Unlock Latest Update: नोएडा-ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में भी हट सकता है कोरोना कर्फ्यू, मिलेगी ये राहत

Unlock Latest Update प्रदेश में जहां कोरोना के सक्रिय केस 600 से अधिक हैं वहां आंशिक कर्फ्यू जारी रहेगा। नोएडा -ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में शुक्रवार को कोरोना के सक्रिय मामले 700 के आसपास हैं। माना जा रहा है कि 7 जून से दोनों जिलों में छूट मिल सकती हैं।

By Jp YadavEdited By: Publish:Fri, 04 Jun 2021 02:50 PM (IST) Updated:Fri, 04 Jun 2021 04:04 PM (IST)
Unlock Latest Update: नोएडा-ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में भी हट सकता है कोरोना कर्फ्यू,  मिलेगी ये राहत
Unlock Latest Update: नोएडा-ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद भी हट सकता है कोरोना कर्फ्यू, मिलेगी ये राहत

नोएडा/गाजियाबाद, ऑनलाइन डेस्क। दिल्ली से सटे नोएडा-ग्रेटर और गाजियाबाद में धीरे-धीरे कोरोना संक्रमण की बढ़ती रफ्तार पर कमी लगती नजर आ रही है। ऐसे में योगी सरकार आने वाले दिनों में यानी अगले सप्ताह से गौतमबुद्धनगर और गाजियाबाद में भी अनलॉक की शुरुआत कर सकती है। दरअसल, प्रदेश में जहां कोरोना के सक्रिय केस 600 से अधिक हैं, वहां आंशिक कर्फ्यू जारी रहेगा। नोएडा -ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में शुक्रवार को कोरोना के सक्रिय मामले 700 के आसपास हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि 7 जून से दोनों जिलों में छूट मिल सकती हैं।

इन 10 जिलों में है कोरोना कर्फ्यू वाराणसी गाजियाबाद गोरखपुर मुजफ्फरनगर बरेली मेरठ गौतमबुद्धनगर बुलंदशहर लखनऊ सहारनपुर

600 से कम ऐक्टिव केस होने पर होगा अनलॉक

गौतमबुद्धनगर और गाजियाबाद जिलों में आंशिक कर्फ्यू में कोई राहत नहीं दी जाएगी। केस बढ़ने पर सख्ती और बढ़ाई जाएगी। इन जिलों में जब तक सक्रिय संक्रमितों की कुल संख्या 600 से नीचे नहीं आ आएगी तब तक कर्फ्यू पहले की तरह जारी रहेगा।

नोएडा-ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में फिलहाल है प्रतिबंध  रेस्त्रां खुले रहेंगे, लेकिन सिर्फ होम डिलीवरी की अनुमति  दूसरे राज्यों से आने जाने पर रोक नहीं  शादी समारोह में आयोजन के दौरान सिर्फ 50 लोगों के शामिल होने की अनुमति  साप्ताहिक बंदी के अलावा पहले से चल रहा रात्रि कर्फ्यू भी जारी रहेगा  अंतिम संस्कार के लिए अधिकतम 20 लोगों को ही जाने की इजाजत  सिर्फ जरूरी सेवाएं जैसे मेडिकल, किराना आदि छोड़कर सभी दुकानें व सेवाएं बंद  आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों को पास जारी होंगे  मॉल, जिम, स्पा और ऑडिटोरियम बंद रहेंगे

दोनों जिलों के लोगों को मिलेगी ये राहत

बाजार खुल सकते हैं कोरोना प्रबंधन से जुड़े फ्रंटलाइन सरकारी विभागों में पूर्ण उपस्थिति रहेगी बाकी कार्यालय में अधिकतम 50% उपस्थिति और रोटेशन की व्यवस्था निजी कंपनियों के कार्यालय कोविड प्रोटोकॉल के साथ खुलेंगे, वर्क फ्रॉम होम को प्रोत्साहित करना होगा औद्योगिक संस्थान, ट्रांसपोर्ट, लॉजिस्टिक कंपनियों के कार्यालय और वेयर हाउस खुलेंगे बैंक, बीमा और अन्य वित्तीय सेवा प्रदाता कंपनियों की शाखाएं और कार्यालय खुलेंगे परिवहन में ऑटो रिक्शा, ई-रिक्शा में चालक समेत तीन और चार पहिया वाहनों में केवल 4 लोग बैठ सकेंगे

गाजियाबाद जिले में 281 लोगों ने कोरोना को हराया है। सक्रिय केस मात्र 727 रह गए हैं। बृहस्पतिवार को एक भी संक्रमित की मौत नहीं हुई है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार अब तक कोरोना से मरने वालों की संख्या 446 है। स्वस्थ होने वालों की संख्या 54,000 हो गई है। अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 55,163 पर पहुंच गई है।

फंगस के तीन नए मरीज मिले, संख्या 73 हुई

जिले में बृहस्पतिवार को फंगस के तीन नए मरीज मिले हैं। इनकी जांच कराई जा रही है। इसके साथ ही फंगस के मरीजों की संख्या 73 हो गई है। चार मरीजों की मौत हो चुकी है। तीन की पुष्टि हो चुकी है लेकिन एक मरीज की मौत की पुष्टि नहीं की गई है। फंगस के अब केवल 25 सक्रिय केस हैं। नोडल अधिकारी डॉ.सुनील कुमार त्यागी ने बताया कि आठ मरीज हर्ष पालीक्लीनिक, सात यशोदा में, आठ मैक्स में और दो पल्मानिक अस्पताल में भर्ती है। उधर फंगस विशेष ओपीडी में 876 मरीज पहुंचे। पांच मरीजों ने फंगस के लक्षण बताते हुए जांच कराने का अनुरोध किया। 

 नोएडा में 700 के आसपास हैं सक्रिय मामले

जून के प्रथम दो दिनों में कोरोना संक्रमण से कोई मौत न होने पर विभागीय अधिकारियों को राहत मिली थी, लेकिन बृहस्पतिवार को फिर कोविड अस्पतालों में तीन संक्रमितों की मौत हो गई। वहीं 40 नए मामले भी मिले, जो दूसरी लहर के तहत अप्रैल के बाद सबसे कम है। हालांकि, रिकवरी रेट में निरंतर वृद्धि हो रही है। बीते 24 घंटे में भी 183 संक्रमित कोरोना को मात देकर घर लौटे।

जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ.मनोज कुशवाह ने बताया कि मृतक तीनों संक्रमितों की हालत बेहद गंभीर थी। यह फेफड़ों में संक्रमण व निमोनिया की शिकायत से जूझ रहे थे। हालांकि, अब आरटी-पीसीआर व एंटीजन दोनों संक्रमण की दर में काफी गिरावट आ गई है। बृहस्पतिवार को छह हजार से अधिक संदिग्धों की जांच में सिर्फ 40 नए मामले मिले। अब जिले में कुल संक्रमितों का आंकड़ा 62,542 हो गया है। इनमें 61,359 स्वस्थ हो गए हैं और 453 की मौत हो चुकी है। वर्तमान में जिले में सिर्फ 730 सक्रिय संक्रमित है। इनमें 600 का होम आइसोलेशन व शेष कोविड अस्पतालों में उपचाराधीन हैं।

chat bot
आपका साथी