Coronavirus Vaccination in Noida: 82 बूथों पर 8 हजार लोगों को लगेगी कोरोना वैक्सीन

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. नीरज त्यागी ने बताया कि सोमवार को जिले के 42 सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों और 40 निजी अस्पतालों में 8 हजार लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी। कोरोना वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Sun, 14 Mar 2021 08:00 PM (IST) Updated:Sun, 14 Mar 2021 08:02 PM (IST)
Coronavirus Vaccination in Noida:  82 बूथों पर 8 हजार लोगों को लगेगी कोरोना वैक्सीन
जिले के 42 सरकारी स्वास्थ्य केंद्र और 40 निजी अस्पतालों में लगेगी वैक्सीन

नोएडा [मोहम्मद बिलाल]।  जिले में सोमवार से सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) पर टीकाकरण होगा। पहली बार एक साथ सभी 5 सीएचसी, 33 पीएचसी, 7 शहरी पीएचसी पर टीके लगेंगे। विभाग ने स्वास्थ्य केंद्रों पर टीकाकरण से पूर्व सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। केंद्रों पर वैक्सीन भेजने का काम भी पूरा कर लिया गया है।

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. नीरज त्यागी ने बताया कि सोमवार को जिले के 42 सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों और 40 निजी अस्पतालों में 8 हजार लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी। कोरोना वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। बीमार और वृद्ध लोगों को आगे बढ़कर टीका लगवाने के लिए बूथों तक पहुंचना चाहिए। जिससे कोरोना पर काबू पाया जा सकें। विभाग की ओर से सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर निश्शुल्क और निजी अस्पतालों में 250 रुपये में कोरोना की वैक्सीन लगाई जा रही है।

14 दिन में 21 हजार का टीकाकरण

तीसरे चरण के टीकाकरण के लिए शासन ने एक माह में विभाग को 65,448 हजार का लक्ष्य दिया है। जबकि पिछले 14 दिन में 21 हजार लोगों को टीका लगा है। 17 दिन में करीब 44,448 हजार लोगों का टीकाकरण विभाग के लिए चुनौती है। इसलिए विभाग की ओर से सीएचसी, पीएचसी व शहरी पीएचसी पर टीकाकरण कार्यक्रम शुरू किया गया है। बता दें कि शुरू से कम टीकाकरण को लेकर शासन सख्त है।

संबंधित जिलों के सीएमओ को चेतावनी दी गई है। डीएम ने भी सीएमओ से जवाब तलब किया है। लिहाजा विभाग की कोशिश है कि टीकाकरण को हर हाल में शासन की मंशा के अनुरूप किया जाए। सीएमओ डॉ. दीपक ओहरी का कहना है कि टीकाकरण बूथ कम होने के कारण लोग कम पहुंचे हैं। बूथ बढ़ने से टीका लगने वालों की संख्या बढ़ेगी। जिले में तीसरे चरण में 2 लाख 62 हजार लोग टीकाकरण के लिए चिह्नित किए गए हैं। इनमें 10 फीसदी गंभीर रोगी व 90 फीसदी 60 वर्ष व इससे अधिक उम्र के लोग है।

chat bot
आपका साथी