बंजर पड़ी ग्रीन बेल्ट को मेहनत और लगन से डॉ. पंकज शर्मा दे रहे जीवनदान

लॉकडाउन वन के बाद से ही इन्होंने सोसायटी के सामने जंगल में तब्दील हो चुकी दो ग्रीन बेल्ट को नया रूप देना शुरू कर दिया था। आज यह ग्रीन बेल्ट सोसायटी के लोगों के लिए योग स्पॉट बन गई है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Sat, 26 Sep 2020 08:01 PM (IST) Updated:Sun, 27 Sep 2020 10:24 AM (IST)
बंजर पड़ी ग्रीन बेल्ट को मेहनत और लगन से डॉ. पंकज शर्मा दे रहे जीवनदान
ग्रीन बेल्‍ट को सैनिटाइज कर लोगों को बीमारी से बचाते हुए। फोटो- जागरण।

नोएडा, पारुल रांझा। शहर के सेक्टरों में पार्क व ग्रीन बेल्ट आदि के रखरखाव की जितनी जिम्मेदारी प्राधिकरण अधिकारियों की है, उतनी ही वहां रह रहे नागरिकों की भी है। सेक्टर-121 स्थित होम्स सोसायटी में रहने वाले डॉ. पंकज शर्मा ने इसे बखूबी समझा और कूड़े के ढेर व जंगल में तब्दील हो चुकी ग्रीन बेल्ट को सही मायनों में ग्रीन बेल्ट बनाने में जुट गए। डॉ. पंकज शर्मा पेशे से न्यूरो फिजियोथेरेपिस्ट है।

अब ग्रीन बेल्‍‍‍ट बन गई योग स्‍पॉट

लॉकडाउन वन के बाद से ही इन्होंने सोसायटी के सामने जंगल में तब्दील हो चुकी दो ग्रीन बेल्ट को नया रूप देना शुरू कर दिया था। आज यह ग्रीन बेल्ट सोसायटी के लोगों के लिए योग स्पॉट बन गई है। इसके अलावा वह कोरोना वायरस से बचाव के लिए ग्रामीणों को जागरूक करने के लिए उनकी भाषा में वीडियो बना रहे हैं। साथ ही इन्हें फेसबुक व यू-ट्यूब पर अपलोड कर लोगों को कोरोना से बचाव की सलाह दे रहे हैं।

कोरोना से बचाव को ग्रीन बेल्ट में किया सैनिटाइजेशन

डॉ. पंकज शर्मा बताते हैं कि सोसायटी के पास प्राधिकरण की ओर से ग्रीन बेल्ट चिह्नित की गई है, मगर कभी उसका रखरखाव नहीं किया। देखते ही देखते ग्रीन बेल्ट झाड़ियों में तब्दील हो गई। इस पार्क की दशा को सुधारने के लिए वे सोसायटी में शिफ्ट होते वक्त ही विचार कर रहे थे, लेकिन कभी इतना समय नहीं मिल पाया। लॉकडाउन शुरू होने के बाद उन्होंने सोसायटी ग्रीन बेल्ट में उगी झाड़ियों को साफ कर इसे टहलने व योग स्पॉट बनाने की ठान ली। कुछ ही दिनों में मेहनत कर ग्रीन बेल्ट को साफ कर दिया। इसके बाद एक अन्य ग्रीन बेल्ट को भी व्यवस्थित कर दिया। कोरोना से बचाव के लिए यहां समय-समय पर खुद ही सैनिटाइजेशन भी करते है। अब अन्य सोसायटियों के लोग भी यहां की ग्रीन बेल्ट को देखकर प्रेरित होते हैं।

शारीरिक दूरी बनाए रखने की दें रहे नसीहत

डॉ. पंकज शर्मा और उनकी पत्नी डॉक्टर अंकिता शर्मा हेल्थ केयर कंपनी चलाते हैं। वे मूलरूप से फतेहपुर जिले के ग्राम मवई के निवासी है। नोएडा में पत्नी डॉ. अंकिता के साथ मिलकर रिवाइवल हेल्थ केयर कंपनी चलाते हैं। जब उन्हें लगा की ग्रामीण क्षेत्रों में लोग लॉकडाउन के नियमों को नहीं मान रहे व कोरोना से बचाव के प्रति जागरूक नहीं हैं। इसके बाद उन्होंने स्थानीय भाषा में वीडियो बनाकर फेसबुक व यू-ट्यूब के जरिये लोगों को जागरूक करने का बीड़ा उठाया। अपने जिले के लोगों के लिए भी उन्होंने फतेहपुरिया स्टाइल में एक वीडियो बनाकर उसे वायरल कर दिया। अब यह वीडियो पूरे फतेहपुर में फतेहपुरिया अंदाज के चलते खूब देखी जा रही है। इसमें वे लोगों से शारीरिक दूरी बनाए रखने की नसीहत दे रहे हैं।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी