ग्रेटर नोएडा में प्रदूषण विभाग ने यूपीसीडा पर लगाया 25 लाख का जुर्माना

उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (यूपीपीसीबी) के गौतमबुद्ध नगर कार्यालय ने मुख्यालय को उत्तर प्रदेश औद्योगिक विकास प्राधिकरण पर 25 लाख रुपये का जुर्माना लगाने की संस्तुति की है।प्रदूषण बोर्ड की टीम ने यूपीसीडा से उसके क्षेत्र में ग्रैप का उल्लंघन होने पर 25.60 लाख रुपये जुर्माना लगाया है।

By Pradeep ChauhanEdited By: Publish:Tue, 09 Nov 2021 06:10 PM (IST) Updated:Tue, 09 Nov 2021 06:10 PM (IST)
ग्रेटर नोएडा में प्रदूषण विभाग ने यूपीसीडा पर लगाया 25 लाख का जुर्माना
औद्योगिक विकास प्राधिकरण पर 25 लाख रुपये का जुर्माना ।

ग्रेटर नोएडा, जागरण संवाददाता। उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (यूपीपीसीबी) के गौतमबुद्ध नगर कार्यालय ने मुख्यालय को उत्तर प्रदेश औद्योगिक विकास प्राधिकरण पर 25 लाख रुपये का जुर्माना लगाने की संस्तुति की है। यूपीपीसीबी ने ग्रेटर नोएडा की साइट बी व सी का दौरा किया था, जहां कई जगह सड़कें टूटी थीं और धूल उड़ रही थी। इसके अलावा प्रदूषण बोर्ड की टीम ने यूपीसीडा से उसके क्षेत्र में ग्रैप का उल्लंघन होने पर 25.60 लाख रुपये जुर्माना लगाने की संस्तुति की है।

दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण पर नियंत्रण लगाने के लिए ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान लागू है। इसके तहत कई जरूरी दिशा निर्देश जारी किए हैं। इनमें सड़कों से उड़ने वाली धूल व टूटी सड़कों पर पानी का छिड़काव करना भी शामिल है। वहीं खुले में कूड़ा फेंकने व कूड़ा जलाने और औद्योगिक अपशिष्ट को भी फेंकने पर रोक है। यूपीसीडा की साइट बी व सी में कई सड़कें जर्जर हो गई हैं। यहां धूल उड़ती रहती है। सड़कों की मरम्मत कराने व पानी के छिड़काव के लिए कई बार प्रदूषण विभाग प्राधिकरण को कह चुका है।

इसके बाद भी कोई सुधार नहीं हुआ। इस पर प्रदूषण बोर्ड ने कार्रवाई की है। वहीं यूपीसीडा के क्षेत्र में प्रदूषण बोर्ड की टीम को खुले में कूड़ा पड़ा हुआ और कूड़ा जलता हुआ पाया गया। कूड़ा पड़ा होने पर यूपीसीडा को 25 लाख रुपये का जुर्माना लगाने की संस्तुति की। कूड़ा जलाने के एक मामले में पांच हजार रुपये का जुर्माना लगाने की संस्तुति की है। औद्योगिक अपशिष्ट डंप के मामले पर प्राधिकरण को 25 हजार जुर्माना लगाने व औद्योगिक अपशिष्ट जलाने पर पांच हजार रुपये जुर्माने की संस्तुति की है।

सोमवार को टीम ने क्षेत्र की जांच की थी। नियमों का उल्लंघन पाए जाने पर प्रदूषण बोर्ड मुख्यालय को यूपीसीडा पर 25 लाख रुपये जुर्माना लगाने की संस्तुति की है। टीम द्वारा लगातार क्षेत्र की निगरानी रखी जा रही है।

- भुवन यादव, क्षेत्रीय प्रदूषण अधिकारी

chat bot
आपका साथी