नए विकसित सेक्टरों का कार्य जल्द हो पूर्ण, मुख्य कार्यपालक रितु माहेश्वरी ने दिया आदेश

नोएडा में सीवेज शोधन क्षमता उच्च स्तरीय करने के लिए निर्माणाधीन सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) के कार्यों की समीक्षा में सेक्टर-168 में 100 एमएलडी के निर्माणाधीन एसटीपी कार्य प्रगतिरत है। स्ट्रक्चरल ड्राइंग तैयार की जा रही है। पीसीसी का कार्य प्रगतिरत है।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Wed, 25 Nov 2020 07:23 AM (IST) Updated:Wed, 25 Nov 2020 07:23 AM (IST)
नए विकसित सेक्टरों का कार्य जल्द हो पूर्ण, मुख्य कार्यपालक रितु माहेश्वरी ने दिया आदेश
सेक्टर-15 ए में 95 फीसद पूर्ण हुआ लाइट एंड लेजर शो

नोएडा, जागरण संवाददाता। प्राधिकरण की ओर से नए विकसित किए जा रहे सेक्टरों का विकास कार्य जल्द से जल्द पूरा किया जाए। यह निर्देश समीक्षा बैठक में प्राधिकरण मुख्य कार्यपालक रितु माहेश्वरी ने दिया है। इसमें सेक्टर-145 में ब्लाक-ए एवं सी में ड्रेन एवं रोड के कार्य की पीक्यू दो दिसंबर को खोलने की बात कही गई। पॉकेट-ए में नाली का निर्माण प्रगतिरत अन्य अनुबंध से किया जा रहा है, जो कि 80 फीसद पूर्ण हो चुका है। 5 फीसद आबादी में रोड के निर्माण कार्य सीवर लाइन न बिछने के कारण, मिट्टी भराई का कार्य बाधित है। सीवर लाइन का कार्य जल विभाग की ओर से किया जाना है।

नाली का कार्य उपलब्ध भूमि पर (25 फीसद) पूर्ण हो चुका है। इस संबंध में भू-लेख विभाग से समंवय कर शीघ्र संपादित कराया जाए। सेक्टर-145 में अन्य विकास कार्यों के लिए प्रस्ताव शीघ्र प्रस्तुत करने का निर्देशित किया गया।

प्रवेश द्वारों का निर्माण शुरू

शहर विभिन्न प्रवेश द्वारों का सुंदरीकरण कार्य किया जाना है। डीएनडी पर स्थित गेट का सुंदरीकरण प्रारंभ कर दिया गया है। जिसको निर्धारित समय सीमा में पूर्ण करने का निर्देश दिया। सेक्टर-157 व 159 के मध्य प्रस्तावित प्रवेश द्वार के लिए निविदा आमंत्रित की जा चुकी है। इसकी प्री-क्वालिफिकेशन 27 नवंबर को खोली जानी है। सेक्टर-123 गेट की प्री-क्वालिफिकेशन दो दिसंबर को खोली जानी है। इसके अतिरिक्त नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर स्थित प्रवेश द्वार के लिए शीघ्र निविदा प्रकाशित करने का निर्देश दिया। फेस-2 में प्रस्तावित स्टार्टअप हब के कार्य के लिए निविदा आमंत्रण प्रक्रिया में है। जिसकी प्री-क्वालिफिकेशन दो दिसंबर को खोली जानी है। शीघ्र निविदा निस्तारण आदि की औपचारिकताएं पूर्ण करते हुए कार्य प्रारंभ कराने निर्देशित किया गया।

मजबूत होगी पेयजल व्यवस्था

नोएडा में सीवेज शोधन क्षमता उच्च स्तरीय करने के लिए निर्माणाधीन सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) के कार्यों की समीक्षा में सेक्टर-168 में 100 एमएलडी के निर्माणाधीन एसटीपी कार्य प्रगतिरत है। स्ट्रक्चरल ड्राइंग तैयार की जा रही है। पीसीसी का कार्य प्रगतिरत है। इसका अतिरिक्त सेक्टर-123 में 80 एमएलडी एसटीपी का कार्य प्रगतिरत है। साथ ही पेयजल व्यवस्था मजबूत करने के लिए निर्माणाधीन परियोजना 37.50 क्यूसेक गंगाजल परियोजना का कार्य उत्तर प्रदेश जल निगम लिमिटेड की ओर से संपादित कराया जा रहा है। जिसका 56 फीसद कार्य पूर्ण हो चुका है।

सेक्टर-15 ए में 95 फीसद पूर्ण हुआ लाइट एंड लेजर शो

नोएडा में सुंदरीकरण को बढ़ाने देने के लिए सेक्टर-15 ए में लाइट एंड साउंड लेजर शो कार्य 95 फीसद पूर्ण हो चुका है। इसको शीघ्र पूरा कर संचालन प्रारंभ किया जाना प्रस्तावित है। इस संबंध निर्देशित किया गया कि लाइट एंड साउंड शो के लिए कंटेंट की गुणवत्ता अच्छी होनी चाहिए। विभिन्न स्थानों सेक्टर-2, सेक्टर-150 में फाउंटेन का कार्य प्रगतिरत है। दोनों फाउंटेन को 10 दिसंबर तक पूर्ण कर दिया जाएगा। सेक्टर-26 एवं 62 में फाउंटेन की परियोजनाओं के लिए पुन: निविदा आमंत्रित की गई है।

गोल्फ कोर्स निर्माण में सर्वे का कार्य पूर्ण, डिमार्केशन का कार्य प्रगतिरत

वहीं, सेक्टर-151ए में नए गोल्फ कोर्स के निर्माण का सर्वे का कार्य पूर्ण हो चुका है। इस समय डिमार्केशन का कार्य प्रगतिरत है। जल्द ही काम का अवार्ड कर निर्माण कार्य शुरू करा दिया जाएगा। मंगलवार को आयोजित समीक्षा बैठक में सेक्टर-151ए में गोल्फ कोर्स के निर्माण के संबंध में अवगत कराया गया कि परियोजना का सर्वे का कार्य पूर्ण हो चुका है। डिमार्केशन का कार्य प्रगतिरत है। सिविल निर्माण कार्य एक सप्ताह में अवार्ड कर कार्य प्रारंभ करा दिया जाएगा। विद्युत कार्यों के लिए पुन: निविदा आमंत्रण प्रक्रिया में है। इस संबंध में गोल्फ कोर्स के आवेदन की प्रक्रिया शीघ्र प्रारंभ करने के लिए निर्देशित किया गया। यहीं नहीं गोल्फ कोर्स के समीप सेक्टर-151 ए में ही पीपीपी माडल पर हेलीपोर्ट का निर्माण किया जाना प्रस्तावित है। इसकी तकनीकी सलाहकार कंपनी राइटस लिमिटेड डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार कर रही है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी