Good news : नोएडा मेट्रो के यात्रियों को KYC के लिए नहीं लगना होगा लाइन में

नोएडा मेट्रो रेल निगम (Noida Metro Rail Corporation) के स्मार्ट कार्ड के लिए केवाईसी की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी गई है।

By JP YadavEdited By: Publish:Tue, 19 Nov 2019 11:43 AM (IST) Updated:Tue, 19 Nov 2019 11:43 AM (IST)
Good news : नोएडा मेट्रो के यात्रियों को KYC के लिए नहीं लगना होगा लाइन में
Good news : नोएडा मेट्रो के यात्रियों को KYC के लिए नहीं लगना होगा लाइन में

नोएडा [कुंदन तिवारी]। नोएडा मेट्रो रेल निगम (Noida Metro Rail Corporation) के स्मार्ट कार्ड के लिए उपभोक्ताओं अब स्टेशनों पर केवाईसी के लिए लाइन नहीं लगानी होगी। केवाईसी की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी गई है। इसके अलावा वेबसाइट में कई और सुधार व सरकारी कार्यालय लिंक किए गए हैं। जिससे एक वेबसाइट पर जाकर कई जानकारी ली जा सकेंगी। इसके अलावा एनएमआरसी की फ्यूचर प्लानिंग, स्टेशन पार्किंग, साइकिल राइ¨डग, स्टेशनों के बीच का किराया, बसों की टाइमिंग व बस स्टाप को शामिल किया गया है।

एनएमआरसी ने अपनी सुविधाओं में इजाफा किया है। इसके तहत अब घर बैठे ही स्मार्ट कार्ड के लिए केवाईसी कराई जा सकेगी। पहले सवारियों को इसके लिए स्टेशनों पर लाइन में लगना पड़ता था। लाइन में खड़े होकर अपना आधार नंबर व अन्य गोपनीय नंबर बताने में लोगों को डर रहता था। इसी को देखते हुए केवाईसी के लिए एनएमआरसी ने इसे एसबीआई के साथ सीधे लिंक कर दिया है।

यह प्रक्रिया अपनानी होगी

केवाईसी कराने के लिए उपभोक्ता को पहले एनएमआरसी की वेबसाइट खोलनी होगी। इसके बाद पैसेंजर इनफॉरमेशन में जाकर टिकटिंग आप्शन में जाना होगा। यहां स्मार्ट कार्ड के लिए ऑनलाइन केवाईसी कराने के लिए एसबीआई का एक लिंक होगा। इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा। लॉगिन आइडी मिलेगी, जिसके बाद केवाईसी की जा सकेगी। यहां से एक नंबर जनरेट होगा।

यह नंबर एनएमआरसी के किसी भी स्टेशन पर जाकर काउंटर पर देना होगा और वहां से कार्ड मिल जाएगा। वहां किसी प्रकार की जानकारी नहीं देनी होगी। इससे एक तो समय की बचत होगी साथ ही गोपनीय नंबर लीक नहीं हो सकेंगे। बताया गया कि जल्द ही ऑनलाइन रिचार्ज की सुविधा भी दी जाएगी।

पीडी उपाध्याय (कार्यकारी निदेशक, एनएमआरसी) के मुताबिक, स्मार्ट कार्ड के लिए लोगों को मैट्रो स्टेशनों पर केवाईसी के लिए अब लाइन नहीं लगानी होगी। केवाईसी की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी गई है। वेबसाइट पर जाकर जानकारी ली जा सकेगी। 

वन सिटी वन कार्ड होगा स्मार्ट

एनएमआरसी की ओर से जारी किया जा रहा स्मार्ट कार्ड वन सिटी वन कार्ड है। इस कार्ड का प्रयोग शॉ¨पग व सिटी बस सेवा में किया जा सकेगा। यह सेवा जल्द शुरू होने जा रही है।

chat bot
आपका साथी