रिकॉर्ड गर्मी के बावजूद मई में 60 फीसद कम मिले डिहाइड्रेशन मरीज

इस बार पिछले वर्ष की तुलना में मई 60 फीसद केस कम आए हैं। कोरोना के चलते लॉकडाउन और देरी से तापमान बढ़ने के कारण मरीज नहीं आए हैं।

By Neel RajputEdited By: Publish:Sun, 31 May 2020 12:26 PM (IST) Updated:Sun, 31 May 2020 12:26 PM (IST)
रिकॉर्ड गर्मी के बावजूद मई में 60 फीसद कम मिले डिहाइड्रेशन मरीज
रिकॉर्ड गर्मी के बावजूद मई में 60 फीसद कम मिले डिहाइड्रेशन मरीज

नोएडा, जागरण संवाददाता। लॉकडाउन में डिहाइड्रेशन के मरीजों की संख्या भी घटी है। हर वर्ष गर्मी और लू की वजह से हीटस्ट्रोक जैसी परेशानियों के साथ मरीजों की भीड़ देखने को मिलती थी, लेकिन पहली बार रिकॉर्ड गर्मी के बावजूद मई में 60 फीसद कम केस सामने आए है। यह जानकारी जिला अस्पताल के जनरल फिजीशियन डॉ. विकास खेरिया ने दी।

उन्होंने बताया कि हर वर्ष मई से लेकर जुलाई तक ओपीडी में औसतन 30 से 40 फीसदी केस गर्मी और लू से ही जुड़े होते हैं। ज्यादातर बच्चे, बुजुर्ग और महिलाएं शामिल हैं। इस बार पिछले वर्ष की तुलना में मई 60 फीसद केस कम आए हैं। कोरोना के चलते लॉकडाउन और देरी से तापमान बढ़ने के कारण मरीज नहीं आए हैं। साथ ही घरों का खाना खाने से कम ही लोग बीमार हुए है।

जंक फूड नहीं खाने से सेहत ठीक रही है। हालांकि यह बात भी सही कि कुछ लोग कोरोना के चलते अस्पताल आनेे से कतरा रहे हैं, लेकिन सबसे प्रमुख कारण है कि लॉकडाउन की वजह से लोगों का घरों से कम निकलना ही रहा हैं। एक जून से फिर से गर्मी बढ़ने की उम्मीद है।

ऐसे में जून में फिर से मरीज बढ़ सकते हैं इसके लिए अभी से तैयारी की जा रही है। उधर केमिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. अनूप खन्ना ने बताया कि इस बार डिहाड्रेशन की दवा में बिक्री में 90 फीसद की कमी आई है। अधिकांश लोग कोरोना के चलते अपने शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए विटामिन-सी, डी, ई, बी-काम्पेल्कस, व मल्टीविटामिन की दवा मांग रहे हैं। इन दवाओं की बिक्री में 80 फीसद का इजाफा है।

chat bot
आपका साथी