Electricity Crisis In Noida: ग्रेटर नोएडा में आज से बिजली संकट गहराने के आसार, लोगों को वाट्सऐप पर मिली जानकारी

Electricity Crisis In Noida जानकारी के मुताबिक मांग के सापेक्ष बिजली की उपलब्धता में गिरावट आने से औद्योगिक व आवासीय सेक्टरों में बिजली कटौती होने की संभावना है। एनपीसीएल ने बिजली की खपत कम करने के लिए उपभोक्ताओं को ईमेल व वाट्सएप के जरिये संदेश भेजे हैं।

By Jp YadavEdited By: Publish:Mon, 11 Oct 2021 09:17 AM (IST) Updated:Mon, 11 Oct 2021 09:17 AM (IST)
Electricity Crisis In Noida: ग्रेटर नोएडा में आज से बिजली संकट गहराने के आसार, लोगों को वाट्सऐप पर मिली जानकारी
Electricity Crisis In Noida: ग्रेटर नोएडा में आज से बिजली संकट गहराने के आसार, लोगों को वाट्सऐप पर मिली जानकारी

ग्रेटर नोएडा, जागरण संवाददाता। दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में सोमवार से बिजली संकट गहराने के आसार हैं। मांग के सापेक्ष बिजली की उपलब्धता में गिरावट आने से औद्योगिक व आवासीय सेक्टरों में बिजली कटौती होने की संभावना है। एनपीसीएल ने बिजली की खपत कम करने के लिए उपभोक्ताओं को ईमेल व वाट्सएप के जरिये संदेश भेजे हैं।

बता दें कि कोयले की कमी के कारण बिजली उत्पादन पर असर पड़ रहा है। इससे बिजली की आपूर्ति में भी कमी आई है। ग्रेटर नोएडा में जरूरत के सापेक्ष बिजली नहीं मिल पा रही है। शहर में बिजली की मांग चार सौ से साढ़े चार सौ मेगावाट के करीब है, लेकिन उपलब्धता करीब सौ मेगावाट कम है। रविवार को साप्ताहिक अवकाश के कारण बिजली की मांग करीब सवा तीन सौ मेगावाट के आसपास रही। सोमवार को इसमें इजाफा होने की उम्मीद है। कंपनी के अधिकारी साफ कर चुके हैं कि मांग व उपलब्धता में अंतर के कारण बिजली कटौती की जाएगी। दो से पांच घंटे तक बिजली कटौती होगी। शनिवार को भी कुछ इलाकों में दो से तीन घंटे की बिजली कटौती की गई।

ग्रेटर नोएडा वेस्ट की गौर सिटी में बिजली आपूर्ति बाधित

केबल क्षतिग्रस्त होने के कारण ग्रेटर नोएडा वेस्ट की गौर सिटी एक व दो में रविवार को करीब डेढ़ घंटा बिजली आपूर्ति प्रभावित रही। बिजली गुल होने से लोग परेशान हो उठे। उन्होंने बिजली कटौती की जानकारी कंपनी की वेबसाइट पर देने की मांग की।

वहीं, एनपीसीएल अधिकारियों का कहना है कि सेक्टर 16 में सब स्टेशन के निर्माण कार्य के दौरान बिजली केबल क्षतिग्रस्त हो गई। इस वजह से कुछ इलाकों में बिजली आपूर्ति प्रभावित हुई।

उपभोक्ताओं से बिजली खपत कम करने की अपील

एनपीसीएल ने उपभोक्ताओं से बिजली की खपत कम करने की अपील की है। उपभोक्ताओं को ईमेल व वाट्सएप से संदेश भेजकर खपत कम करने की जानकारी भी दी है। जरूरत पर ही एसी का उपयोग करने, जरूरत न होने पर लाइट, पंखे व बिजली के उपकरण बंद रखने, एलईडी लाइट का उपयोग करने आदि की सलाह दी गई है।

त्योहार के कारण बिजली की मांग बढ़ी

जहां बिजली संकट गहरा रहा है, वहीं त्योहार के कारण बिजली की मांग बढ़ रही है। धार्मिक आयोजनों में बिजली की मांग बढ़ी है। इसके साथ ही बाजार आदि सार्वजनिक जगहों पर भी बिजली का उपभोग बढ़ा है।

chat bot
आपका साथी