Jagran Forum 2021: सीएम योगी ने यूपी के विकास पर चर्चा के लिए जागरण को सराहा, कहा- प्रदेश बना निवेश का सर्वोत्तम स्थान

सीएम योगी आदित्यनाथ ने आगे कहा कि जब दुनिया महामारी से पस्त थी तब एनसीआर में निवेश आ रहा था। पहले निवेशकों को चीन और वियतनाम आकर्षक लगता था। अब निवेश के लिए उत्तर प्रदेश के एनसीआर को सर्वोत्तम स्थान माना जाता है।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 10:22 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 10:22 PM (IST)
Jagran Forum 2021: सीएम योगी ने यूपी के विकास पर चर्चा के लिए जागरण को सराहा, कहा- प्रदेश बना निवेश का सर्वोत्तम स्थान
जागरण विमर्श के उद्घाटन सत्र में अपने विचार रखते हुए सीएम योगी। सौरभ राय

नोएडा, जागरण संवाददाता। भाजपा के साढ़े चार साल के शासन काल में उत्तर प्रदेश की छवि पूरी तरह से बदली है। अब भयमुक्त, भ्रष्टाचार मुक्त उत्तर प्रदेश विश्व में निवेश के लिए सर्वोत्तम स्थान बन चुका है। पहले निवेशक विदेश जाते थे, लेकिन अब सरकार प्रदत्त सुविधाओं के कारण यह निवेशकों के लिए पसंदीदा स्थान बन गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को यहां 'यूपी-एनसीआर: आशाएं और चुनौतियां' विषय पर आयोजित जागरण विमर्श के उद्घाटन सत्र में यह बातें कहीं।

गड्ढे वाली सड़कें और अंधेरा था पहचान

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि एक समय किसी भी तरफ से उत्तर प्रदेश में प्रवेश करो तो गड्ढा युक्त सड़क मिलती थीं। शाम होते ही सड़कों पर अंधेरा हो जाता था। अब उत्तर प्रदेश भयमुक्त, भ्रष्टाचारमुक्त, दंगामुक्त, गड्ढामुक्त और अंधेरामुक्त राज्य बन गया है।

प्रति व्यक्ति आय के लिए तय किया लक्ष्य

सीएम योगी ने कहा कि हम अर्थव्यवस्था में देश में छठे स्थान से दूसरे नंबर पर आ गए हैं। अब नंबर एक आर्थिकी बनने की दिशा में काम कर रहे हैं। एक समय ईज आफ डुइंग बिजनेस में हम 14वें स्थान पर थे, अब दूसरे स्थान पर हैं। हमारा लक्ष्य उत्तर प्रदेश में प्रति व्यक्ति आय को राष्ट्रीय स्तर के समकक्ष पहुंचाना है।

गौतमबुद्ध नगर आकर दिया संदेश

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गौतमबुद्ध नगर को पूर्व मुख्यमंत्री के कारण अभिशप्त माना जाता था। हमने यहां कई बार आकर संदेश दिया। यहां की कानून व्यवस्था, ढांचागत विकास, गरीब कल्याण योजनाओं की प्रतिबद्धता किसी से छिपी नहीं है।

कोरोना काल में आया निवेश

सीएम योगी आदित्यनाथ ने आगे कहा कि जब दुनिया महामारी से पस्त थी, तब एनसीआर में निवेश आ रहा था। पहले निवेशकों को चीन और वियतनाम आकर्षक लगता था। अब निवेश के लिए उत्तर प्रदेश के एनसीआर को सर्वोत्तम स्थान माना जाता है। फिल्म सिटी को लेकर मुंबई में फिल्म जगत के लोगों में खासा उत्साह है। बोले कि कोरोना के समय दिल्ली वासियों ने इलाज की समुचित व्यवस्था न होने पर एनसीआर में उपचार कराकर जीवन सुरक्षित किया। कोरोना काल में प्रदेश की पहली डिस्टिलरी यूनिट एनसीआर में ही स्थापित हुई। इस क्षेत्र को मल्टी मोडल हब बनाने का प्रयास किया गया है।

