Gym & Cinema Halls Reopen Guidelines: सोमवार से नोएडा में क्या खुलेगा और गाजियाबाद क्या रहेगा बंद, यहां लें पूरी जानकारी

Gym Cinema Halls Reopen Guidelines दिल्ली से सटे नोएडा ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में आगामी सोमवार से एक बार फिर मल्टीप्लेक्स सिनेमा हाल स्टेडियम और जिम खोल दिए जाएंगे। इनको खोलने के दौरान गाइडलाइन का पालन करना होगा।

By Jp YadavEdited By: Publish:Fri, 02 Jul 2021 07:12 PM (IST) Updated:Sat, 03 Jul 2021 05:12 AM (IST)
Gym & Cinema Halls Reopen Guidelines: सोमवार से नोएडा में क्या खुलेगा और गाजियाबाद क्या रहेगा बंद, यहां लें पूरी जानकारी
Gym & Cinema Halls Reopen Guidelines: सोमवार से नोएडा-गाजियाबाद में खुलेंगे जिम व सिनेमा हाल, पढ़िये- पूरी गाइडलाइन

गाजियाबाद/नोएडा, जागरण संवाददाता। दिल्ली से सटे नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद शहर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में तेजी से कमी आ रही है, वहीं नए संक्रमित मिलने का ग्राफ भी बेहद कम हो गया है। वहीं, तीनों शहरों में आगामी सोमवार से एक बार फिर मल्टीप्लेक्स, सिनेमा हाल, स्टेडियम और जिम खोल दिए जाएंगे। इनको खोलने के दौरान गाइडलाइन का पालन करना होगा। इसके तहत सभी को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना जरूरी होगा। उत्तर प्रदेश में सिनेमा हॉल संचालकों की मांग पर यह राहत मिली है।

50 फीसद क्षमता के साथ खुलेंगे जिम, सिनेमा हॉल और स्टेडियम

जारी ताजा गाइडलाइन के मुताबिक, मल्टीप्लेक्स, सिनेमा हाल, स्टेडियम और जिम को 50 फीसद क्षमता के साथ खोला जा सकेगा।  इस दौरान सैनिटाइजर आदि का  इंतजाम भी संचालकों को ही करना होगा। संचालकों के ऊपर यह जिम्मेदारी भी होगी कि वह यह सुनिश्चित करें कि उपभोक्ता मास्क लगाएं और शारीरिक दूरी का पालन करें। बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमण की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर सभी राज्य सरकारें सतर्कता बरत रही हैं, यही वजह है कि कुछ पाबंदियां अभी जारी रहेंगीं।

वीकेंड लॉकडाउन रहेगा जारी

सोमवार से शुक्रवार से बाजार, रेस्स्तरां और शॉपिंग माल रात 9 बजे तक खुल रहे हैं, लेकिन नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में अभी साप्ताहिक लागू रहेगी। साप्ताहिक बंदी के दौरान सभी बाजारों, रिहायशी इलाकों और दफ्तरों को सैनिटाइज करने का काम जारी रहेगा।

तेजी से घूमेगा अर्थव्यवस्था का पहिया

पिछले काफी समय से सिनेमा हॉल, जिम और रेस्तरां आदि के बंद होने से जहां लोगों का रोजगार प्रभावित था, वहीं कारोबारियों का भी भारी नुकसान हो रहा था। माना जा रहा है कि बाजार, रेस्तरां के बाद अब मल्टीप्लेक्स, सिनेमा और जिम खोलने से अर्थव्यवस्था का पहिया गति पकड़ेगा।

क्या-क्या खुला सिनेमा हाल जिम स्टेडियम बाजार मॉल रेस्तरां स्कूल (फिलहाल सिर्फ शिक्षकों को ही जाना होगा) सरकारी कार्यालय (50 फीसद कर्मचारी क्षमता के साथ)

अब भी बंद रहेगा कॉलेज स्कूल कोचिंग सेंटर स्विमिंग पूल

करने होंगे ये इंतजाम

कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर विभिन्न संस्थानों को खास सतर्कता बरतने के निर्देश भी जारी किए गए हैं। इसके तहत गेट पर पल्स आक्सीमीटर, इंफ्रारेड थर्मामीटर तथा सेनेटाइजर के साथ कोविड हेल्प डेस्क स्थापित की जाएगी तथा एक कुर्सी छोड़कर बैठने की व्यवस्था की जाएगी। 

ये भी पढ़ेंः यूपी-बिहार समेत 7 राज्यों के यात्रियों के लिए खुशखबरी, चलेंगी शान-ए-पंजाब, ताज एक्सप्रेस समेत 23 स्पेशल ट्रेनें; देंखे लिस्ट

बता दें कि बृहस्पतिवार को मात्र एक नया संक्रमित मिला, जबकि 33 ने कोरोना को मात देकर घर वापसी कर ली। सीएमओ डॉ. दीपक ओहरी ने बताया कि संक्रमण की रफ्तार कम हो गई है, इसे जड़ से खत्म करने के लिए मास्क, शारीरिक दूरी व सैनिटाइजेशन बेहद जरूरी है। जिले में 13 जून के बाद से अब तक एक भी संक्रमित की मौत नहीं हुई है। वहीं, रिकवरी रेट में हर दिन इजाफा हो रहा है। सक्रियता दर 0.04 फीसद हो गई है, जबकि रिवकरी रेट 99.2 है। संक्रमित तेजी से स्वस्थ होकर घर लौट रहे हैं। अब जिले में कुल संक्रमितों का आंकड़ा 63,055 हो गया है, इनमें 62,561 स्वस्थ हो चुके जबकि 466 की मौत हो चुकी है। वर्तमान में मात्र 28 संक्रमित उपचाराधीन है, जिनमें 18 का विभिन्न कोविड अस्पताल व 10 होम आइसोलेशन के तहत उपचाराधीन है। 

ये भी पढ़ेंः Delhi Metro Yellow Line Service: येलो लाइन पर निजी हाथों में मेट्रो का परिचालन, जानें DMRC ने क्यों उठाया यह कदम

chat bot
आपका साथी