NOIDA Air Quality Index : सीजन का सबसे प्रदूषित दिन, 400 के पार पहुंचा AQI

NOIDA Air Quality Index प्रदूषण बढ़ने के साथ आसमान में धुंध छाई रही। इससे न्यूनतम दृश्यता भी कम रही। हालांकि धूप निकलने के बाद स्थिति कुछ बेहतर रही। लेकिन आसमान में प्रदूषण की झलक साफ दिखी। इससे वाहन चालकों को परेशानी हुई।

By Neel RajputEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 12:09 PM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 12:09 PM (IST)
NOIDA Air Quality Index : सीजन का सबसे प्रदूषित दिन, 400 के पार पहुंचा AQI
वायु गुणवत्ता सूचकांक 418 किया गया रिकॉर्ड

नोएडा, जेएनएन। औद्योगिक नगरी में ठंड के साथ वायु प्रदूषण बढ़ने लगा है। शुक्रवार को नोएडा में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआइ) 418 के साथ खतरनाक श्रेणी में रहा। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के सेक्टर-62 स्थित भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आइएमडी) में लगे प्रदूषण माप यंत्र के मुताबिक सीजन में पहली बार नोएडा का एक्यूआइ-2.5 का औसत स्तर 418 के साथ खतरनाक श्रेणी में रहा। एनसीआर में नोएडा सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्ट में शामिल रहा।

प्रदूषण बढ़ने के साथ आसमान में धुंध छाई रही। इससे न्यूनतम दृश्यता भी कम रही। हालांकि धूप निकलने के बाद स्थिति कुछ बेहतर रही। लेकिन आसमान में प्रदूषण की झलक साफ दिखी। इससे वाहन चालकों को परेशानी हुई। दरअसल ठंड की शुरूआत से हवाओं में जहरीली गैसों के साथ ही उद्योगों व वाहनों से निकलने वाला धुआं घुलने लगा है। पंजाब, हरियाणा के राज्यों में जलाई जा रही पराली का धुआं भी वातावरण को प्रदूषित कर रहा है। सिस्टम आफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फार कास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) के मुताबिक शुक्रवार सुूबह हवाओं की रफ्तार 6 किलोमीटर प्रतिघंटा के आसपास रहने प्रदूषक तत्व सतह पर जमा होने में मदद की है। पंजाब, हरियाणा व सीमावर्ती इलाकों में पराली जलाने के कारण पराली के धुएं की मात्रा तेजी से बढ़ने आबोहवा खतरनाक श्रेणी में पहुंची है। आगामी दिनों में यथास्थिति बनी रहेगी।

न्यूनतम तापमान दो डिग्री कम

शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 14.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम रहा। नमी का स्तर 52 फीसद के बीच रहा। मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को आसमान में धुंध छाई रहेगी। उधर जिला अस्पताल के वरिष्ठ फिजीशियन डॉ. संतराम ने कहा कि तापमान गिरने के साथ हवा में प्रदूषण बढ़ रहा है। ऐसे में बुजुर्ग, बच्चे, हृदय रोगियों को बाहर निकलने में विशेष सावधानी अपनानी चाहिए। यह हवा फेफड़े के लिए हानिकारक है। वायु जितनी प्रदूषित होगी, कोरोना वायरस उतना अधिक खतरनाक हो सकता है।

नोएडा में पिछले सात दिनों का एक्यूआइ :

शनिवार- 315

रविवार- 291

सोमवार- 249

मंगलवार- 225

बुधवार- 284

गुरुवार- 261

शुक्रवार- 418

एक्यूआइ का स्तर:

0-50: बेहतर

51-100: संतोषजनक

101-200: सामान्य

201-300: खराब

301-400: बहुत खराब

401-500: खतरनाक

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी