Noida International Airport Fare: दिल्ली एयरपोर्ट से सस्ता होगा नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से हवाई सफर

विकासकर्ता कंपनी यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने सरकार से मेगा इन्वेस्टमेंट पॉलिसी के तहत एविएशन परियोजना के लिए मिलने वाली रियायतें मांगीं हैं। अगर सरकार इसे स्वीकार कर लेती है तो नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से उड़ान भरने वाले विमानों के यात्री किराये दिल्ली एयरपोर्ट की तुलना में कम हो सकते हैं।

By Jp YadavEdited By: Publish:Tue, 07 Sep 2021 10:15 AM (IST) Updated:Tue, 07 Sep 2021 10:15 AM (IST)
Noida International Airport Fare: दिल्ली एयरपोर्ट से सस्ता होगा नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से हवाई सफर
Noida International Airport Fare: दिल्ली एयरपोर्ट से सस्ता होगा नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से हवाई सफर

नई दिल्ली/ग्रेटर नोएडा, जागरण संवाददाता। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट यात्री किराये में आइजीआइ एयरपोर्ट दिल्ली को कड़ी प्रतिस्पर्धा दे सकता है। विकासकर्ता कंपनी यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने प्रदेश में सत्तासीन योगी आदित्यनाथ सरकार से मेगा इन्वेस्टमेंट पॉलिसी के तहत एविएशन परियोजना के लिए मिलने वाली रियायतों की मांग की है। अगर प्रदेश सरकार इसे स्वीकार कर लेती है तो नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से उड़ान भरने वाले विमानों के यात्री किराये आइजीआइ एयरपोर्ट दिल्ली की तुलना में कम हो सकते हैं।

उत्तर प्रदेश में बड़े औद्योगिक निवेश को आकर्षित करने के लिए सरकार ने मेगा इन्वेस्टमेंट पॉलिसी लागू कर रखी है। इसके तहत प्रदेश में निवेश करने पर सरकार की ओर से कई रियायत मिलती है। प्रदेश सरकार ने एयरपोर्ट की विकासकर्ता कंपनी के साथ हुए स्टेट सपोर्ट एग्रीमेंट में नियम के मुताबिक मिलने वाली सभी सुविधाएं व छूट देने का करार किया था। यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने इन रियायतों को लेने के लिए प्रदेश सरकार में आवेदन किया है। स्वीकृत होने पर विकासकर्ता को इलेक्टिसिटी ड्यूटी, ब्याज में सब्सिडी, कर्मचारियों के पीएफ की प्रतिपूर्ति, जीएसटी में रियायत, पानी के शुल्क में छूट आदि मिल सकती हैं। इससे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, आइजीआइ एयरपोर्ट से किराये में प्रतिस्पर्धा करते हुए यात्रियों को आकर्षित करने में कामयाब हो सकता है।

एयरपोर्ट की प्रगति के लिए हुई समीक्षा बैठक

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के विकास कार्यो की प्रगति की सोमवार को समीक्षा की गई। नियाल व विकासकर्ता कंपनी के अधिकारियों ने जमीन की पैमाइश व चिह्निकरण, जमीन के समतलीकरण की समीक्षा की। इसके साथ ही सोमवार को यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट लि. की पहली एजीएम हुई। इसमें कंपनी निदेशकों ने भाग लिया। एयरपोर्ट साइट पर हुए कार्य व आगामी कार्यों की जानकारी साझा की गई। बैठक में विकासकर्ता कंपनी के सीईओ क्रिस्टॉफ, नोएडा इंटरनेशनल लि. के सीईओ डा. अरुणवीर सिंह, निदेशक नागरिक उड्डयन विभाग विशाख जी. आदि शामिल हुए। सीईओ व निदेशक नागरिक उड्डन विभाग कंपनी में सरकार की ओर से नामित निदेशक हैं।

chat bot
आपका साथी