UP Board Exmas : बोर्ड परीक्षा के लिए लगाई जाएंगी एक्स्ट्रा कक्षाएं

जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ नीरज कुमार पांडेय ने बताया कि लॉक डाउन के बाद प्रदेश सरकार ने कोविड दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए स्कूल खोलने के आदेश जारी किए थे। इसके बावजूद काफी तादाद में अभी भी विद्यार्थी स्कूल नहीं आ रहे हैं।

By Neel RajputEdited By: Publish:Fri, 30 Oct 2020 10:47 AM (IST) Updated:Fri, 30 Oct 2020 10:47 AM (IST)
UP Board Exmas : बोर्ड परीक्षा के लिए लगाई जाएंगी एक्स्ट्रा कक्षाएं
सरकारी, सहायता प्राप्त व यूपी बोर्ड से मान्यता प्राप्त स्कूलों में एक्स्ट्रा क्लासेज की तैयारी

ग्रेटर नोएडा [चंद्रशेखर]। जिले के स्कूल 19 अक्टूबर से खुल चुके हैं। हालांकि, अभी भी कई छात्र स्कूल नहीं आ रहे। ऐसे में शिक्षा विभाग को सबसे अधिक चिंता बोर्ड परीक्षा में हिस्सा लेने वाले छात्रों की है। ऐसे में सरकारी, सहायता प्राप्त व यूपी बोर्ड से मान्यता प्राप्त स्कूलों में एक्स्ट्रा कक्षाएं लगाने की तैयारी की जा रही है। मकसद बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए पाठ्यक्रम को पूरा करना है।

जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ नीरज कुमार पांडेय ने बताया कि लॉक डाउन के बाद प्रदेश सरकार ने कोविड दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए स्कूल खोलने के आदेश जारी किए थे। इसके बावजूद काफी तादाद में अभी भी विद्यार्थी स्कूल नहीं आ रहे हैं। ऐसे में पाठ्यक्रम को पूरा करना मुश्किल हो रहा है। जिले में सरकारी, सहायता प्राप्त व यूपी बोर्ड से मान्यता प्राप्त 153 स्कूल हैं।

लॉक डाउन में ऑनलाइन पढ़ाई के लिए 75,596 छात्रों ने पंजीकरण कराया था। बृहस्पतिवार की बात करें, तो इनमे से केवल 30,351 छात्र ही स्कूल आ रहे हैं। ऐसे में पाठ्यक्रम पूरा कराना कड़ी चुनौती साबित हो रहा है। सबसे ज़्यादा चिंता का विषय बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों की है। ऐसे में प्रधानाचार्य को कहा गया है कि स्कूल न आ रहे छात्रों को बदले टाइम टेबल व पाठ्यक्रम के बारे में जानकारी दी जाए। 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को पाठ्यक्रम पूरा करने के लिए एक्स्ट्रा क्लास के व्यवस्था की जाए।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी