स्वाइन फ्लू ने इस जोड़े को हमेशा के लिए कर दिया अलग, जानें पूरा मामला

सेक्टर-62 स्थित फोर्टिस अस्पताल में गुरुवार को स्वाइन फ्लू से पीड़ित व्यक्ति की मौत हो गई। इससे पहले उनकी पत्नी की भी इसी फ्लू से मौत हो गई थी।

By Pooja SinghEdited By: Publish:Fri, 04 Oct 2019 10:16 AM (IST) Updated:Fri, 04 Oct 2019 10:16 AM (IST)
स्वाइन फ्लू ने इस जोड़े को हमेशा के लिए कर दिया अलग, जानें पूरा मामला
स्वाइन फ्लू ने इस जोड़े को हमेशा के लिए कर दिया अलग, जानें पूरा मामला

नोएडा, जेएनएन। सेक्टर-62 स्थित फोर्टिस अस्पताल में गुरुवार को स्वाइन फ्लू से पीड़ित व्यक्ति की मौत हो गई। मृतक मेरठ का रहना वाला था। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 77 वर्षीय देवेंद्र कुमार का इलाज पिछले दो हफ्ते से फोर्टिस अस्पताल में चल रहा था। इससे पहले मृतक की पत्नी की 66 वर्षीय पत्नी भी स्वाइन फ्लू से पीड़ित थी। पिछले सप्ताह ही महिला की इलाज के दौरान मौत हो गई थी। स्वाइन फ्लू से इलाज के दौरान हुई मौत को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी किया है।

बदलते मौसम में मलेरिया के रोगियों की संख्या बढ़ी

बदलते मौसम में मलेरिया पॉजिटिव रोगियों की संख्या में दोगुना इजाफा हुआ है। जहां जुलाई और अगस्त में कुल 194 मरीज मिले थे। वहीं सिर्फ सितंबर में 178 रोगी मिले हैं। मलेरिया विभाग के अनुसार सरकारी व निजी अस्पतालों में काफी संख्या में मरीज पहुंचे। वहीं जिले में कई ऐसे सैकड़ों निजी क्लीनिक व नर्सिंग होम हैं, जहां प्रतिदिन हजारों मरीज इलाज कराते हैं, अगर इनको जोड़ लिया जाए तो यह आंकड़ा बहुत ज्यादा हो जाएगा।

जनवरी से अगस्त के बीच आए इतने मामले

मलेरिया अधिकारी राजेश शर्मा ने बताया कि जनवरी से लेकर अगस्त तक मलेरिया के 372 मरीज मिले हैं। इस बार मलेरिया के रोगी अधिक मिले हैं। पिछले वर्ष 32165 मरीजों की स्क्रीनिंग की गई थी, जबकि इस वर्ष अब तक 50 हजार से अधिक मरीजों की स्क्रीनिंग की जा चुकी हैं। मलेरिया के चलते किसी भी मरीज की मौत नहीं हुई है।

मलेरिया के बुखार में शरीर में होती है कमजोरी

मलेरिया में बुखार के समय शरीर में कमजोरी महसूस होती है। बुखार 102 डिग्री से ज्यादा है या उल्टी-दस्त, चक्कर, सिर, आंखों, शरीर या जोड़ों में दर्द जैसे लक्षण हैं तो डॉक्टर को दिखाएं। इस बदलते मौसम को ध्यान में रखते हुए हमें वह हरसभंव बचाव करना चाहिए, जिससे हम स्वस्थ रहें।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

chat bot
आपका साथी