Unlock June 1: क्या 1 जून से नोएडा-गाजियाबाद में लॉकडाउन से मिलेगी राहत, यहां मौजूद है हर डिटेल

Unlock June 1 कहा जा रहा है कि 1 जून से रात्रि के साथ साप्ताहिक कर्फ्यू भी बरकरार रखा जा सकता है और सरकार बाजारों को फिर से खोल सकती है जिससे कारोबारियों और आम लोगों को थोड़ी राहत मिलेगी।

By Jp YadavEdited By: Publish:Sat, 29 May 2021 01:57 PM (IST) Updated:Sat, 29 May 2021 01:57 PM (IST)
Unlock June 1: क्या 1 जून से नोएडा-गाजियाबाद में लॉकडाउन से मिलेगी राहत, यहां मौजूद है हर डिटेल
Unlock June 1: क्या 1 जून से नोएडा-गाजियाबाद में लॉकडाउन से मिलेगी राहत, हो सकता है छूट का एलान

नोएडा/गाजियाबाद, ऑनलाइन। दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार और हरियाणा सरकार ने लॉकडाउन में ढील के साथ 7 जून तक लॉकडाउन बढ़ा दिया है। जहां दिल्ली में 31 मई से सिर्फ निर्माण कार्य और फैक्ट्रियां ही चालू हों सकेंगी तो हरियाणा में अब दुकानें सुबह 7 से शाम 3 बजे तक खोली जा सकेंगीं। वहीं, दिल्ली से सटे नोएडा-ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद के लाखों लोगों झटका लगा है। यूपी के इन दोनों जिलों में लॉकडाउन 7 मई तक बढ़ा दिया गया है। यूपी में सिर्फ 20  जिले हैं, जिनमें एक जून से राहत दी जा रही है, जबकि 55 जिले हैं जहां पर लॉकडाउन 7 जून तक बढ़ाया गया है। गौमबुद्धनगर और गाजियाबाद यूपी के 55 जिलों में शामिल हैं, जहां पर कोरोना वायरस संक्रमण के मामले ज्यादा है। यूपी सरकार ने तर्क दिया है, जहां पर 600 से ज्यादा सक्रिय मामले हैं, वहां पर छूट नहीं मिलेगी। ऐसे में इन जिलों के लोगों को अभी राहत के लिए और इंतजार करना पड़ेगा। 

मास्क लगाना होगा, शारीरिक दूरी का नियम होना मानना

सरकार कई जगह पर छूट तो दे रही है, लेकिन सभी जगह पर कोविड प्रोटोकॉल यानी मास्क व फिजिकल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन होगा। सरकार कपड़े की दुकान, वैवाहिक वस्तुओं की दुकान, निर्माण से जुड़ी सामग्री की दुकान, 50 फीसद कर्मी क्षमता के साथ बड़ी दुकान या रेस्टोरेंट तथा 33 फीसद कर्मियों के साथ सभी सरकारी तथा प्राइवेट कार्यालय को खोलने की छूट है।

बता दें कि उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने पिछले दिनों इस बाबत इशारा किया था कि जिन जिलों में कोरोना के मामले घटे हैं, वहां आंशिक कोरोना कर्फ्यू में कुछ ढील हो सकती है। ऐसे में लोग कयास लगा रहे थे कि नोएडा-गाजियाबाद समेत पूरे प्रदेश में कोरोना के मामलों में कमी की यही स्थिति रही तो 1 जून से आंशिक कर्फ्यू में थोड़ी राहत मिल सकती है, लेकिन दोनों जिलों में राहत नहीें दी गई है।

बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश के नोएडा-ग्रेटर नोएडा, हापुड़ और गाजियाबाद में कोरोना संक्रमण लगातार कम हो रहा है। ऐसे में सरकार ने अब आंशिक कोरोना कर्फ्यू से प्रदेशवासियों को राहत देने का फैसला किया है। शनिवार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की कोर टीम की बैठक में इस पर सहमति बनी है। ऐसे में दिल्ली से सटे गौतमबुद्धनगर और गाजियाबाद जिलों के लोगों को भी राहत मिलेगी। कहा जा रहा है कि 1 जून से रात्रि के साथ साप्ताहिक कर्फ्यू भी बरकरार रखा जा सकता है और सरकार बाजारों को फिर से खोल सकती है, जिससे कारोबारियों और आम लोगों को थोड़ी राहत मिलेगी।

सीमित कर्मियों के साथ खोले जा सकते हैं दफ्तर

सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली से सटे नोएडा-ग्रेटर नोएडा में भी सीमित कर्मचारियों के साथ दफ्तरों को फिर से खोला जा सकता है। मसलन, आधे कर्मियों के साथ दफ्तरों को खोलने का एलान हो सकता है। वहीं, बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय का स्पष्ट निर्देश है कि 30 जून तक सख्ती को बरकरार रखें। ऐसे मे माना जा रहा है कि पूर्व की तरह राहत के लिए एक महीने का इंतजार करना पड़ेगा।

स्कूल-कॉलेज रखे जा सकते हैं बंद

गर्मियों की छुट्टियों के चलते स्कूल-कॉलेज जून और जुलाई में बंद रह सकते हैं। योगी सरकार के आदेश के मुताबिक, पाबंदियां अब भी जारी रहेंगी। सख्ती के साथ ही छूट का फैसला लिया जाएगा।

बाजार खोले जाएंगे, मगर धीरे-धीरे

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव आरके तिवारी की मानें तो कुछ क्षेत्रों में छूट देने के लिए चिंतन-मनन जारी है। पहले किन-किन गतिविधियों को शुरू किया जाए, इस पर तेजी से मंथन चल रहा है। इसके साथ ही सूबे के जिलों में बाजारों को एक साथ खोलने की बजाय इस तरह खोलने की योजना है, जिससे भीड़ को भी नियंत्रित हो। इसके साथ ही कोरोना प्रोटोकॉल का पालन होता रहे। इस संबंध में सम्भवतः रविवार को हरहाल गाइडलाइंस जारी कर दी जाएंगी।

chat bot
आपका साथी