एंजेलिना और क्रिस्टोफर नाम बताकर अमेरिका समेत कई देशों के लोगों को ठगती थीं भारतीय युवतियां, पढ़िये- कई और खुलासे

Fake International Call Center News आरोपित अमेरिका जर्मनी और न्यूजीलैंड सहित कई अन्य देशों में रहने वाले विदेशी नागरिकों से डॉलर में ठगी करते थे। पुलिस ने मौके से 32 युवकों को गिरफ्तार किया गया है और युवतियां भी गिरफ्त में आई हैं जबकि मालिक समेत 20 अभी फरार हैं।

By Jp YadavEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 08:05 PM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 08:01 AM (IST)
एंजेलिना और क्रिस्टोफर नाम बताकर अमेरिका समेत कई देशों के लोगों को ठगती थीं भारतीय युवतियां, पढ़िये- कई और खुलासे
एंजेलिना और क्रिस्टोफर नाम बताकर अमेरिका समेत कई देशों के लोगों को ठगती थीं भारतीय युवतियां, पढ़िये- कई और खुलासे

ग्रेटर नोएडा [प्रवीण विक्रम सिंह]। ग्रेटर नोएडा वेस्ट स्थित टेकजोन फोर में फर्जी अंतरराष्ट्रीय कॉल सेंटर को लेकर कई अहम खुलासे हुए हैं। शुरुआती जांच में पता चला है कि आरोपित अमेरिका, जर्मनी और न्यूजीलैंड सहित कई अन्य देशों में रहने वाले विदेशी नागरिकों से डॉलर में ठगी करते थे। पुलिस ने बृहस्पतिवार सुबह मौके से 32 युवकों को गिरफ्तार किया गया है और युवतियां भी गिरफ्त में आई हैं, जबकि मालिक समेत 20 अभी फरार हैं। शुरुआती जांच में ये युवतियां अंग्रेजी नाम रखकर अमेरिकी लहजे में बातकर विदेशियों को चूना लगाती थीं।

क्रिकेट कमेंट्री साइट क्रिकफ्लिक्स के नाम पर डेढ़ लाख रुपये महीने पर टेकजोन फोर में ऑफिस लिया गया था, जहां फर्जी कॉल सेंटर संचालित किया जा रहा था। तीन साल से ठगी का कारोबार आरोपित कर रहे थे। अब तक कुल 50 करोड़ की ठगी कर चुके हैं। रोजाना की कमाई पांच हजार अमेरिकी डॉलर थी।

एडिशनल डीसीपी अंकुर अग्रवाल व एसीपी योगेंद्र सिंह ने बताया कि बृहस्पतिवार सुबह सात टेकजोन फोर अर्था स्पेशल ईकोनामिक जोन से 32 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। सभी फर्जी कॉल सेंटर संचालित कर रहे थे। मौके से 50 सीपीयू, दो लैपटॉप, 32 मोबाइल फोन बरामद किए गए हैं। पकड़े गए आरोपितों में कॉल सेंटर का प्रबंधक परविंदर पाल सिंह निवासी दिल्ली भी शामिल है। प्रबंधक का वेतन एक लाख रुपये महीने था। आरोपितों ने पूर्व में दिल्ली के कोंडली में भी कॉल सेंटर चलाया था। फरार आरोपितों में युवती भी शामिल है, उसकी तलाश की जा रही है।

ऐसे करते थे ठगी

बिसरख कोतवाली प्रभारी अनीता चौहान ने बताया कि पूछताछ में आरोपितों ने बताया कि वह हैकर्स से इंटरनेशनल कॉल खरीदते थे और उसके बदले हैकर्स को रकम अदा करते थे। नेट कॉलिंग के माध्यम से मिले डाटा के अनुसार अमेरिकी लोगों को कॉल कर उनके कंप्यूटर में वायरस अथवा बग होने की जानकारी देते थे। उसे दूर करने के लिए आरोपित ऑनलाइन पेमेंट लेने के बाद उसे सही कर देते थे। जैसे ही विदेशी नागरिक अपने कंप्यूटर का एक्सेस देते थे आरोपित डॉलर में रकम अपने खाते में ट्रांसफर कर लेते थे। इसके अलावा विदेशी के लैपटाप में मौजूद स्क्रेच कार्ड की रकम भी अपने खाते में डेबिट कर लेते थे।

वेतन के अलावा इंसेंटिव भी मिलता था

फर्जी कॉल सेंटर में 50 कर्मचारी नौकरी करते थे जो कि नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम व दिल्ली के रहने वाले है। आरोपित युवकों में कुछ दिल्ली विवि के छात्र है व कुछ ने हाल ही में पढ़ाई पूरी की है। कॉल सेंटर में नौकरी करने पर उनको वेतन के अलावा प्रति डॉलर इंसेंटिव भी मिलता था।

विदेशी नाम बताकर करते थे बात

पुलिस ने बताया कि आरोपितों ने अपना कोड नाम विदेशी रखा हुआ था। कॉल सेंटर के प्रबंधक ने अपना नाम एरिक रखा था। अन्य आरोपितों का नाम ग्लेन, स्मिथ, जैक, मार्क, रोबिन, एडम और डगलस था। युवतियों ने अपना नाम एंजेलिना और क्रिस्टोफर रखा था। यही नहीं विदेशी नाम बताने के साथ-साथ आरोपित यह भी कहते थे कि एप्पल व माइक्रोसाफ्ट जैसी नामी कंपनी से कॉल कर रहे है।

रात आठ से सुबह चार बजे तक चलता था कॉल सेंटर

साइबर सेल प्रभारी बलजीत ने बताया कि फर्जी कॉल सेंटर रात आठ से सुबह चार बजे तक चलता था। अधिकतर कर्मचारी दिल्ली के है इस वजह से उनको लाने ले जाने के लिए कैब भी लगी थी।

फोन रिकॉर्डिंग करेगी साक्ष्य का काम

आरोपितों के खिलाफ पुलिस के पास पर्याप्त सबूत है। छापेमारी के दौरान आरोपितों से बरामद कंप्यूटर से पुलिस को फोन रिकॉर्डिंग भी मिली है जिसमें आरोपित ठगी करने की बात कर रहे है। यह कोर्ट में साक्ष्य का काम करेगी।

कॉलेज में करते थे संपर्क

कॉल सेंटर के प्रबंधक की भूमिका नई कर्मचारी को लाने की होती थी। इसके लिए वह दिल्ली एनसीआर के अलग-अलग कालेज में संपर्क करता था और मेधावी छात्र को कम उम्र में ज्यादा रकम कमाने का लालच देकर कॉल सेंटर में नौकरी करने के लिए प्रेरित करता था।

यह हुए गिरफ्तार

संकेत अविनाश अक्षय शाहरुख रविंद्र शिवम प्रियांक सुमन हरमनजीत सिंह परविंदर पाल सिंह चरनदीप शिव द्विवेदी राकेश सिंह किरण मोहम्मद लादीन हरप्रकाश सुनीश मेहरा गौरव बंसल मोहम्मद नजामल गौरव राज साहब सिंह शिवम मनन सार्थक गांधी अमित भल्ला रवि नागपाल नितिन अमित शैलेश परविंदर

chat bot
आपका साथी