Lockdown Extension AGAIN! नोएडा-गाजियाबाद में सोमवार तक बढ़ाया गया लॉकडाउन, सख्त किए गए नियम

Lockdown Extension AGAIN! नोएडा-ग्रेटर नोएडा में कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। मंगलवार को दूसरे दिन भी गौतमबुद्ध नगर नए संक्रमितों के मामले में प्रदेश में दूसरे स्थान पर रहा। 24 घंटे में रिकार्ड 1761 नए संक्रमित मिले जबकि 1670 लोगों ने कोरोना को मात दी

By Jp YadavEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 12:05 PM (IST) Updated:Wed, 05 May 2021 01:47 PM (IST)
Lockdown Extension AGAIN! नोएडा-गाजियाबाद में सोमवार तक बढ़ाया गया लॉकडाउन, सख्त किए गए नियम
Lockdown 2021 Extension: नोएडा-गाजियाबाद में सोमवार तक बढ़ाया गया लॉकडाउन, सख्त किए गए नियम

नोएडा/गाजियाबाद, ऑनलाइन डेस्क। कोरोना वायरस संक्रमण की चेन तोड़ने के मकसद से यूपी में सत्तासीन योगी आदित्यनाथ सरकार ने फिर बड़ा फैसला लेते हुए लॉकडाउन सोमवार तक बढ़ा दिया है। इस फैसले के बाद नोएडा-ग्रेटर नोएडा, हापुड़ और गाजियाबाद में सोमवार सुबह 7 बजे तक ल़ॉकडाउन रहेगा। इस दौरान लोगों का बेवजह घरों से निकलना मना है। अगर नियमों का उल्लंघन किया तो जुर्माने के साथ जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है।

इन लोगों को है छूट

गर्भवती महिलाएं कोरोना की जांच कराने के लिए मेडिकल कर्मी डॉक्टर-नर्स आ-जा सकेंगे जरूरी सेवाओं से जुड़ी दुकानें खुलेंगीं बैंकिंग संस्थान खुलेंगे

सख्ती भी होगी

बेवजह घरों से निकलने पर कार्रवाई होगी। शारीरिक दूरी का नियम नहीं मानने वालों और मास्क नहीं लगाने वालों पर 1000 रुपये जुर्माना होगा। इसके साथ अगर ये दोनों गलती किसी ने दोबारा की तो 10,000 रुपये जुर्माना लगाया जाएगा। जरूरी सेवाओं मसलन अस्पताल आदि जा सकते हैं, लेकिन इसके लिए झूठ नहीं चलेगा। वाजिब वजह बतानी होगी।

इन्हें मिली राहत प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के पत्रकारों को राहत, आ-जा सकेंगे, लेकिन मांगने पर आइडी कार्ड दिखाना होगा। डॉक्टर-नर्स भी आवाजाही कर सकेंगे। केंद्र और राज्य सरकार के अधिकारी-कर्मचारी आवाजाही कर सकेंगे।

 यहां पर बता दें कि नोएडा-ग्रेटर नोएडा में कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। मंगलवार को दूसरे दिन भी गौतमबुद्ध नगर नए संक्रमितों के मामले में प्रदेश में दूसरे स्थान पर रहा। 24 घंटे में रिकार्ड 1,761 नए संक्रमित मिले, जबकि 1,670 लोगों ने कोरोना को मात दी, जबकि 11 संक्रमित कोरोना के खिलाफ जंग में हार गए। बीते एक सप्ताह से जिले में प्रतिदिन औसतन 10 संक्रमितों की मौत हो रही है।

जानिये- कौन हैं जयवती नागर, जिन्होंने गौतमबुद्धनगर में बचाई बसपा सुप्रीमो मायावती की लाज

गौतमबुद्ध नगर जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. मनोज कुशवाह ने बताया कि मंगलवार को चार संक्रमितों की मौत जिम्स, तीन-तीन संक्रमितों की शारदा और मेट्रो और एक संक्रमित ने सेक्टर-62 फोर्टिस अस्पताल में दम तोड़ा है। सभी को फेफड़ों में गंभीर संक्रमण था। बीते सप्ताह से जिले में मौत के आंकड़ों में तेजी से वृद्धि हो रही है।

वहीं, अस्पताल व अंतिम निवास स्थान में मरने वालों का आंकड़ा भी मेल नहीं खा रहा है। कंटेनमेंट जोन के आधार पर जिले में सबसे अधिक लगभग 20 हजार संक्रमित बिसरख ब्लाक में मिल रहे हैं। यहां रोज सैनिटाइजेशन करने का दावा जरूर किया जा रहा है, लेकिन हालात ठीक होने का नाम नहीं ले रहे हैं। अब जिले में कुल संक्रमितों की संख्या 47,517 हो गई है। इनमें 39,230 स्वस्थ हो चुके और 261 की मौत हो चुकी है।

रिकवरी रेट में तीन फीसद हुआ इजाफा

भले ही ऑनलाइन पोर्टल पर जिले के एक भी अस्पताल में ऑक्सीजन व आइसीयू बिस्तर खाली न हों, लेकिन सरकारी आंकड़े के मुताबिक जिले में कोरोना संक्रमितों के रिकवरी रेट में इजाफा हुआ है। अप्रैल के अंतिम दिनों में जिले का रिकवरी रेट 79 फीसद था, जोकि अब 82 फीसद हो गया है। वहीं, मृत्युदर 0.3 से बढ़कर 0.5 फीसद हो गई है।  

chat bot
आपका साथी