Clean Noida: शहर में 62 जगह खुलेंगे E-Cycle स्टोर, न्यूनतम किराए पर मिलेगा अधिकतम लाभ

E - Cycle Renting Service in Noida प्राधिकरण ने बताया कि 62 स्थान से 620 साइकिल का संचालन किया जाएगा। यानी प्रत्येक स्टैंड से 10 साइकिल चलाई जाएंगी। साइकिल की अधिकतम गति 25 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। बिना बैटरी के इसका वजन 60 किलो से अधिक नहीं होगा।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Sat, 06 Feb 2021 11:56 AM (IST) Updated:Sat, 06 Feb 2021 01:33 PM (IST)
Clean Noida: शहर में 62 जगह खुलेंगे E-Cycle स्टोर, न्यूनतम किराए पर मिलेगा अधिकतम लाभ
नोएडा में मार्च से मिलेगी इलेक्ट्रिक साइकिलः फाइल फोटो।

नोएडा [कुंदन तिवारी]। प्रदूषण नियंत्रण के लिए नोएडा प्राधिकर शहर में जल्द 62 जगहों पर ई-साइकिल स्टोर शुरू करने वाला है। यहां से लोग किराए पर साइकिल ले सकेंगे। इसका मकसद न्यूनतम किराए पर लोगों को अधिकतम लाभ पहुंचाने का है। साइकिलिंग, स्वास्थ्य के लिहाज से बेहतर विकल्प है। साथ ही ये योजना प्रदूषण नियंत्रण में भी मददगार साबित होगी।

इतना ही नहीं साइकिल की सवारी, सड़कों पर बढ़ रहे गाड़ियों के दबाव को कम करने में भी मददगार साबित होगी। इससे शहरवासियों को जाम से भी राहत मिलेगी।

नए अवतार में स्टेटस सिंबल बन रही साइकिल

साइकिल, हमारे सबसे पुराने परिवहन साधनों में से एक है। बदलते वक्त के साथ इसमें भी कई तरह के बदलाव हुए हैं। लिहाजा नए अवतार में साइकिल, भारत समेत दुनिया भर में लोगों के लिए स्टेटस सिंबल बनती जा रही है। इसे देखते हुए नोएडा में बनने वाले साइकिल स्टैंड पर भी इलेक्ट्रिक साइकल किराए पर उपलब्ध कराई जाएंगी। ये साइकिल देखने में आम साइकिल के मुकाबले काफी आकर्षक और चलाने में सुविधाजनक होगी।

नोएडा में पहला साइकिल स्टैंड सेक्टर-21ए स्थित नोएडा स्टेडियम के पास बनाया जाएगा। इससे सुबह-शाम स्टेडिय आने वाले लोग किराए पर साइकिलिंग का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। नोएडा प्राधिकरण के मुताबिक ई-साइकिल के संचालन और मरम्मत के लिए इसी माह (फरवरी-2021) में कंपनी का चयन कर लिया जाएगा। मार्च-2021 से साइकिल स्टोर शुरू करने का लक्ष्य रखा है। नोएडा प्राधिकरण ने बताया कि 62 स्थान से 620 साइकिल का संचालन किया जाएगा। यानी प्रत्येक स्टैंड से 10 साइकिल चलाई जाएंगी।

साइकिल की अधिकतम गति 25 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। बिना बैटरी के इसका वजन 60 किलो से अधिक नहीं होगा। ई-साइकिल के फ्रंट और बैक साइड में रिफ्लेक्टर लगे होंगे। साइकिल यूनीसेक्सुअल होंगे। इसकी सीट को ऊंचा या नीचा किया जा सकेगा। नोएडा में  पहला स्टैंड नोएडा स्टेडियम के पास बनाया गया है। ई-साइकिल का संचालन उनकी मरम्मत के लिए कंपनी का चयन फरवरी में कर लिया जाएगा, जिससे मार्च में सेवा का लाभ शहरवासी ले सकें।

इसके साथ ही इसमें अच्छी गुणवत्ता के टायर, ब्रेक, साइड हुक, मड गार्ड, चेन लॉक, स्टैंड और लाइटिंग सिस्टम के साथ बास्केट भी लगा होगा। स्टैंड इस तरह बनाए गए हैं कि शहर के सभी मेट्रो स्टेशन, सरकारी कार्यालय, बस अड्डे और महत्वपूर्ण बाजार कवर हो जाएं। इससे एक ओर शहर में सार्वजनिक यातायात को बढ़ावा मिलेगा, दूसरी तरफ प्रदूषण को कम करने में मदद मिलेगी।

प्राधिकरण अधिकारियों ने बताया कि एक कंपनी के साथ करार करके इस योजना को शहर में लागू किया जा रहा है। किराया दरें भी जल्दी लागू कर दी जाएंगी। दरें एक स्टैंड से दूसरे स्टैंड के बीच दूरी के आधार पर तय किया जाएगा।

इन 62 स्टैंड से मिलेंगी साइकिल

सेक्टर-2 एसबीआई बैंक, सेक्टर-3 भूमिगत वाहन पार्किंग, सेक्टर-6 प्राधिकरण कार्यालय, सेक्टर-12 जेड ब्लाक मार्केट, सेक्टर-15 मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-16 मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-16 ए एपीजे स्कूल, सेक्टर-18 बहुमंजिला पार्किंग, सेक्टर-18 मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-20 प्राधिकरण कार्यालय, सेक्टर-21 ए नोएडा स्टेडियम, सेक्टर-25 मार्केट, सेक्टर-29 गंगा शॉपिंग कॉम्पलेक्स, सेक्टर-29 ब्रह्मपुत्र मार्केट, सेक्टर-30 जिला चाइल्ड अस्पताल, सेक्टर-33 एआरटीओ ऑफिस, सेक्टर-38 ए बॉटेनिकल गार्डन बस डिपो, सेक्टर-38 ए बॉटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-39 सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-39 जिला संयुक्त अस्पताल, सेक्टर-44 महामाया स्कूल सेक्टर-50 मार्केट, सेक्टर-52 मार्केट की अंदरूनी सड़क, सेक्टर-57 एयरटेल ऑफिस, सेक्टर-58 पुलिस चौकी, सेक्टर-59 मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-60 एवीपी रोड, सेक्टर-62 टॉट मॉल मार्केट, सेक्टर-62 बी ब्लॉक मार्के, सेक्टर-62 सैमसंग बिल्डिंग आदि है।

नोएडा ट्रैफिक सेल के प्रभारी एससी मिश्रा ने बताया कि फरवरी में कंपनी का चयन कर मार्च से इसका संचालन शुरू कराया जाएगा। इससे पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बढ़ावा मिलेगा और शहरवासियों की समस्या हल होगी।

दिल्ली-एनसीआर में साइकिलिंग ग्रुप्स

साइकिलिंग के फायदे को देखते हुए ही, देश-दुनिया के तमाम बड़े शहरों में इसका चलन बढ़ा है। पर्यावरण और स्वास्थ्य के प्रति जागरूक बहुत से नोएडावासी, ऑफिस आने-जाने से लेकर आउटिंग तक के लिए साइकिल का इस्तेमाल करते हैं। नोएडा समेत दिल्ली-एनसीआर में साइकिलिंग को बढावा देने के लिए कई सोशल मीडिया पर कई ग्रुप भी बने हुए हैं।

chat bot
आपका साथी