नवंबर तक केंद्र से मिल जाएगी एक्वा लाइन विस्तार की नई डीपीआर को मंजूरी

एनएमआरसी प्रबंध निदेशक रितु माहेश्वरी ने बताया कि नोएडा-ग्रेनो वेस्ट के बीच (सेक्टर-51 से नालेज पार्क पांच) की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) को केंद्र सरकार से संभवता नवंबर 2021 में मंजूरी मिल सकती है। इसके प्रयास किए जा रहे हैं।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 09:36 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 09:36 PM (IST)
नवंबर तक केंद्र से मिल जाएगी एक्वा लाइन विस्तार की नई डीपीआर को मंजूरी
राइडरशिप बढ़ाने के लिए मिनी बस संचालन का निर्णय

नोएडा [कुंदन तिवारी]। नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन (एनएमआरसी) का दायरा बढ़ने जा रहा है। नवंबर तक केंद्र सरकार से एक्वा लाइन विस्तार के लिए नई डिटेल प्राेजेक्ट रिपोर्ट को मंंजूरी (डीपीआर) मिल जाएगी। इसके साथ ही अंतिम छोर तक के व्यक्ति को मेट्रो सुविधा का लाभ उपलब्ध कराने के लिए मिनी बसों को संचालन शुरू कराया जाएगा। ऐसे ही पांच मुख्य मुद्दों पर बृहस्पतिवार नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन (एनएमआरसी) अध्यक्ष एवं आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव कामरान रिजवी की अध्यक्षता में एनएमआरसी की 28वीं बोर्ड बैठक वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए आयोजित हुई। इसमें सेक्टर-6 प्राधिकरण कार्यालय से प्रबंध निदेशक रितु माहेश्वरी, निदेशक श्याम सुंदर दुबे, कार्यकारी निदेशक प्रवीन कुमार मिश्रा ने हिस्सा लिया।

एनएमआरसी का बढ़ेगा दायदा

एनएमआरसी प्रबंध निदेशक रितु माहेश्वरी ने बताया कि नोएडा-ग्रेनो वेस्ट के बीच (सेक्टर-51 से नालेज पार्क पांच) की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) को केंद्र सरकार से संभवता नवंबर 2021 में मंजूरी मिल सकती है। इसके प्रयास किए जा रहे हैं। पहले चरण में सेक्टर-51 से शुरू होकर सेक्टर-2 ग्रेनो वेस्ट तक मेट्रो चलेगी। इसमें पांच स्टेशन होंगे। इनमें सेक्टर-122, 123, सेक्टर-4 ग्रेटर नोएडा वेस्ट, सेक्टर-12 इकोटेक और सेक्टर-2 ग्रेटर नोएडा वेस्ट के स्टेशन शामिल हैं। 

28वीं बोर्ड बैठक में पांच अहम मुद्दों पर चर्चा

बैठक में सेक्टर-51 व सेक्टर-52 की कनेक्टिविटी (ब्लू लाइन से एक्वा लाइन) को लेकर आ रही समस्याओं पर चर्चा की गई। इसका समाधान क्या हो सकता है। एक प्लान तैयार कर प्रस्तुत करने के लिए संबंधित अधिकारियों से कहा गया। कोरोना काल में लगातार मेट्रो की राइडरशिप कम हुई। इस दौरान एक लंबे समय तक मेट्रो की सेवा भी बंद रही। वर्तमान समय में राइडरशिप बढ़ाने व लास्ट माइल कनेक्टिविटी के लिए मेट्रो फीडर बस चलाने के लिए कहा गया।

इस मौके पर वित्तीय लेखा जोखा रखने के लिए निदेशक (वित्त) की एक पोस्ट भी बनाई गई। बैठक में बैलेंसशीट (2020-21) को मंजूरी दी गई। इस दौरान महाप्रबंधक वित्त पंकज मल्होत्रा, महाप्रबंधक तकनीकी मनोज बाजपेयी, कंपनी सचिव निशा बधावन भी शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी