ग्रेटर नोएडा सिल्वर सिटी: 40 किलो सोना व करोड़ों की नकदी चोरी के मामले में नया खुलासा, पढ़िए चर्चित चोरी में ताजा अपडेट

ग्रेटर नोएडा की पूर्वाचल सिल्वर सिटी के फ्लैट से करोड़ों का सोना व नकदी चोरी की जानकारी राममणि पांडेय को चोरी के अगले दिन ही हो गई थी। यही वजह थी कि चोरी हुए सोने व नकदी की जानकारी के लिए राममणि पांडेय फ्लैट पर पहुंचा था।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 02:48 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 02:48 PM (IST)
ग्रेटर नोएडा सिल्वर सिटी: 40 किलो सोना व करोड़ों की नकदी चोरी के मामले में नया खुलासा, पढ़िए चर्चित चोरी में ताजा अपडेट
राममणि पांडेय के बारे में आरोपितों को कोई जानकारी नहीं है कि वह कहां है।

नोएडा, जागरण संवाददाता। ग्रेटर नोएडा की पूर्वाचल सिल्वर सिटी के फ्लैट से करोड़ों का सोना व नकदी चोरी की जानकारी राममणि पांडेय को चोरी के अगले दिन ही हो गई थी। यही वजह थी कि चोरी हुए सोने व नकदी की जानकारी के लिए राममणि पांडेय फ्लैट पर पहुंचा था। पुलिस की पूछताछ में आरोपितों ने बताया कि अवैध संपत्ति होने के चलते उसने फ्लैट पर आने के बाद भी स्थानीय पुलिस को चोरी की सूचना नहीं दी थी। इसके बाद से राममणि पांडेय के बारे में आरोपितों को कोई जानकारी नहीं है कि वह कहां है।

हालांकि सेक्टर-39 कोतवाली पुलिस चोरी के मामले में छह आरोपितों को गिरफ्तार कर चुकी है और राममणि पांडेय की तलाश जारी है। एडिशनल डीसीपी नोएडा रणविजय सिंह ने बताया कि बीते वर्ष अगस्त में ग्रेटर नोएडा की पूर्वांचल सिल्वर सिटी सोसायटी से करीब 40 किलो सोना व साढ़े छह करोड़ रुपये से ज्यादा की नकदी चोरी हुई थी। चोरी करने वाले बदमाशों के बीच पैसे के बंटवारे को लेकर विवाद हो गया था। पुलिस ने 11 जून को छह आरोपितों को गिरफ्तार कर उनके पास से 13.9 किलो सोना, एक करोड़ 10 लाख रुपये की संपत्ति के कागजात और 57 लाख रुपये नकद बरामद किए थे। मामले में कुछ दिन पहले बुलंदशहर निवासी चालक प्रदीप को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है।

आरोपितों के खिलाफ पुलिस ने पहले आइपीसी की धारा-414 (चुराई हुई संपत्ति छिपाने में सहायता करना) में केस दर्ज किया था, लेकिन बाद में इसमें आइपीसी की धारा-385, 454, 34, 120-बी व 441 बढ़ाई गई। सोमवार को न्यायिक हिरासत में आरोपितों से पूछताछ में पता चला है कि पिछले वर्ष अगस्त में फ्लैट का ताला तोड़कर चोरी की थी। चोरी की संपत्ति राममणि पांडेय, उनकी पत्नी संजू व बेटे किसलय पांडेय की बताई जा रही है। पुलिस ने पूछताछ के लिए तीनों को नोटिस दिया था, जिसका कोई जवाब नहीं मिला है। पुलिस की ओर से जल्द दूसरा नोटिस दिया जाएगा। वहीं चोरी के मास्टरमाइंड गोपाल सहित चार आरोपित फरार हैं। पुलिस सभी की तलाश कर रही है।

राममणि पांडेय की पत्नी रखने जाती थी फ्लैट पर सोना व नकदी

पांडेय परिवार ने सिल्वर सिटी का फ्लैट योगगुरु कृष्ण मुरारी को पिछले वर्ष फरवरी में किराए पर दिलाया था। फ्लैट पर राममणि पांडेय की पत्नी संजू पांडेय का आना-जाना था। वह अपने चालक के साथ ग्रेटर नोएडा के आम्रपाली ग्रैंड स्थित घर से सोना व नकदी रखने के लिए सिल्वर सिटी के फ्लैट पर जाती थी। इस दौरान राममणि पांडेय भी आम्रपाली ग्रैंड स्थित घर पर कभी-कभी आता रहता था, लेकिन आरोपितों की गिरफ्तारी के बाद से दोनों का कुछ पता नहीं है। वहीं किसलय ने खुद के अमेरिका में होने की जानकारी दी है।

छापे के डर से नकदी से तैयार कराई थी सोने की ईंट

सूत्रों के अनुसार, आयकर विभाग की कार्रवाई से बचने के लिए पांडेय परिवार ने करोड़ों रुपये की नकदी को छिपाने के लिए उसे सोने के रूप में बदलकर सोने की ईंट तैयार कराई थी। सोने की ईंट दिल्ली-एनसीआर की अलग-अलग जगह से खरीदी गई थी। संजू पांडेय अवैध संपत्ति रखने के लिए फ्लैट पर जाती थी। इसी दौरान यह बात उनके चालकों को पता लग गई। पांडेय परिवार से अनबन के बाद ही चालकों ने गोपाल से मिलकर चोरी की साजिश रची थी। फिलहाल पुलिस उन लोगों का पता लगाने का प्रयास कर रही है, जिन्होंने नकदी लेकर उसे सोने में बदलने का काम किया था।

chat bot
आपका साथी