मेट्रो और एक्सप्रेसवे ने भरी रफ्तार

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि चार शहरों में मेट्रो योजना चल रही है। कानपुर और आगरा में इस साल के अंत तक मेट्रो के परिचालन को संभव बनाने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। पांच नए एक्सप्रेसवे के तहत पूर्वाचल एक्सप्रेसवे इसी माह बनाकर तैयार हो जाएगा। बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का काम 30 नवंबर तक पूरा हो जाएगा। बलिया लिंक एक्सप्रेसवे को मंजूरी दे दी गई है।

पहले घोषणाएं होती थीं, अब काम हो रहा

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मेरठ तक रैपिड रेल की योजना पर काम चल रहा है। मेरठ-प्रयागराज गंगा एक्सप्रेसवे पर एक-डेढ़ माह में काम शुरू हो जाएगा। घोषणाएं पहले भी होती थीं, लेकिन अब काम हो रहा है। जागरण विमर्श को सराहनीय प्रयास बताते हुए योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यह कार्यक्रम विकास कार्यो को आगे बढ़ाने में सहभागी होगा। मुख्यमंत्री ने ख्यात शिल्पकार राम सुतार और टोक्यो पैरालिंपिक के पदक विजेता प्रवीण कुमार को सम्मानित भी किया। संचालन दैनिक जागरण के एसोसिएट एडीटर अनंत विजय ने किया।

मंत्रियों और विशेषज्ञों ने की शिरकत

जागरण विमर्श में सात अन्य सत्रों में यूपी-एनसीआर से जुड़े विषयों पर चर्चा और प्रश्नोत्तर हुए। केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री महेंद्र नाथ पांडे, केंद्रीय मंत्री, अल्पसंख्यक मामले मुख्तार अब्बास नकवी, उप्र सरकार में औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना के अलावा केंद्र सरकार के संयुक्त शिक्षा सचिव संतोष यादव, भू-संपदा विनियामक प्राधिकरण (रेरा) के चेयरमैन राजीव कुमार, लोक सेवा आयोग (उप्र) के पूर्व चेयरमैन प्रभात कुमार, गौतमबुद्ध नगर के पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह, पूर्व पुलिस महानिदेशक (उप्र) विक्रम सिंह, यमुना प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा. अरुण वीर सिंह, पूर्व भारतीय फुटबालर अनादि बरुआ और गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने विभिन्न विषयों पर विचार रखे व प्रश्नों के जवाब दिए।

पुष्पांजलि के साथ हुआ शुभारंभ

मुख्यमंत्री ने ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट के सभागार में मां सरस्वती, दैनिक जागरण के संस्थापक पूर्णचंद्र गुप्त व पूर्व प्रधान संपादक नरेंद्र मोहन को पुष्पांजलि अर्पित कर जागरण विमर्श का शुभारंभ किया। राज्य संपादक, उत्तर प्रदेश आशुतोष शुक्ल ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया।

अच्छा है, नाम के अनुरूप प्रश्न नहीं किया

कार्यक्रम में एक वक्त ऐसा भी आया जब सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक सवाल पर हंसकर जवाब दिया तो सभागार में ठहाके लगे। सीएम से सवाल पूछने के लिए गाजियाबाद के आर्थोपीडिक सर्जन डा. अखिलेश यादव का नाम पुकारा गया।डा. अखिलेश यादव ने सरकारी मेडिकल कालेजों में अच्छे इंस्ट्रमेंटेशन और सुविधाएं मुहैया कराने से संबंधित सवाल किया तो सीएम ने मुस्कुराते हुए कहा कि अच्छा हुआ कि आपने नाम के अनुरूप प्रश्न नहीं किया। इस पर सभागार में उपस्थित लोग भी हंस दिए।

 

जवाब देते हुए सीएम ने कहा कि 1947 से 2017 तक 12 मेडिकल कालेज बने। 2017 से अब तक 32 बन चुके हैं या बन रहे हैं। 16 जिलों में मेडिकल कालेज के लिए पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप यानी पीपीपी माडल पर काम होगा। मानकों के बिना किसी कालेज को मंजूरी नहीं मिलेगी।

chat bot
आपका साथी