Yamuna Authority Housing Scheme 2021: ग्रेटर नोएडा में घर का सपना होगा साकार, आ रही हाउसिंग स्कीम

दस से तीस लाख रुपये होगी भवन की कीमत

सीईओ डा. अरुणवीर सिंह ने बताया कि प्राधिकरण क्षेत्र में लोगों को आवासीय सुविधा उपलब्ध कराने के लिए अफोर्डेबल हाउसिंग की योजना निकाली जाएगी। इसमें ईडब्ल्यूएस व एलआइजी होंगे। योजना के लिए सलाहकार चयन की प्रक्रिया चल रही है।

Mangal YadavFri, 22 Jan 2021 09:47 PM (IST)

ग्रेटर नोएडा, जागरण संवाददाता। यमुना प्राधिकरण अफोर्डेबल हाउसिंग योजना लाने जा रहा है। इसमें दस लाख से तीस लाख रुपये कीमत तक के बहुमंजिला भवन होंगे। सेक्टर 18 में पांच हेक्टेयर क्षेत्र में यह योजना निकाली जाएगी। आवासीय के साथ कामर्शियल इमारत भी बनाई जाएगी। योजना की वित्तीय व्यावहारिकता तय करने के लिए प्राधिकरण एजेंसी का चयन कर रहा है।

यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में बड़े पैमाने में औद्योगिक निवेश हो रहा है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपाेर्ट, फिल्म सिटी, मेडिकल डिवाइस पार्क, औद्योगिक क्लस्टर में लाखों लोगों को रोजगार मिलेगा। इन लोगों के लिए आवास की समस्या हल करने के लिए प्राधिकरण ने योजना पर काम शुरू कर दिया है।

सेक्टर 18 में अफोर्डेबल हाउसिंग योजना निकालने की प्राधिकरण तैयारी कर रहा है। इसमें तीस वर्गमीटर से लेकर 74 वर्गमीटर तक के बहुमंजिला भवन होंगे। कमजोर आर्थिक वर्ग ईडब्ल्यूएस के लिए 1024 भवन बनाए जाएंगे। भूतल समेत यह भवन पांच मंजिला होंगे। लोअर इनकम ग्रुप एलआइजी व हायर इनकम ग्रुप एचआइजी के लिए बनने वाले भवन भूतल समेत पंद्रह मंजिला होंगे। योजना में शामिल भवनों की कीमत दस लाख रुपये से तीस लाख रुपये रहने का अनुमान है। एलआइजी में तीन श्रेणी होंगी। इनके भवनों को क्षेत्रफल 49.79 वर्गमीटर से लेकर 72.27 वर्गमीटर तक होगा। जबकि ईडब्ल्यूएस के भवन 30.81 वर्गमीटर के होंगे। लोगों को रोजमर्रा की चीजों की खरीदारी के लिए भटकना न पड़े, इसके लिए कामर्शियल क्षेत्र भी विकसित किया जाएगा। पार्क भी विकसित किया जाएगा।

सीईओ डा. अरुणवीर सिंह ने बताया कि प्राधिकरण क्षेत्र में लोगों को आवासीय सुविधा उपलब्ध कराने के लिए अफोर्डेबल हाउसिंग की योजना निकाली जाएगी। इसमें ईडब्ल्यूएस व एलआइजी होंगे। योजना के लिए सलाहकार चयन की प्रक्रिया चल रही है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.