Bird Flu को लेकर नोएडा में अलर्ट हुए अधिकारी, जानें कोरोना के बीच कैसे रखें खुद को इस बीमारी से दूर

प्रवासी व स्थानीय पक्षियों का आवागमन एवं मृत्यु आदि पर सुनियोजित आकड़े एकत्र किए जाएं। पक्षी विहार में आ रहे अप्रवासी पक्षियों की मौत होने पर ट्रैप कर उनका सीरम उच्च सुरक्षा पशु रोग के राष्ट्रीय संस्थान (भोपाल) भेजा जाए।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Tue, 05 Jan 2021 10:50 PM (IST) Updated:Tue, 05 Jan 2021 10:50 PM (IST)
Bird Flu को लेकर नोएडा में अलर्ट हुए अधिकारी, जानें कोरोना के बीच कैसे रखें खुद को इस बीमारी से दूर
कई राज्यों में पक्षियों में बर्ड फ्लू के केस सामने आने के बाद जिले में वन विभाग हुआ सतर्क।

नोएडा, मोहम्मद बिलाल। कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए जहां लोगों को वैक्सीन का इंतजार है, वहीं देश के कई राज्यों में पक्षियों में बर्ड फ्लू के मामले सामने आए हैं। जिले में पक्षियों पर नजर रखने के लिए शासन ने जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक टीम गठित करने के निर्देश दिए है। ऐसे सभी वाटर बाडीज को चिह्नित किया जाएगा, जहां प्रवासी व स्थानीय पक्षियों का आवागमन होता है। वहां कड़ी निगरानी के लिए फील्ड आफिसर को सचेत किया जाए।

प्रवासी व स्थानीय पक्षियों का आवागमन एवं मृत्यु आदि पर सुनियोजित आकड़े एकत्र किए जाएं। पक्षी विहार में आ रहे अप्रवासी पक्षियों की मौत होने पर ट्रैप कर उनका सीरम उच्च सुरक्षा पशु रोग के राष्ट्रीय संस्थान (भोपाल) भेजा जाए। पक्षी विहार के आसपास के मृत पक्षियों का पोस्टमार्टम वन विभाग एवं पशुधन विभाग द्वारा रैंडम सैंपलिंग से कराया जाए। जिले में बड़ी संख्या में प्रवासी पक्षी मुख्य रूप से ओखला पक्षी विहार, सूरजपुर पक्षी और धनौरी वेटलैंड पर आते हैं। वह एक जगह से दूसरी जगह जाते हैं। ऐसे में खतरा बहुत बढ़ गया है।

सावधानी बरतने की जरूरत

यथार्थ अस्पताल के वरिष्ठ फिजीशियन डॉ. जीसी वैष्णव ने बताया कि बर्ड फ्लू की बीमारी एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस की वजह से होती है। यह वायरस पक्षियों और इंसानों को शिकार बनाता है। मुर्गी, टर्की, गीस, मोर और बतख में बर्ड फ्लू तेजी से फैलता है। जिसके कारण पक्षियों में रेस्पिरेटरी बीमारी होती है। इसके प्रभाव से इंसान और पक्षियों की मौत तक हो सकती है।

बर्ड फ्लू के लक्षण

दस्त

नाक बहना

गले में सूजन

सिर दर्द रहना

मांसपेशियों में दर्द

आंख का इंफेक्शन

लगातार कफ रहना

हर वक्‍त उल्‍टी या मतली होना

पेट के निचले हिस्से में दर्द रहना

सांस लेने में समस्या के साथ निमोनिया

बचाव

संक्रमित पक्षियों से दूर रहें

साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें, मास्क पहनें

बर्ड फ्लू का संक्रमण है तो मांसाहार से परहेज करें

नानवेज अच्छी तरह से पका हुआ और साफ खाएं

क्‍या कहते हैं प्रभागीय वनाधिकारी

एवियन इन्फ्लूएंजा के लिए सतर्कता बरतने के निर्देश जारी किए है। निगरानी के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक समिति गठित की जाएगी।

प्रमोद कुमार श्रीवास्तव, प्रभागीय वनाधिकारी

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी