AKTU Exam 2021: छात्रों की मांग ऑनलाइन सेमेस्टर परीक्षा कराए विवि प्रशासन, दिया ये तर्क

छात्रों का कहना है कि किसान आंदोलन के कारण परीक्षा देने के लिए कॉलेज तक पहुंचना उनके लिए मुश्किल हो जाएगा। छात्रों का तर्क है कि जब आईपी डीयू और आईआईटी जैसे बड़े संस्थान यह आनलाइन परीक्षा का फार्मेट अपना सकते हैं तो एकेटीयू इसे क्यों नहीं लागू कर रहा।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Tue, 02 Feb 2021 06:03 PM (IST) Updated:Tue, 02 Feb 2021 06:08 PM (IST)
AKTU Exam 2021: छात्रों की मांग ऑनलाइन सेमेस्टर परीक्षा कराए विवि प्रशासन, दिया ये तर्क
नोएडा के सेक्टर 62 में एकेटीयू कैंपस की फाइल फोटो

नोएडा [सुनाक्षी गुप्ता]। कोरोना काल में लंबे समय तक कॉलेज बंद रहने के बाद अब एक बार फिर कैंपस में शिक्षण कार्य शुरू हो गए हैं, हालांकि अभी कॉलेजों में छात्र पूरी संख्या में नहीं पहुंच रहे हैं। इस बीच डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले कॉलेजों में सेमेस्टर परीक्षाएं शुरू हो गई है। 7 जनवरी से बैक पेपर के साथ ही विभिन्न पाठ्यक्रमों की सेमेस्टर परीक्षाएं मार्च तक आफलाइन मोड में जारी रहेंगी, जिसका विद्यार्थी विरोध कर रहे हैं।

छात्रों का कहना है कि जब अन्य विश्वविद्यालय सेमेस्टर परीक्षाएं आनलाइन मोड में करा सकते हैं तो एकेटीयू द्वारा यह कदम क्यों नहीं उठाया जा रहा।

छात्रों को आ रही यह समस्याएं

एकेटीयू आईटी तृतीय वर्ष के छात्र श्रेष्ठ देवगन का कहना है कि किसान आंदोलन के कारण परीक्षा देने के लिए कॉलेज तक पहुंचना उनके लिए मुश्किल हो जाएगा। छात्रों का तर्क है कि जब आईपी, डीयू और आईआईटी जैसे बड़े संस्थान यह आनलाइन परीक्षा का फार्मेट अपना सकते हैं तो एकेटीयू इसे क्यों नहीं लागू कर रहा। आईटी छात्रा मुस्कान जोशी का कहना है कि ज्यादातर छात्र दूसरे राज्यों से आ रहे हैं, आफलाइन परीक्षा देने के लिए उन छात्रों को भी आना पड़ेगा जोकि बीमार हैं। कॉलेज में ऐसे छात्रों के लिए एक ही आइसोलेशन रूम बनाया गया है, इससे कोरोना वायरस फैलने का खतरा है।

कोविड के समय में भी नहीं कराई गई थी आनलाइन परीक्षाएं

इस मामले में एकेटीयू के प्रो वाइस चांसलर विनीत कंसल का कहना है कि विश्वविद्यालय ने कोविड के समय में पूरी पढ़ाई आनलाइन कराई है, इसके अलावा आंतरिक परीक्षाएं भी आनलाइन माध्यम पर हुई लेकिन सेमेस्टर परीक्षाओं के लिए इस नियम को लागू नहीं किया जा सकता। विवि ने गत वर्ष कोरोना की स्थिति को ध्यान में रखते हुए आफलाइन परीक्षा कराई गई थी, अब तो देश में स्थिति काफी सामान्य है और कोविड की वैक्सीन भी आ चुकी है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी