दिल्ली-नोएडा को जोड़ने वाले एलिवेटेड रोड का निर्माण अगले साल होगा पूरा, लाखों लोगों को मिली राहत

दिल्ली-नोएडा यातायात को जाम मुक्त बनाने वाला चिल्ला एलिवेटेड रोड का निर्माण दिसंबर 2021 तक पूरा कर लिया जाएगा।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Sun, 12 Jul 2020 08:58 AM (IST) Updated:Sun, 12 Jul 2020 08:58 AM (IST)
दिल्ली-नोएडा को जोड़ने वाले एलिवेटेड रोड का निर्माण अगले साल होगा पूरा, लाखों लोगों को मिली राहत
दिल्ली-नोएडा को जोड़ने वाले एलिवेटेड रोड का निर्माण अगले साल होगा पूरा, लाखों लोगों को मिली राहत

नोएडा, जागरण संवाददाता। दिल्ली-नोएडा यातायात को जाम मुक्त बनाने वाला चिल्ला एलिवेटेड रोड का निर्माण दिसंबर 2021 तक पूरा कर लिया जाएगा। सेक्टर-96 में निर्माणाधीन प्राधिकरण भवन का भी 50 फीसद कार्य पूरा हो चुका है। हर हाल में इसका कार्य अप्रैल 2021 तक पूरा किया जाए। दोनो ही परियोजनाओं में विद्युतीकरण का काम शुरू कराए जाने को लेकर शनिवार को प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने दिए।

शहर में चल रही विकास परियोजनाओं को लेकर शनिवार प्राधिकरण मुख्य कार्यपालक रितु माहेश्वरी ने समीक्षा बैठक आयोजित की। इस दौरान उन्होंने शहर के प्रवेश द्वारों के सुंदरीकरण का निर्देश दिया और कहा कि डीएनडी प्रवेश द्वार के लिए टेंडर 17 जुलाई तक जारी किया जाए। सेक्टर-62 में प्रवेश द्वार की रिपोर्ट तैयार कर तत्काल प्रभाव से कार्य प्रारंभ किया जाए।

उन्होंने कहा कि यातायात को बेहतर बनाने के लिए विभिन्न मुख्य मागोर्ं का सर्वे राइट्स कंपनी को करना था, सलाहकार कंपनी की ओर से कार्य नहीं करने पर तत्काल संस्था को नोटिस जारी किया जाए। मेट्रो स्टेशनों पर साइकिल स्टैंड बनाने के लिए 17 जुलाई तक निविदा आमंत्रित करने की प्रक्रिया को पूरा किया जाए। सेक्टर-168(100 एमएलडी) एवं 123 एसटीपी (80 एमएलडी) प्लांट का निर्माण 31 जुलाई तक शुरू कर दिया जाए। विभागों से समन्वय बनाकर सेक्टर-18 को वाहन मुक्त बनाया जाए।

आइटीएमएस योजना के लिए तीन कंपनियां : आइटीएमएस परियोजना के लिए तीन कंपनियों ने टेंडर डाले। इसमें किसी एक कंपनी का चयन कर परियोजना का क्रियान्वयन किया जाए। साथ ही शहर के विभिन्न स्थानों पर सोलर पावर प्लांट की स्थापना के लिए आइआइटी से जांच करा टेंडर प्रक्रिया प्रारंभ की जाए।

फसाड लाइट का कार्य पूर्ण हो

सेक्टर-91 व 15 ए में लाइट एंड साउंड लेजर शो परियोजना की गति बढ़ाने का निर्देश दिया। इसके अतिरिक्त विभिन्न स्थानों पर फाउंटेन की परियोजनाओं का कार्य भी शुरू करने को कहा। विभिन्न इंफ्रास्ट्रक्चर पर लगाई जा रही फसाड लाइट्स के कार्य की गति बढ़ाया जाए। यही नहीं सेक्टर-91 व 15 ए में निर्माणाधीन लाइट एंड साउंड शो, 21946 एलक्ष्डी स्ट्रीट लाइट परियोजना, फसाड लाइट परियोजना का कार्य 15 अगस्त तक पूर्ण कर लिया जाए।

इनकी समीक्षा भी होगी सेक्टर-78 में प्रस्तावित वेदवन परियोजना का टेंडर 20 जुलाई तक जारी हो नोएडा के 20 विभिन्न स्थलों पर शीघ्र एनिमल फैमिली स्थापित की जाए सेक्टर-91 वेटलैंड एवं सेक्टर-54 वेटलैंड में लैंड स्के¨पग परियोजना के लिए सलाहकार कंपनी की ओर से सोमवार तक प्रगति नहीं दिखाने पर कार्रवाई की जाए

chat bot
आपका साथी