NIOS Exam Update: एनआईओएस ने 10वीं की परीक्षाएं की रद, 12वीं की स्थगित, जानें ताजा ताजा अपडेट

राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (एनआईओएस) ने परीक्षाओं को लेकर एक बड़ा निर्णय लिया है। एनआइओएस से पंजीकृत सीनियर सेकेंडरी (कक्षा 12वीं) और वोकेशनल पाठ्यक्रमों में पढ़ रहे परीक्षार्थियों की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई है और माध्यमिक पाठ्यक्रम (कक्षा 10वीं) की परीक्षाएं रद करने का फैसला लिया गया है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Wed, 19 May 2021 06:29 PM (IST) Updated:Wed, 19 May 2021 06:29 PM (IST)
NIOS Exam Update: एनआईओएस ने 10वीं की परीक्षाएं की रद, 12वीं की स्थगित, जानें ताजा ताजा अपडेट
आगे परीक्षाओं के लिए 20 जून को होगी समीक्षा बैठक।

नोएडा [सुनाक्षी गुप्ता]। कोरोना महामारी के प्रकोप को देखते हुए राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (एनआईओएस) ने परीक्षाओं को लेकर एक बड़ा निर्णय लिया है। एनआइओएस से पंजीकृत सीनियर सेकेंडरी (कक्षा 12वीं) और वोकेशनल पाठ्यक्रमों में पढ़ रहे परीक्षार्थियों की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई है और माध्यमिक पाठ्यक्रम (कक्षा 10वीं) की परीक्षाएं रद्द करने का फैसला लिया गया है।

आगे परीक्षाओं के लिए 20 जून को होगी समीक्षा बैठक

एनआईओएस में जून से सीनियर सेकेंडरी और वोकेशनल पाठ्यक्रम के लिए लिखित और प्रयोगात्मक परीक्षाएं आयोजित होनी थी, लेकिन कोरोना की स्थिति को देखते हुए इन्हें स्थगित करने का निर्णय लिया गया है। शिक्षा अधिकारियों का कहना है कि कोरोना की स्थिति को ध्यान में रखते हुए 20 जून को एक समीक्षा बैठक की जाएगी, जिसमें आगे परीक्षा की तिथि को लेकर चर्चा की जाएगी। परीक्षार्थियों के लिए 15 दिन पहले परीक्षा की तिथि जारी की जाएगी, ताकि उन्हें तैयारी का समय मिल सके।

मूल्यांकन से खुश न होने पर दे सकेंगे आन डिमांड परीक्षा

एनआईओएस के मूल्यांकन निदेशक एसके प्रसाद ने पत्र जारी कर सभी क्षेत्रीय कार्यालयों को परीक्षा रद होने की जानकारी दी है। इसमें यह स्पष्ट किया गया कि माध्यमिक पाठ्यक्रम के छात्रों की परीक्षा रद होने पर उनके मूल्यांकन के लिए मानदंड तैयार किया जा रहा है, जिसमें परीक्षार्थियों के हित का ध्यान रखा जाएगा। अगर कोई परीक्षार्थी गणना के संतुष्ट नहीं होता है तो वह कोरोना की स्थिति सामान्य होने पर आन-डिमांड परीक्षा के लिए आवेदन कर सकता है। परीक्षार्थियों के लिए हर तरह के विकल्प खुले हुए हैं।

chat bot
आपका साथी