2021 में नोएडा को मिलेगा नया हेलीपोर्ट, दिल्‍ली के साथ कई अन्‍य शहरों को होगा फायदा

नोएडा मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु माहेश्वरी ने स्थलीय निरीक्षण किया।

बृहस्पतिवार को नोएडा प्राधिकरण मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु माहेश्वरी ने हेलीपोर्ट व नये गोल्फ कोर्स परियोजना के साथ-साथ नये विकसित हो रहे सेक्टरों का निरीक्षण किया। इस दौरान प्राधिकरण सिविल विभाग समेत कंसलटेंट कंपनी राइट्स की टीम भी मौजूद रही।

Publish Date:Thu, 26 Nov 2020 08:05 PM (IST) Author: Prateek Kumar

नोएडा, कुंदन तिवारी। नोएडा प्राधिकरण की ओर से जनवरी के प्रथम सप्ताह में सेक्टर-151ए में प्रस्तावित हेलीपोर्ट का निर्माण शुरू करा दिया जाएगा। इसकी कंसलटेंट कंपनी राइट्स की ओर से परियोजना की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) दिसंबर मध्य में प्राधिकरण कार्यालय पर प्रस्तुत कर दी जाएगी। छह माह के अंदर पब्लिक प्राइवेट पाटर्नरशिप के तहत परियोजना को पूरा किया जाएगा। यह जानकारी राइट्स टीम की ओर से मिलने के बाद प्राधिकरण वर्क सर्किल 10 वरिष्ठ प्रबंधक एसपी सिंह ने महाप्रबंधक राजीव त्यागी की उपस्थिति में मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु माहेश्वरी को दी।

बृहस्पतिवार को नोएडा प्राधिकरण मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु माहेश्वरी ने हेलीपोर्ट व नये गोल्फ कोर्स परियोजना के साथ-साथ नये विकसित हो रहे सेक्टरों का निरीक्षण किया। इस दौरान प्राधिकरण सिविल विभाग समेत कंसलटेंट कंपनी राइट्स की टीम भी मौजूद रही। मौके पर ही मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु माहेश्वरी ने विकास कार्यो की समीक्षा की गई और कार्यो की गति बढ़ाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया। वहीं राइ्टस कंपनी प्रतिनिधि ने बताया कि हेलीपोर्ट भूमि पर तकनीकी रूप से डायरेक्शन में मामूली संशोधन किया जाना है। दिसंबर मध्य तक हेलीपोर्ट की डीपीआर प्रस्तुत कर दी जाएगी।

इस दौरान वरिष्ठ प्रबंधक एसपी सिंह ने मुख्य कार्यपालक अधिकारी को अवगत कराया कि गोल्फ कोर्स के निर्माण के लिए निविदा स्वीकृति प्रक्रिया में है। जल्द कार्य शुरू कर दिया जाएगा। सेक्टर-145 में 48 हजार वर्गमीटर भूमि किसानों से वार्ता कर प्राधिकरण ने कब्जा प्राप्त कर ली है। इस पर नियोजन के लिए नियोजन विभाग को निर्देशित किया गया। इस दौरान सेक्टर-158 का निरीक्षण भी किया गया। संज्ञान में लाया गया कि झट्टा में कुछ खसरा का अर्जन प्राधिकरण के पक्ष में न होने के कारण कुछ स्थानों पर सड़क निर्माण कार्य बाधित है। ऐसे में सीईओ ने किसानों से वार्ता कर भूमि सर्किल को जल्द उपलब्ध कराने के निर्देश भू-लेख विभाग को दिये।

पांच फीसद भूखंड को विकसित करने में तेजी लाएं

मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु माहेश्वरी ने सेक्टर-145 पॉकेट-ए व पांच फीसद आबादी भूखंडों में चल रहे विकास कार्यो का निरीक्षण किया। यहा नाली का निर्माण कार्य होते पाया। यहां भूखंडों के लिए सीवर लाइन डाले जाने का कार्य किया जा रहा है। इस कार्य को जल्द पूरा करने का निर्देश जल विभाग को दिया गया।

एयरपोर्ट से सीधे जुड़ेगा शहर

नोएडा के हेलीपोर्ट से कई एयरपोर्ट भी जुड़ सकेंगे। हिंडन एयर बेस, इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट सहित नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा को भी इससे जोड़ा जा सकेगा।

रोजाना नोएडा आने वालों को भी मिलेगी सुविधा

नोएडा से गुरुग्राम, दिल्ली, फरीदाबाद आदि क्षेत्रों को हेलिकॉप्टर सेवा से जोड़ा जाए। कई कंपनियों के बड़े अधिकारी को इस सेवा का लाभ मिलेगा।

 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.