Coronavirus: कॉलेज खुलने की तैयारी पूरी, अब दो शिफ्ट में चलेंगी कक्षाएं

जिले के कई कॉलेज ने स्कूलों की तर्ज पर 50 फीसदी विद्यार्थियों को कॉलेज बुलाकर आफलाइन व आनलाइन दोनों कक्षाएं एकसाथ संचालित करने की योजना बनाई है तो वहीं कई कॉलेज ने दो शिफ्ट में कक्षाएं संचालित करने की समय सारिणी तैयार की है।

By Vinay TiwariEdited By: Publish:Mon, 30 Nov 2020 06:39 PM (IST) Updated:Mon, 30 Nov 2020 06:39 PM (IST)
Coronavirus: कॉलेज खुलने की तैयारी पूरी, अब दो शिफ्ट में चलेंगी कक्षाएं
लंबे समय तक चली प्रवेश प्रक्रिया के बाद छात्रों के लिए कॉलेज खोले जा रहे हैं। (फाइल फोटो)

सुनाक्षी गुप्ता, नोएडा। कोरोना काल में लंबे समय तक चली प्रवेश प्रक्रिया के बाद आखिरकार छात्रों के लिए कॉलेज खोले जा रहे हैं। डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) और चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय (सीसीएसयू) के अंतर्गत आने वाले कई कॉलेज दिसंबर के पहले सप्ताह से प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए आफलाइन कक्षाओं का संचालन शुरू करने जा रहे हैं। इसके लिए कॉलेजों ने अपने स्तर पर तैयारी शुरू कर दी है।

जिले के कई कॉलेज ने स्कूलों की तर्ज पर 50 फीसदी विद्यार्थियों को कॉलेज बुलाकर आफलाइन व आनलाइन दोनों कक्षाएं एकसाथ संचालित करने की योजना बनाई है, तो वहीं कई कॉलेज ने दो शिफ्ट में कक्षाएं संचालित करने की समय सारिणी तैयार की है, ताकी शारीरिक दूरी का पालन किया जा सके। कॉलेज खोलने के लिए यूजीसी की तरफ से नई गाइडलाइन भी जारी की गई है। जिसके तहत छात्र-छात्राओं का कॉलेज जाने का निर्णय अभिभावक लेंगे। निजी संस्थानों को विद्यार्थियों को बुलाने से पहले अभिभावकों से अनुमति पत्र लेना होगा, उसी के बाद वह आफलाइन कक्षा में शामिल हो सकेंगे।

कॉलेज भेजने के लिए 20 फीसद अभिभावकों ने ही दिए अनुमति पत्र 

सेक्टर-62 स्थित आइएमएस कॉलेज में सभी पाठ्यक्रम के छात्रों की कक्षाएं आनलाइन और आफलाइन मोड में चलाई जा रही है। आइएमएस की डीन मंजू गुप्ता ने बताया कि कॉलेज में करीब 2300 छात्र-छात्राएं पढ़ते है, जिसमें से अबतक 20 फीसद विद्यार्थियों के अभिभावकों ने अनुमित पत्र भेजा है। ज्यादातर वही विद्यार्थी कॉलेज आकर कक्षा लेने में इच्छुक हैं जिनके पास इंटरनेट आदि की सुविधा ज्यादा अच्छी नहीं है।

बुधवार से कॉलेज में दो शिफ्ट में कक्षाएं शुरू की जा रही है। पहली शिफ्ट 9 से 1 रहती वहीं दूसरी शिफ्ट 1:30 से 5 बजे की रहेगी। इस दौरान बच्चों को प्रवेश द्वार से लेकर क्लासरूम तक सैनिटाइज किया जाएगा। कॉलेज परिसर में बने छात्रावास में एक कमरे में एक विद्यार्थी के रहने की व्यवस्था की गई है, करीब 25 छात्राओं ने पंजीकरण भी करा लिया है। वहीं उत्तर प्रदेश इंस्टीट्यूट आफ डिजाइन के निदेशक प्रोफेसर वीरेंद्र पाठक ने बताया कि मंगलवार से कॉलेज परिसर में आनलाइन के साथ ही आफलाइन कक्षा का संचालन भी शुरू किया जाएगा।

अब लाइव कक्षाएं चलाई जाएगी, जो विद्यार्थी कक्षा में बैठे होंगे और जो घर से पढ़ाई करेंगे वह एकसाथ एक समय पर ही एक ही विषय पढ़ेंगे और लेक्चर लेंगे, इससे कॉलेज नहीं आने वाले विद्यार्थियों का भी पढ़ाई में कोई नुकसान नहीं होगा। उन्होंने बताया कि सुरक्षा इंतजाम देखते हुए इंस्टीट्यूट ने हर कक्षा के बाहर सैनिटाइजिंग मशीन लगाई है। छात्र-छात्राओं का प्रवेश द्वार पर तापमान जांचा जाएगा और बिना मास्क के प्रवेश नहीं मिलेगा। परिसर को दिन में दिन बार सैनिटाइज किया जाएगा वहीं हर कक्षा के बाद 10 मिनट का अंतर रखा जाएगा।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी