोर्ड हाई स्कूल के परीक्षार्थियों को करेगा प्रमोट

UP Board Exam 2021 हाई स्कूल के छात्रों को अंक के आधार पर अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा हालांकि इसकी अधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। इंटर के परीक्षार्थी के लिए अभी अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है।

By Jp YadavEdited By: Publish:Wed, 19 May 2021 08:17 AM (IST) Updated:Wed, 19 May 2021 08:17 AM (IST)
नोए़डा-ग्रेटर नोएडा के हजारों छात्रों को मिली राहत, यूपी बोर्ड हाई स्कूल के परीक्षार्थियों को करेगा प्रमोट
नोए़डा-ग्रेटर नोएडा के हजारों छात्रों मिली राहत, यूपी बोर्ड हाई स्कूल के परीक्षार्थियों को करेगा प्रमोट

नोएडा, जागरण संवाददाता। कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर के बीच उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (की हाईस्कूल परीक्षा के लिए पंजीकृत नोएडा-ग्रेटर नोएडा के हजारों परीक्षार्थियों के लिए खुशखबरी है। बताया जा रहा है कि यूपी बोर्ड इन छात्र-छात्राओं को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई की तर्ज पर अगली कक्षा में प्रमोट कर सकता है। यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों से छमाही और प्रीबोर्ड परीक्षा का प्राप्तांक व पूर्णांक परिषद की वेबसाइट पर मांगा है। यह सूचना मंगलवार शाम तक अनिवार्य रूप से दे चुके हैं। ऐसे में इस संबंध में निर्णय जल्द होने के आसार हैं।

बोर्ड परीक्षाएं संचालित करने में सबसे ज्यादा परेशानी आ रही हैं। मौजूदा हालात को देखते हुए यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को पत्र लिखकर परीक्षार्थियों की छमाही और वार्षिक परीक्षा (प्री-बोर्ड) के विषयवार अंक परिषद की वेबसाइट पर अपलोड करने के निर्देश दिए हैं। माध्यमिक शिक्षा परिषद ने पहले सभी जिलों को मंगलवार शाम तक अंक अपलोड करने के लिए कहा था। मंगलवार को प्रदेश स्तरीय बैठक कर दो दिन का समय और दिया गया है, अब सभी प्रधानाचार्य को 20 मई तक अंक वेबसाइट पर अपलोड करने होंगे।

अंक के आधार पर अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा

हाई स्कूल के छात्रों को अंक के आधार पर अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा, हालांकि इसकी अधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। इंटर के परीक्षार्थी के लिए अभी अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है। जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. धर्मवीर सिंह ने बताया कि जिले में हाई स्कूल के 22,210 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। माध्यमिक स्कूल के प्रधानाचार्यो को अंक अपलोड करने का कार्य सौंपा गया है।

वहीं, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central board of secondary education Education) अब 10वीं कक्षा का रिजल्ट 20 जून को जारी नहीं करेगा। बदले शेड्यूल के तहत अब नतीजे जुलाई के पहले सप्ताह में ही जारी हो सकेंगे। सीबीएसई ने मंगलवार को नोटिस जारी कर 10वीं के छात्रों के मार्क्स सब्मिट करने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। सीबीएसई ने कहा है कि विभिन्न राज्यों में कोविड-19 महामारी, लॉकडाउन, स्कूलों के शिक्षकों व अन्य कर्मचारियों की सुरक्षा को देखते हुए तारीखें आगे बढ़ाने का फैसला लिया गया है। सीबीएसई ने कहा है रिजल्ट कमेटी बोर्ड द्वारा उपलब्ध कराई गई स्कीम के आधार पर अपना शेड्यूल तय कर सकती है।

chat bot
आपका साथी