Coronavirus Vaccination: 11 जनवरी को फिर होगा कोरोना टीकाकरण का पूर्वाभ्यास, और बेहतर होगी तैयारी

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. दीपक ओहरी ने बताया कि 11 जनवरी को होने वाले टीकाकरण में प्रत्येक बूथ पर पंद्रह-पंद्रह स्वास्थ्यकर्मी हिस्सा लेंगे। एक बूथ पर दो सुरक्षाकर्मी समेत छह कर्मचारियों की ड्यूटी रहेगी। पूर्वाभ्यास दो घंटे चलेगा हालांकि अभी तक इसका समय निर्धारित नहीं हो सका है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Thu, 07 Jan 2021 05:33 PM (IST) Updated:Thu, 07 Jan 2021 06:37 PM (IST)
Coronavirus Vaccination: 11 जनवरी को फिर होगा कोरोना टीकाकरण का पूर्वाभ्यास, और बेहतर होगी तैयारी
30 साइटों पर बने 75 बूथों पर पंद्रह-पंद्रह स्वास्थ्यकर्मी दो घंटे करेंगे टीकाकरण का अभ्यास।

नोएडा, आशीष धामा। स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना टीकाकरण को अंतिम रूप देने की तैयारी कर ली है। 11 जनवरी को जिले के सभी 75 केंद्रों पर दोबारा से पूर्वाभ्यास किया जाएगा। स्वास्थ्यकर्मियों को लगने वाली कोविशील्ड वैक्सीन का रास्ता भी साफ हो गया है, अब जिले में कभी भी वैक्सीन की डोज आ सकती है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियों को पुख्ता करने पर जोर देना शुरू कर दिया है। दोबारा होने वाले पूर्वाभ्यास में 1,125 स्वास्थ्यकर्मी हिस्सा लेंगे। पहले हुए पूर्वाभ्यास में सामने आई खामियों को दूर किया जाएगा। उम्मीद है कि, जनवरी के अंतिम सप्ताह में टीकाकरण शुरू हो जाएगा।    

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. दीपक ओहरी ने बताया कि 11 जनवरी को होने वाले टीकाकरण में प्रत्येक बूथ पर पंद्रह-पंद्रह स्वास्थ्यकर्मी हिस्सा लेंगे। एक बूथ पर दो सुरक्षाकर्मी समेत छह कर्मचारियों की ड्यूटी रहेगी। पूर्वाभ्यास दो घंटे चलेगा, हालांकि अभी तक इसका समय निर्धारित नहीं हो सका है। टीका लगाने वाली प्रक्रिया से गुजरने के लिए 1,225 स्वास्थ्यकर्मी और टीम में पुलिसकर्मी समेत 450 कर्मचारी शामिल किए गए हैं। शासन ने तैयारियों को दुरुस्त रखने के लिए दोबारा पूर्वाभ्यास का आदेश दिया है। प्रत्येक केंद्र पर कितने-कितने बूथ बनाएं जाएंगे, इस संबंध में प्लान तैयार किया जा रहा है।

टीकाकारण का पूर्वाभ्यास तीन चरणों में ही पूरा किया जाएगा। बता दें कि पांच जनवरी को भी जिले में शहरी व ग्रामीण छह केंद्रों पर पूर्वाभ्यास हुआ था। प्रत्येक केंद्र पर 50-50 कर्मचारी शामिल हुए थे। इस हिसाब से कुल 372 कर्मचारी ही टीकाकरण के लिए प्रशिक्षित हो सके। किसी भी प्रकार का गतिरोध न हो इसके लिए दोबारा कर्मचारियों को पूर्वाभ्यास कराया जाएगा।

