Coronavirus Lockdown: नोएडा में भी हॉट स्पॉट होंगे सील, नहीं खुलेगी कोई दुकान

Coronavirus नोएडा को बुधवार रात 12 बजे से सील कर दिया गया है। इस संबंध में उत्तर प्रदेश सरकार ने आदेश जारी किया है।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Wed, 08 Apr 2020 03:00 PM (IST) Updated:Wed, 08 Apr 2020 04:08 PM (IST)
Coronavirus Lockdown: नोएडा में भी हॉट स्पॉट होंगे सील, नहीं खुलेगी कोई दुकान
Coronavirus Lockdown: नोएडा में भी हॉट स्पॉट होंगे सील, नहीं खुलेगी कोई दुकान

नोएडा/गाजियाबाद, जागरण संवाददाता। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने जिन 15 जिलों को सील किया है उनमें दिल्ली से सटे नोएडा और गाजियाबाद भी शामिल हैं। प्रदेश सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए नोएडा में जिन इलाकों में ज्यादा कोरोना संक्रमित पाए गए हैं उनको पूरी तरफ से सील करने का फैसला किया है। जबकि 30 अप्रैल तक बिना मास्क पहने घर से निकलने पर पाबंदी लगा दी गई है। इस दौरान इन जगहों पर कोई दुकानें नहीं खुलेंगी। बुधवार रात 12 बजे से सरकार के इस नए आदेश को पूरी तरफ से लागू कर दिया जाएगा। 

प्रदेश के मुख्य सचिव आरके तिवारी का कहना है कि जिलों को पूरी तरह सील नहीं किया जाएगा। जहां संक्रमित मरीज ज्यादा हैं, उन्हें हॉट स्पॉट के रूप में चिन्हित कर उन्हें सील किया जाएगा। यह पाबंदी फिलहाल 13 अप्रैल तक के लिए की जा रही है। हर दिन समीक्षा होगी। 14 अप्रैल को सम्पूर्ण लॉकडाउन पर फैसला होने के बाद तय होगा कि सील की अवधि बढ़ेगी या नहीं।

मेडिकल टीम और होम डिलीवरी करने वालों को छूट

इस दौरान सिर्फ मेडिकल टीम और होम डिलीवरी करने वालों को ही छूट दी गई है। इसके अलावा अन्य कोई बिना इजाजत के घर से बाहर नहीं निकल सकता। बताया जा रहा है कि यूपी सरकार ने कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए लिया है। ताकि एक शख्स से दूसरे शख्त तक कोरोना तक न पहुंच सके। 

इससे पहले नोएडा की सीमाएं पूरी तरफ से सील कर दी गई थी। पुलिस सीमाओं पर तैनात है। जबकि जिन इलाकों में लोगों की ज्यादा आने-जाने की संभावना है वहां पर पहले से ही पुलिस तैनात है। 

लोग न हो परेशान- डीएम

उधर, गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी ने ट्वीट कर लोगों को परेशान न होने की अपील की। उन्होंने कहा कि हॉट स्पॉट सील होने से किसी को परेशान होने की जरुरत नहीं है। होम डिलीवरी और जरुरी सेवाओं की आपूर्ति जारी रहेगी। अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ कड़ा कार्रवाई की जाएगी।

दुकानों पर लोगों की भीड़

सील होने की सूचना मिलते ही नोएडा के कई इलाकों में दुकानों पर लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। सेक्टर-62 रजत विहार के पास सब्जी और जरूरत के सामान खरीदने के लिए लोग उमड़ पड़े। वहीं नोएडा के सेक्टर-34 में दूध का पैकेट खरीदने वालों की लंबी लाइन लग गई। इसके अलावा शाहबेरी सब्जी मार्केट में सब्जी खरीदने वालों की भीड़ देखी जा रही है।

लॉकडाउन के उल्लंघन में छह गिरफ्तार

लॉकडाउन में नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ पुलिस सख्त कार्रवाई कर रही है। मंगलवार को सीआरपीसी की धारा 144 का उल्लंघन करने पर जिले के विभिन्न थानों में छह एफआइआर दर्ज की गई, साथ ही विभिन्न जगहों से छह लोगों को गिरफ्तार किया गया। वहीं जांच अभियान के दौरान पुलिस ने कुल 418 वाहनों की चेकिंग की, इस दौरान 51 वाहनों का चालान व पांच वाहन को जब्त यिका गया। पुलिस की तरफ से आकस्मिक सेवाओं के लिए पांच परमिट भी किया गया है।

लॉकडाउन में जिले के सभी बार्डर को सील कर पुलिस ने कुल 132 प्वाइंट पर बैरियर लगाकर 24 घंटे वाहनों की जांच कर रही है। उधर, पुलिस कमिश्नर गौतमबुद्ध नगर आलोक सिंह ने मंगलवार को सेक्टर-5, सेक्टर-6 व ग्रेटर नोएडा के थाना नॉलेज पार्क क्षेत्र का भ्रमण किया। इस दौरान उन्होंने सेक्टर-5 पुलिस चौकी हरौला के समीप लोगों को शारीरिक दूरी रखने को जागरूक किया और मास्क व सैनिटाइजर बांटे। पुलिस कमिश्नर ने सेक्टर-5 पुलिस चौकी हरौला के समीप ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों को भी शारीरिक दूरी के लिए जागरूक किया।

ये भी पढ़ेंः Coronavirus: गाजियाबाद में आधी रात से हॉट स्पॉट पूरी तरह से सील, दुकानों पर लगी लंबी भीड़

chat bot
आपका साथी