दिल्ली से जेवर एयरपोर्ट तक आएगी रैपिड रेल, रोजाना हजारों यात्रियों को होगा फायदा

जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को रैपिड रेल से कनेक्टिविटी देने के लिए फंडिंग पैटर्न प्रारूप केंद्र सरकार तय करेगी।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Tue, 07 Jul 2020 10:52 AM (IST) Updated:Tue, 07 Jul 2020 11:10 AM (IST)
दिल्ली से जेवर एयरपोर्ट तक आएगी रैपिड रेल, रोजाना हजारों यात्रियों को होगा फायदा
दिल्ली से जेवर एयरपोर्ट तक आएगी रैपिड रेल, रोजाना हजारों यात्रियों को होगा फायदा

ग्रेटर नोएडा, जागरण संवाददाता। जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को रैपिड रेल से कनेक्टिविटी देने के लिए फंडिंग पैटर्न प्रारूप केंद्र सरकार तय करेगी। इसका प्रस्ताव केंद्र को भेजा गया है। दिल्ली से जेवर एयरपोर्ट को रैपिड रेल से जोड़ने पर साढ़े आठ हजार करोड़ रुपये से अधिक खर्च होंगे। इस खर्च को यमुना प्राधिकरण अकेले वहन करने में सक्षम नहीं है। परियोजना लागत में हिस्सेदारी तय करने के लिए यह प्रस्ताव भेजा गया है।

जेवर में बनने वाले इंटरनेशनल एयरपोर्ट को दिल्ली-एनसीआर से कनेक्टिविटी के लिए राइट्स से मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट स्टडी कराई गई थी। एजेंसी ने एयरपोर्ट को रैपिड रेल से कनेक्ट करने का सुझाव दिया था। दिल्ली सराय काले खां-मेरठ रैपिड रेल रूट को अशोक नगर स्टेशन से जेवर एयरपोर्ट को जोड़ने का सुझाव दिया था। इससे जेवर एयरपोर्ट आइजीआइ दिल्ली के साथ-साथ पश्चिम उत्तर प्रदेश से भी जुड़ जाएगा।

जेवर एयरपोर्ट से आइजीआइ दिल्ली के बीच 53 मिनट में तय होगा सफर

यह रूट करीब 88 किमी लंबा होगा। इसमें 22 किमी भूमिगत व 62 किमी एलिवेटेड ट्रैक होगा। इस रूट के बनने से जेवर एयरपोर्ट से आइजीआइ दिल्ली के बीच 53 मिनट में आवाजाही हो सकेगी। इस रूट के निर्माण में सबसे बड़ी चुनौती निर्माण लागत को लेकर है। पूर्व में यह प्रस्ताव राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) को भेजा गया था, लेकिन निगम ने इस रूट को अव्यवहारिक बताते हुए प्राधिकरण को लौटा दिया था।

निर्माण पर 8680 करोड़ रुपये लागत आने का अनुमान 

इसके निर्माण पर 8680 करोड़ रुपये लागत आने का अनुमान लगाया गया है। यह राशि अकेले यमुना प्राधिकरण वहन करने में सक्षम नहीं है। केंद्र को प्रस्ताव भेजकर रैपिड रेल के जेवर एयरपोर्ट रूट के निर्माण का फंडिंग पैटर्न तय करने का अनुरोध किया गया है।

यमुना प्राधिकरण एवं नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट कंपनी लिमिटेड के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि राइट्स ने दिल्ली से जेवर एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी के लिए रैपिड ट्रेन का सुझाव दिया है। इस रूट के निर्माण पर साढ़े आठ हजार करोड़ से अधिक लागत का अनुमान है। फंडिंग पैटर्न तय करने के लिए केंद्र सरकार को इसका प्रस्ताव भेजा गया है।

एक्सप्रेस-वे के किनारे से ले जाने की योजना

अशोक नगर से जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक रैपिड रेल का ट्रैक निर्माण करने की योजना है। अशोक नगर से ट्रैक गौतमबुद्ध नगर में प्रवेश करेगा। नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे से होते हुए ग्रेटर नोएडा तक व यहां से यमुना एक्सप्रेस-वे के समानांतर जेवर एयरपोर्ट तक रूट सुझाया गया है। इसके बनने से नोएडा, ग्रेटर नोएडा व यमुना शहर भी रैपिड रेल से जुड़ जाएंगे।

chat bot
आपका साथी