Suhas LY Tokyo Paraympics: नोएडा के जिलाधिकारी सुहास एलवाई टोक्यो पैरालंपिक में दिखाएंगे दमखम

नोएडा जिलाधिकारी सुहास एलवाई बैडमिंटन की एकल प्रतियोगिता में अपना दमखम दिखाएंगे। वर्ल्ड बैडमिंटन फेडरेशन ने उनके पैरालंपिक में चयन होने की पुष्टि की है। सुहास एलवाई ने बताया कि यह उनके लिए गर्व की बात है कि वह पहली बार देश के लिए पैरालंपिक में हिस्सा लेंगे।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Fri, 16 Jul 2021 09:39 PM (IST) Updated:Sat, 17 Jul 2021 07:44 AM (IST)
Suhas LY Tokyo Paraympics: नोएडा के जिलाधिकारी सुहास एलवाई टोक्यो पैरालंपिक में दिखाएंगे दमखम
वर्ल्ड बैडमिंटन फेडरेशन ने की सुहास एलवाई के पैरा ओलंपिक में चयन की पुष्टि।

नोएडा [मोहम्मद बिलाल]। गौतमबुद्धनगर के जिलाधिकारी सुहास एलवाई जापान के टोक्यो में आयोजित होने वाले पैरालंपिक में हिस्सा लेंगे। वह बैडमिंटन की एकल प्रतियोगिता में अपना दमखम दिखाएंगे। वर्ल्ड बैडमिंटन फेडरेशन ने सुहास एलवाई का पैरालंपिक में चयन होने की पुष्टि की है। सुहास एलवाई ने बताया कि यह उनके लिए गर्व की बात है कि वह पहली बार देश के लिए पैरालंपिक में हिस्सा लेंगे। अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की पुरजोर कोशिश करेंगे। प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतना उनका लक्ष्य है। परिश्रम उनकी मजबूरी नहीं बल्कि आदत है। यही वजह है कि चाहे पढ़ाई हो या फिर खेल, जहां उन्होंने हाथ आजमाया सफलता ने कदम चूमे।

बैडमिंटन नहीं क्रिकेट के खिलाड़ी थे डीएम सुहास

सुहास एलवाई को खेल का शौक बचपन से था। लेकिन, आइएएस में चयन से पहले वह क्रिकेट के खिलाड़ी थे। आइएएस में चयनित होने के बाद उनका बैडमिंटन से नाता जुड़ता चला गया। इसके चलते उन्होंने आइएएस एकेडमी से बैडमिंटन खेलना शुरू किया। आइएएस की ट्रेनिंग आजमगढ़ से की थी। चूंकि आजमगढ़ में बैडमिंटन के कई राज्य स्तर के खिलाड़ी हैं सो उनकी संगत में इन्हें बैडमिंटन के खेल में न सिर्फ रूचि हुई बल्कि वह इसे संजीदगी से खेलने लगे।

कोरोना काल में मिली थी जिले थी जिम्मेदारी

पिछले वर्ष कोरोना संक्रमण से जूझ रहे नोएडा को बचाने के लिए आईएएस सुहास एलवाई को जिले की जिम्मेदारी दी गई थी। दमदार प्रोफाइल और सटीक काम के लिए चर्चित सुहास एलवाई दिव्यांग हैं। सुहास एलवाई इससे पहले आजमगढ़, जौनपुर और प्रयागराज जैसे जिलों की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं। वर्ष-2019 में प्रयागराज कुंभ के दौरान सुहास एलवाई जिले के डीएम थे। इस दौरान क्राउड मैनेजमेंट से लेकर शहर की साफ-सफाई और साज-सज्जा हर काम को उन्होंने बेहतरीन तरीके से निभाया।

प्रशासनिक अनुभव के साथ खेल में माहिर

सुहास एलवाई कर्नाटक के शिमोगा जिले के मूलनिवासी हैं। वर्ष-2007 में आइएएस अधिकारी बने सुहास एलवाई ने प्रशासनिक जिम्मेदारी संभालने के साथ-साथ सुहास एलवाई अपने खेल को भी पर्याप्त समय देते हैं। सुहास की पत्नी रितु सुहास पीसीएस अधिकारी हैं। सुहास एलवाई को उत्तर प्रदेश की सरकार यश भारती अवार्ड से नवाज चुकी है।

सुहास एलवाई द्वारा बैडमिंटन चैंपियनशिप में जीते गए प्रमुख खिताब : चीन के बीजिंग में वर्ष-2016 में हुए एशिया चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक विजेता। इंडोनेशिया के जकार्ता में वर्ष-2018 में हुए एशियन पैरा गेम्स में कांस्य पदक विजेता। उत्तर प्रदेश के वाराणसी में वर्ष-2018 में हुए नेशनल पैरा बैडमिंटन चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक विजेता।

chat bot
आपका साथी