Navratri 2020: भक्तों ने की माता के छठे स्वरूप मां कात्यायनी की पूजा

सेक्टर-20 स्थित श्री हनुमान मंदिर में नवरात्र के छठे दिन माता के दर्शन करते श्रद्धालु। जागरण
Publish Date:Thu, 22 Oct 2020 06:44 PM (IST) Author: Mangal Yadav

नोएडा [पारुल रांझा]। नवरात्र के छठे दिन बृहस्पतिवार को श्रद्धालुओं ने मां कात्यायनी की पूजा कर खुशहाली की मन्नत मांगी।कोरोना संक्रमण से बचाव को शहर के मंदिरों में समिति के लोग श्रद्धालुओं को शारीरिक दूरी के पालन के साथ मास्क लगाने की नसीहत देते रहे। वहीं, घरों में महिलाओं और पुरुषों ने दिनभर उपवास रखा और शाम को महाशक्ति को भोग लगाकर फलाहार ग्रहण किया। साथ ही कोरोना संक्रमण से मुक्ति की प्रार्थना की।

आज दुर्गा के कालरात्रि स्वरूप की पूजा

सेक्टर-19 सनातन धर्म मंदिर में शारीरिक दूरी का पालन करते हुए भक्तों ने शारीरिक दूरी का पालन करते हुए दुर्गा के छठे स्वरूप की पूजा की। वहीं, सेक्टर-20 स्थित श्री हनुमान मंदिर में भी दर्शन को पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को सैनिटाइज और थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही माता के दर्शन के लिए प्रवेश दिया गया। वहीं, सेक्टर-50 का सनातन धर्म मंदिर, सेक्टर-12 का शिव दुर्गा मंदिर, सेक्टर-22 शिव शक्ति मंदिर, सेक्टर-100 वोडा महादेव मंदिर सहित अन्य मंदिरों में भी मां के दर्शन के लिए भक्त पहुंचे। सेक्टर-55 शिव मंदिर के पुजारी राम नारायण शास्त्री ने बताया कि नवरात्रि के सातवें दिन मां दुर्गा के कालरात्रि स्वरूप की पूजा की जाती है। मां का यह स्वरूप शत्रु का संहार करने वाला है। मां कालरात्रि का रंग कृष्ण वर्ण का है। रंग के कारण ही इन्हें कालरात्रि कहा गया है।

कोरोना महामारी से मुक्ति के लिए की प्रार्थना

सेक्टर-63 की झुग्गी बस्तियों, राहगीरों, असहायों लोगों के लिए नवरात्रि के पावन अवसर पर चैलेंजर्स ग्रुप की ओर से भंडारे का आयोजन किया गया। प्रसाद वितरण से पहले सभी लोगों को सैनिटाइज किया गया और इस दौरान शारीरिक दूरी का ध्यान रखा गया। ग्रुप के अध्यक्ष प्रिंस शर्मा ने बताया कि हमें समाज के प्रति अपने कर्तव्यों को निभाने के लिए बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए। इस दौरान लोगों को कोरोना महामारी के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देकर जागरूक किया गया। नन्हे-नन्हे बच्चों ने मां दुर्गा से कोरोना महामारी से मुक्ति के लिए प्रार्थना की। इस मौके पर रोशनी कुमारी, आशीष शर्मा, केशव, हिमांशु, राधा, खुशी अन्य सदस्य मौजूद रहे।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.