प्रथम चरण में 22,600 स्वास्थ्य कर्मियों को लगेगा टीका 

सीएमओ डॉ. दीपक ओहरी के अनुसार, प्रथम चरण में 22,600 स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना का टीका लगाया जाना प्रस्तावित है। इनमें 5,713 कर्मचारी सरकारी और 16,887 निजी अस्पतालों का स्टाफ है। प्रथम चरण में मुख्य रूप से स्वास्थ्य विभाग, आशा-आंगनबाडी कार्यकत्री शामिल किए गए हैं। दूसरे चरण में पुलिस, सशस्त्र बल, होमगार्ड, जेल कर्मचारी, आपदा प्रबंधन और अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं काे टीका लगेगा। तीसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों तथा 50 वर्ष से कम डायबिटीज, सांस, कैंसर, उच्च रक्तचाप आदि रोगों से ग्रसित लोगों को टीका लगाया जाएगा। प्रथम चरण के लिए 14 जनवरी को शासन से कोरोना वैक्सीन की 25 हजार डोज मिलने की उम्मीद है। वैक्सीन के रखरखाव के लिए जिले में 14 कोल्ड चेन तैयार की गई है। वैक्सीनेशन का कार्य 30 केंद्रों पर होगा। इसके लिए 75 टीमें बनाई गई है। 

कोल्डचेन व डीप फ्रिजर की मरम्मत का कार्य शुरू 

कोरोना संक्रमण की बेड़िया से लोगों को आजादी दिलाने के लिए गौतमबुद्धनगर में 14 कोल्ड चेन बनाई गई है। यहां दो डिग्री से लेकर माइनस बीस डिग्री तापमान में वैक्सीन को सुरक्षित रखने की तैयारी है। कोल्ड चेन का चयन समय पर वैक्सीन की उपलब्धता को देखते हुए किया गया है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग लाभान्वित हो सके। वैक्सीन के जल्द आने की उम्मीद को देखते हुए डीप फ्रिजर इत्यादि को मरम्मत व उन्हें दुरुस्त करने का कार्य भी शुरू हो गया है। कोल्ड चेन में 31 आइस लाइन रेफ्रिजरेटर (आइएलएफ) व 36 डीप फ्रिजर (डीएफ) की व्यवस्था की गई है। वैक्सीन के लिए आइस लाइन रेफ्रिजरेटर का तापमान दो डिग्री व डीप फ्रिजर के लिए माइनस बीस डिग्री निर्धारित किया गया है। ई-विन (इलैक्ट्रोनिक वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क) के जरिए विभागीय अधिकारी घर बैठे 24 घंटे कोल्ड चेन के तापमान की निगरानी कर सकेंगे। तापमान बढ़ने पर कोल्ड चेन में अलार्म की भी व्यवस्था की गई है, ताकि वैक्सीन को खराब होने से बचाया जा सके। 

इन स्थानों पर बनाई गई कोल्ड चेन 

- सेक्टर-39 स्थित सीएमओ कार्यालय 

- सेक्टर-30 स्थित जिला अस्पताल 

- ग्रेटर नोएडा स्थित शारदा अस्पताल 

- बादलपुर सीएचसी 

- जेवर सीएचसी 

- दादरी सीएचसी 

- भंगेल सीएचसी 

- बिसरख सीएचसी 

- मामूरा पीएचसी 

- दनकौर पीएचसी 

- रबूपुरा पीएचसी 

- रायपुर यूपीएचसी 

- सूरजपुर यूपीएचसी 

- जिम्स ग्रेटर नोएडा 

कोरोना टीकाकरण के पूर्वाभ्यास के लिए चिह्नित केंद्र 

निजी अस्पताल 

- कैलाश अस्पताल नोएडा सेक्टर-27, सेक्टर-71, ग्रेटर नोएडा व जेवर 

- यथार्थ अस्पताल, सेक्टर-110 व ग्रेटर नोएडा 

- फोर्टिस अस्पताल, सेक्टर-62 

- अपोलो, सेक्टर-26 

- मेट्रो अस्पताल, सेक्टर-11 

- विनायक अस्पताल, सेक्टर-18 

- क्लाउडनाइन अस्पताल, सेक्टर-51

- फेलिक्स अस्पताल, सेक्टर-137 

- जेपी अस्पताल, सेक्टर-128  

- सुमित्रा अस्पताल, सेक्टर-34

- शारदा, ग्रेटर नोएडा 

- क्रश अस्पताल, दादरी

सरकारी अस्पताल 

- जेवर, दादरी, भंगेल, बिसरख, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी)

- बिसरख, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी)

- जिला अस्पताल व चाइल्ड पीजीआइ, सेक्टर-30 

- कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआइसी), सेक्टर-24

- एनटीपीसी, दादरी

- आर्मी रेफरल, ग्रेटर नोएडा 

- अन्य तीन सरकारी अस्पतालों का जल्द चयन होगा 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी