राष्ट्रीय शिक्षा नीति से खुलेंगे नए करियर विकल्प के दरवाजे

जागरण संवाददाता नोएडा । सरकार द्वारा घोषित की गई नई शिक्षा नीति पर विद्यार्थियों से लेकर

By JagranEdited By: Publish:Fri, 31 Jul 2020 11:36 PM (IST) Updated:Fri, 31 Jul 2020 11:36 PM (IST)
राष्ट्रीय शिक्षा नीति से खुलेंगे नए करियर विकल्प के दरवाजे
राष्ट्रीय शिक्षा नीति से खुलेंगे नए करियर विकल्प के दरवाजे

जागरण संवाददाता, नोएडा ।

सरकार द्वारा घोषित की गई नई शिक्षा नीति पर विद्यार्थियों से लेकर अभिभावक तक सभी के चेहरे पर मुस्कान आई है। शहरवासियों का कहना है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति से देशभर में नए करियर विकल्प उभरकर आएंगे और अब उन्हें अहमियत मिलेगी जोकि कौशल और कला से क्षेत्र से जुड़े हुए हैं।

---

नई शिक्षा नीति पर बात करते हुए शिक्षा सलाहकार और सुलभ इंटरनेशनल सामाजिक संस्था से जुड़ी प्रतिभा रमण का कहना है कि 34 साल बाद आई राष्ट्रीय शिक्षा नीति ने बहुत सी उम्मीदें जगा दी हैं। अब साहित्यकारों और कलाकारों को एक अच्छा इंजीनियर, डॉक्टर और गणितज्ञ बनने के लिए कोई मजबूर नहीं करेगा। विद्यार्थियों के पास अपने पसंद के विषय को चुनने की आजादी होगी, जिससे वह कला को निखार सकेंगे। उच्च शिक्षा के क्षेत्र में कोर्स चुनने और उसे पूरा करने को लेकर सरलता आने से पढ़ाई को लेकर कोई बोझ नहीं रहेगा।

--

पढ़ाई छोड़ने वालों की घटेगी संख्या

सेक्टर 91 में स्थित पंचशील बालक इंटर कॉलेज के शिक्षकों ने शुक्रवार को नई शिक्षा नीति पर अपने विचार रखें। परीक्षा प्रभारी व गणित के शिक्षक मुकेश कुमार ने कहा कि पढ़ाई बीच में छोड़ने वाले विद्यार्थियों को कोई हीन ²ष्टि से नहीं देखेगा, क्योंकि इस नीति में विद्यार्थी स्वप्रेरणा से ही जुड़कर अपनी शिक्षा पूरी करेंगे। शैक्षिक प्रभारी कविता सक्सेना ने कहा कि आयु वर्ग के अनुसार पढ़ाई से विद्यार्थी बचपन से ही क्रियात्मक, विश्लेषणात्मक और प्रयोगात्मक चरणों में शिक्षा प्राप्त करता हुआ स्वयं को सक्षम बनाएगा। वहीं कक्षा छह से ही वोकेशनल पाठ्यक्रम शुरू करना और प्रशिक्षण व इंटर्नशिप पर विशेष बल देना एक सराहनीय पहल है।

chat bot
आपका साथी