कूड़े के ढेर को हटा कर लगाया पौधा, अब फूलों की खुशबू महकेगी फिजां, रंग ला रही सबकी पहल

पर्यावरण संरक्षण समिति के लोग तो अपना बहुमूल्य समय तो दे ही रहे हैं इसके अलावा एसडी कन्या इंटर कॉलेज की प्रधानाचार्य ममता शर्मा के नेतृत्व में कॉलेज की छात्राएं भी लगभग प्रत्येक दिन में पौधों की देखभाल तथा पानी लगाने के लिए इधर आती है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 06:21 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 06:21 PM (IST)
कूड़े के ढेर को हटा कर लगाया पौधा, अब फूलों की खुशबू महकेगी फिजां, रंग ला रही सबकी पहल
जहां पहले कूड़े के ढेर लगे रहते थे अब वहां पेड़-पौधे व फूलों की महक से खुशबू महकेगी।

ग्रेटर नोएड/बिलासपुर [घनश्याम पाल]। बिलासपुर कस्बा स्थित राजेंद्र इंटर कॉलेज के सामने तालाब के किनारे 15 अगस्त को सामूहिक रूप से विभिन्न प्रजातियों के 101 वृक्ष लगाए गए थे। उस दौरान क्षेत्र के गणमान्य लोग शामिल हुए तथा पेड लगाए। पौधों को वृक्ष तक की देखभाल व पानी की व्यवस्था की समस्या दूर करने के लिए अनेक सामाजिक  कार्यकर्ता सहयोग दे रहे हैं। इस संबंध में कहा जा सकता है कि जहां पहले कूड़े के ढेर लगे रहते थे अब आशा जगी है कि वहां पेड़-पौधे व फूलों की महक से खुशबू महकेगी।

तालाब के किनारे पौधों के लगाने व उनकी देखभाल के लिए सबसे पहला नाम पर्यावरण संरक्षण संघर्ष समिति के अध्यक्ष संजय नवादा का आता है, जिनके प्रयास से तालाब के किनारे मट्टी को समतल कर गड्ढे खोदे गए पौधों की व्यवस्था की गई। उनकी रोपाई की गई तथा पानी की व्यवस्था के लिए अब विभिन्न संगठनों के लोगों के सहयोग से इस कार्य को अंजाम दिया जा रहा है। 

सामाजिक लोगों द्वारा 101 पौधों के लिए टी गार्ड भी दान देकर सुरक्षित किया गया। पर्यावरण संरक्षण समिति के लोग तो अपना बहुमूल्य समय तो दे ही रहे हैं इसके अलावा एसडी कन्या इंटर कॉलेज की प्रधानाचार्य ममता शर्मा के नेतृत्व में कॉलेज की छात्राएं भी लगभग प्रत्येक दिन में पौधों की देखभाल तथा पानी लगाने के लिए इधर आती है। 

तालाब के दूसरी तरफ नगर पंचायत बिलासपुर का सुलभ शौचालय  बना है जिसमें समर लग रहा है वहाँ से अब पाइप लाइन बिछाने की तैयारी हो रहा है जिसके लिए समसपुर गांव के ऋषि पाल सिंह ने आर्थिक सहयोग दिया है इसके अलावा कांग्रेस नेता मनोज चौधरी ने भी इस कार्य के लिए सहयोग देने का आश्वासन दिया है।

chat bot
आपका साथी