गरीबों का फ्री में इलाज करने के साथ ही समाज सेवा में भी जुटे हैं डॉक्टर तक़ी इमाम

समाज सेवा किसी भी रूप में की जा सकती है इसका उदाहरण है बिलासपुर में पिछले 10 सालों से डॉक्टरी पेशे से जुड़े डॉक्टर तकी इमाम। उन्होंने पिछले 10 सालों में स्वास्थ्य सेवा के साथ-साथ समाज सेवा में भी बहुत योगदान दिया।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 01:24 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 01:24 PM (IST)
गरीबों का फ्री में इलाज करने के साथ ही समाज सेवा में भी जुटे हैं डॉक्टर तक़ी इमाम
डॉक्टरी पेशे से जुड़े डॉक्टर तकी इमाम।

बिलासपुर (ग्रेटर नोएडा) [घनश्याम पाल]। समाज सेवा किसी भी रूप में की जा सकती है इसका उदाहरण है बिलासपुर में पिछले 10 सालों से डॉक्टरी पेशे से जुड़े डॉक्टर तकी इमाम। उन्होंने पिछले 10 सालों में स्वास्थ्य सेवा के साथ-साथ समाज सेवा में भी बहुत योगदान दिया। डॉ तक़ी इमाम जो मूल रूप से बिहार के दरभंगा जिले के असराहा ग्राम पंचायत के रहने वाले हैं। वह बिलासपुर में फलक लाइफ लाइन हॉस्पिटल चलाते हैं जैसा आप सभी को मालूम है की कोरोना काल में लोगों को भारी परेशानी झेलनी पड़ी। लोगों के काम कारोबार बिल्कुल बंद हो गए। लोग आर्थिक तौर परेशान हो गए ऐसे में बहुत लोगों ने आगे आकर लोगों की मदद की उनमें से ही एक हैं डॉक्टर तक़ी इमाम।

उन्होंने कोरोना काल में लोगों के लिए स्वास्थ्य सेवा निशुल्क की। इसके अलावा लोगों के लिए एंबुलेंस सेवा भी फ्री में उपलब्ध कराई। इससे पहले उन्होंने पोलियो डॉट्स नशा मुक्ति अभियान के अलावा जगह-जगह कैंप लगाकर लोगों का फ्री में निशुल्क इलाज किया। 47 वर्षीय डॉ तक़ी इमाम में लोगों की मदद करने का जज्बा बहुत है। उन्होंने कोरोना काल के समय में खाने के सामान की किट बनवा कर सैकड़ों परिवारों को राशन उपलब्ध कराया।

इसके अलावा पर्यावरण के क्षेत्र में भी उनका योगदान सराहनीय है। पर्यावरण संरक्षण समिति को उन्होंने काफी संख्या में पौधे और ट्री गार्ड उपलब्ध कराए हैं। इन सबके अलावा सरकार की योजना आयुष्मान अभियान में भी उनका सराहनीय सहयोग है। उन्होंने अपने यहां सारी सुविधाएं उपलब्ध कराकर लोगों के आयुष्मान कार्ड भी बनाने के लिए सेंटर खोल रखा है। डॉक्टर तकी इमाम ने क्षेत्र में अपनी समाज सेवा के कारण बहुत लोकप्रियता हासिल कर ली है। हमने जब उनसे बातचीत की तो उन्होंने कहा कि वह गरीब मजदूर तबके के लोगों का शुरू से ही निशुल्क इलाज करते आए हैं।

उनका कहना है कि उनसे जितना होता है ज्यादा से ज्यादा वह लोगों की मदद करते हैं। और लोगों को भी गरीब मजदूर लोगों की मदद के लिए आगे आना चाहिए ।

chat bot
आपका साथी