हेलीपोर्ट निर्माण के लिए राइट्स कंपनी के साथ हुआ करार

जागरण संवाददाता नोएडा सेक्टर-151ए में वाणिज्यिक गतिविधियों के लिए बनाए जा रहे हेलीपोट

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 Aug 2020 11:38 PM (IST) Updated:Thu, 13 Aug 2020 11:38 PM (IST)
हेलीपोर्ट निर्माण के लिए राइट्स कंपनी के साथ हुआ करार
हेलीपोर्ट निर्माण के लिए राइट्स कंपनी के साथ हुआ करार

जागरण संवाददाता, नोएडा :

सेक्टर-151ए में वाणिज्यिक गतिविधियों के लिए बनाए जा रहे हेलीपोर्ट के लिए राइट्स लिमिटेड को तकनीकी सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया। इसको लेकर बृहस्पतिवार को नोएडा प्राधिकरण और राइट्स के बीच साझा समझौता पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए। प्राधिकरण मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु माहेश्वरी की मौजूदगी में प्राधिकरण अधिकारी व मैसर्स राइट्स एयरपोर्ट डिवीजन के कार्यकारी निदेशक राकेश कपूर के बीच समझौता पत्र पर हस्ताक्षर हुए।

मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने बताया कि हेलीपोर्ट के निर्माण में तकनीकी सलाह के लिए नोएडा प्राधिकरण की ओर से राइट्स को 169.10 लाख रुपये का भुगतान किया जाएगा।

बता दें कि प्राधिकरण की 197वीं बोर्ड बैठक में सेक्टर-151ए नोएडा में हेलीपोर्ट के निर्माण के लिए मंजूरी मिली थी। 198वीं बोर्ड बैठक में हेलीपोर्ट के तकनीकी सलाहकार के रूप में मैसर्स राइट्स को नियुक्त किए जाने का निर्णय लिया गया था। परियोजना में डीपीआर से लेकर फिजबिलिटी कार्य साइट की ड्रॉइंग व एजेंसी के चयन आदि का कार्य आठ माह में पूरा किया जाएगा।

-----

चार चरणों में होगा कार्य

प्रथम चरण में कार्यस्थल का अध्ययन परीक्षण, दूसरे में परियोजना तकनीकी फिजबिलिटी व डीपीआर का गठन, तीसरे में परियोजना का पर्यावरण पर पड़ने वाले प्रभाव का अध्ययन और चौथे चरण में ट्रांजक्शन एडवाइजरी।

--

क्या होगा परियोजना में खास

- टर्मिनल बिल्डिंग 500 वर्गमीटर

- एमआइ-172 हेलीकॉप्टर को लैंड कराने की सुविधा

- एक समय में 20 यात्रियों के आने-जाने की सुविधा

- मेंटेनेंस रिपेयर व ओवर हॉलिग की सुविधा

- 3 हेलीकॉप्टर की पार्किंग की सुविधा

chat bot
आपका साथी